यह ख़बर 30 अक्टूबर, 2012 को प्रकाशित हुई थी

भारत (ए) बनाम इंग्लैंड : युवराज और मुकुंद के अर्धशतक

खास बातें

  • अभिनव मुकुंद की आक्रामक अर्धशतकीय पारी के बाद युवराज सिंह ने प्रभावशाली अर्धशतक जमाया, जिससे भारत (ए) ने इंग्लैंड के खिलाफ तीन दिवसीय अभ्यास मैच के पहले दिन चाय के विश्राम तक छह विकेट पर 224 रन बनाए।
नई दिल्ली:

सलामी बल्लेबाज अभिनव मुकुंद की आक्रामक अर्धशतकीय पारी के बाद कैंसर को मात देकर वापसी करने वाले युवराज सिंह ने प्रभावशाली अर्धशतक जमाया, जिससे भारत (ए) ने इंग्लैंड के खिलाफ तीन दिवसीय अभ्यास मैच के पहले दिन चाय के विश्राम तक छह विकेट पर 224 रन बनाए। युवराज ने अपनी पारी के दौरान सात बेहतरीन टाइमिंग वाले चौके और चार दर्शनीय छक्के लगाए।

उन्होंने बाएं हाथ के स्पिनर समित पटेल और ऑफ स्पिनर ग्रीम स्वान पर दो-दो छक्के जमाए। उन्होंने 80 गेंद का सामना किया तथा 59 रन बनाए। स्वान की गेंद पर विकेटकीपर मैट प्रायर ने उन्हें स्टंप आउट किया। भारत ‘ए’ की शुरुआत अच्छी नहीं रही। उसने पहले सत्र में 113 रन जोड़े तथा मुरली विजय (7), अजिंक्या रहाणे (4) और मुकुंद (73) के विकेट गंवाये। दूसरे सत्र में उसने 111 रन जोड़े, लेकिन इस बीच कप्तान सुरेश रैना (20), युवराज और रिद्धिमान साहा (20) पवेलियन लौटे। चाय के विश्राम के समय मनोज तिवारी 21 रन और इरफान पठान 11 रन पर खेल रहे थे। इंग्लैंड के खिलाफ आगामी टेस्ट शृंखला में बल्लेबाजी क्रम में छठा स्थान हासिल करने को बेताब युवराज ने यहां मौजूद चयनकर्ताओं को प्रभावित किया। उन्होंने स्वान पर उसी ओवर में लगातार दूसरा छक्का जड़ने के प्रयास में अपना विकेट गंवाया।

युवराज को पहली गेंद पर ही जीवनदान मिला था। उन्होंने बेहतरीन टच दिखाया, लेकिन उन्हें और रैना को स्वान के सामने सतर्कता बरतनी पड़ी। जब दूसरे छोर से पटेल को गेंदबाजी पर लगाया गया तो रैना ने उन्हें सबक सिखाने की सोची लेकिन उनके बल्ले और पैड से लगकर गेंद शॉर्ट लेग पर खड़े इयान बेल के हाथों में पहुंच गयी।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

उन्होंने फिर से स्वान की गेंद मिडविकेट पर छह रन के लिए भेजी लेकिन इस चालाक स्पिनर ने एक अन्य गेंद पर उन्हें छका दिया। साहा को जेम्स एंडरसन ने एलबीडब्ल्यू आउट किया। सुबह टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी के लिए उतरे भारत की शुरुआत अच्छी नहीं रही। उसने विजय का विकेट जल्द ही गंवा दिया जो मुश्किल रन चुराने के प्रयास में रन आउट हुए। उनका स्थान लेने के लिए आए रहाणे अगले ओवर में ब्रेसनन की शॉर्ट पिच गेंद पर स्लिप में कैच दे बैठे। मुकुंद को शुरू में जूझना पड़ा, लेकिन बाद में उन्होंने कुछ आकर्षक शॉट लगाए। उन्होंने ब्रेसनन पर लगातार दो चौके लगाए। मुकुंद ने लंच से ठीक पहले स्वान की गेंद पर बेल को कैच थमाया। तेज गेंदबाज स्टीवन फिन ने पहले सत्र में केवल चार ओवर किए। रिपोर्टों के अनुसार दाईं जांघ में परेशानी के कारण वह दूसरे सत्र में गेंदबाजी नहीं कर पाए।