विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 07, 2019

Nirdesh Baisoya की Anil Kumble जैसी बड़ी उपलब्धि, विजय मर्चेंट ट्रॉफी मैच में हासिल किए 'परफेक्ट 10'

Nirdesh Baisoya की Anil Kumble जैसी बड़ी उपलब्धि, विजय मर्चेंट ट्रॉफी मैच में हासिल किए 'परफेक्ट 10'
Nirdesh Baisoya ने नगालैंड के खिलाफ मैच में पारी में सभी 10 विकेट लिए (फोटो-शिलांग क्रिकेट एसोसिएशन फेसबुक पेज)

Nirdesh Baisoya: क्रिकेट के खेल में एक पारी में पूरे 10 विकेट हासिल करने का कारनामा अब तक चंद खिलाड़ी ही अंजाम दे पाए हैं. इंग्लैंड के जिम लेकर (Jim Laker)और भारत के अनिल कुंबले (Anil Kumble)टेस्ट क्रिकेट में 'परफेक्ट 10' हासिल कर चुके हैं. अनिल कुंबले ने यह उपलब्धि वर्ष 1999 में पाकिस्तान के खिलाफ दिल्ली के फिरोज शाह कोटला मैदान में हासिल की थी. उनसे पहले इंग्लैंड के स्पिनर जिम लेकर ने वर्ष 1956 में इंग्लैंड के खिलाफ इस कारनामे को अंजाम दिया था. हाल ही में विजय मर्चेंट ट्रॉफी अंडर-16 क्रिकेट ( U-16 Vijay Merchant Trophy match) के मैच में मेघालय की ओर से खेलने वाले निर्देश बैसोया (Nirdesh Baisoya) ने नगालैंड के खिलाफ (Meghalaya vs Nagaland) यह कारनामा किया है. हालांकि निर्देश ने यह कारनामा विजय मर्चेंट ट्रॉफी के मुकाबले में किया है लेकिन उनकी इस उपलब्धि को भी कम करके नहीं आंका जा सकता (Nirdesh Baisoya takes 10 wickets in an innings).खास बात यह है कि निर्देश भी जिम लेकर और अनिल कुंबले की तरह स्पिन गेंदबाजी करते हैं.

Anil Kumble ने Virat Kohli की टीम को लेकर की यह भविष्यवाणी

मूल रूप से यूपी के मेरठ शहर के निर्देश गेस्ट प्लेयर के रूप में मेघालय के लिए खेलते हैं. उन्होंने मैच के पहले दिन नगालैंड की पारी को महज 113 रन पर समेटने में अहम भूमिका निभाई. निर्देश ने इस दौरान 21 ओवर की गेंदबाजी में 51 रन देकर सभी 10 विकेट अपने नाम लिखाए. IANS से बात करते हुए निर्देश ने कहा, 'जब अनिल कुंबले ने सभी 10 विकेट लिए थे तब मेरा जन्म भी नहीं हुआ था लेकिन मैंने इस बारे में काफी सुना था. मैं ऐसा ही कुछ करना चाहता था लेकिन ऐसी उम्मीद नहीं थी कि मेरी जिंदगी के शुरुआती वर्षों में ही ऐसा हो जाएगा. मैंने अपन अपने परिवार वालों को इस उपलब्धि के बारे में बताया तो वे भी इमोशनल हुए बिना नहीं रह सके.  

निर्देश (Nirdesh Baisoya) ने बताया, 'मैंने 6 विकेट पहले ही सेशन में ले लिए थे. ऐसे में मुझे भरोसा होने लगा था कि सभी 10 विकेट हासिल कर सकता है. टीम के साथियों का मुझे इसमें पूरा सहयोग मिला. सुबह के समय पिच से टर्न मिल रहा था. इन परिस्थितियों का मुझे भरपूर फायदा मिला.' उन्होंने कहा, 'मेरे लिए यह सपना सच होने जैसी बात है. मैं कड़ी मेहनत करके आगे भी ऐसे प्रदर्शन को दोहराना चाहता हूं.'

वीडियो: सौरव गांगुली ने बीसीसीआई का अध्यक्ष पद संभाला

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
"अब नया कोच आ गया है तो...", हार्दिक की जगह सूर्यकुमार यादव को टी-20 टीम का कप्तान बनाए जाने पर भड़के मोहम्मद कैफ
Nirdesh Baisoya की Anil Kumble जैसी बड़ी उपलब्धि, विजय मर्चेंट ट्रॉफी मैच में हासिल किए 'परफेक्ट 10'
Zim vs Ind 4th T20I: 'This is what Gautam wants...', Avesh khan reveals Gambhir philosophy
Next Article
Zim vs Ind 4th T20I: "यही वह बात है, जो गौतम...", आवेश खान ने किया गंभीर की फिलॉसफी को लेकर बड़ा खुलासा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;