वर्ल्ड नंबर वन टीम के विजय रथ को रोकने की तैयारी

वर्ल्ड नंबर वन टीम के विजय रथ को रोकने की तैयारी

टीम इंडिया (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

टेस्ट की नंबर-1 टीम का खिताब खतरे में है। पिछले 9 साल में विदेशी जमीन पर सीरीज नहीं गंवाने वाली दक्षिण अफ्रीकी टीम का विजय रथ नागपुर में थम सकता है। नागपुर के विदर्भ क्रिकेट ग्राउंड की 22 गज की पिच भी मोहाली और बेंगलुरु से ज्यादा अलग नहीं है।

विदर्भ क्रिकेट ग्राउंड पर इस सीज़न में प्रथम श्रेणी मैचों में स्पिनर्स ने 51 जबकि सीमर्स ने सिर्फ 17 शिकार बनाए हैं। इसे देखते हुए अमित मिश्रा को यहां उतारा जा सकता है। बेंगलुरु में उनकी जगह स्टुअर्ट बिन्नी को खिलाया गया था। हालांकि मेहमान टीम नागपुर में बेहतर प्रदर्शन का वादा कर रही है।

दक्षिण अफ्रीका में चुनौतियों से पार पाने की काबलियत
दक्षिण अफ्रीका क्रिकेटर जेपी ड्यूमिनी का कहना है, 'हम जानते हैं कि टेस्ट सीरीज़ अब तक हमारे लिए मुश्किल साबित हुई है। लेकिन हम चुनौतियों से पार पाने की काबलियत रखते हैं। हमने पहले भी ऐसा किया है। हम यहां सभी फ़ॉर्मेट में अच्छा खेलने के लिए आए हैं। अभी दो टेस्ट बाकी हैं। उम्मीद है कि बुधवार को हम अच्छी शुरुआत करेंगे।'

लेकिन मोहाली और नागपुर की पिच पर रविचंद्रण अश्विन और रविन्द्र जडेजा ने जो कहर बरपाया उससे उबर पाना प्रोटियाज़ के लिए आसान नहीं होगा। मोहाली में अश्विन, जडेजा और अमित मिश्रा की तिकड़ी ने 20 में से 19 विकेट झटके। बेंगलुरु टेस्ट के पहले ही दिन अश्विन और जडेजा ने 4-4 विकेट लेकर 3 सेशन के अंदर ही प्रोटियाज़ को ऑल आउट कर दिया।

भारतीय टीम के गेंदबाज फ़ॉर्म में
अश्विन सीरीज़ में अब तक 12 विकेट ले चुके हैं। 30 टेस्ट के अपने करियर के दौरान अश्विन 3 बार मैन ऑफ द मैच और 4 बार मैन ऑफ द सीरीज़ बन चुके हैं। जाहिर है इस बार भी उनसे ढेर सारी उम्मीदें होंगी।

भारतीय सलामी बल्लेबाज़ मुरली विजय के मुताबिक "अगर टीम के गेंदबाज फ़ॉर्म में हों, तो टीम का प्रदर्शन अच्छा होता ही है। दुनिया भर की टीमें यही करने की कोशिश करती हैं।" उनका कहना है कि "हमने दक्षिण अफ्रीका पर जो दबाव बनाया है उसकी तारीफ की जानी चाहिए। गेंदबाज हो या बल्लेबाज हर कोई अपना सर्वश्रेष्ठ देना चाहता है। अभी तक हमारी योजना सही रही है। सीरीज़ में खेलकर मजा आ रहा है।"

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वैसे प्रोटियाज़ आसानी से सीरीज़ में हार मानने वाले नहीं। वनडे और T20 में वे अपना जलवा दिखा चुके हैं।