यह ख़बर 26 जून, 2014 को प्रकाशित हुई थी

क्रिकेट की दुनिया में श्रीनिवासन का दबदबा कायम, आईसीसी के चेयरमैन बने

बीसीसीआई के निर्वासित अध्यक्ष एन श्रीनिवासन को गुरुवार को औपचारिक तौर पर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) का पहला चेयरमैन नियुक्त किया गया।

आईसीसी की 52-सदस्यीय परिषद ने संस्था के प्रशासनिक ढांचे में विवादास्पद बदलाव को स्वीकृति दी, जिसके बाद श्रीनिवासन को चेयरमैन नियुक्त किया गया। पूर्ण परिषद ने आईसीसी की वार्षिक आम सभा में संस्था के मेमोरेंडम और आर्टिकल ऑफ एसोसिएशन में संशोधन को स्वीकृति दी।

भारत के उच्चतम न्यायालय ने आईपीएल के 2013 टूर्नामेंट से जुड़े मैच फिक्सिंग आरोपों की मौजूदा जांच के कारण श्रीनिवासन के बीसीसीआई अध्यक्ष के रूप में जिम्मेदारियों के निर्वहन पर रोक लगा दी थी, लेकिन इसके बावजूद आम सभा से पहले ही उनका चेयरमैन बनना तय था।

उच्चतम न्यायालय ने हालांकि आईसीसी पद के लिए श्रीनिवासन के नामांकन पर रोक लगाने से इनकार कर दिया था, जिससे आईसीसी के इस नए पद पर उनके चुने जाने का रास्ता साफ हो गया था। इस बदलाव से कार्यकारी स्तर पर फैसले लेने के अधिक अधिकार 'बिग थ्री' यानी भारत, ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड को मिल जाएंगे।

श्रीनिवासन ने एक बयान में कहा, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद का चेयरमैन बनने की पुष्टि होना सम्मान की बात है। मैं अपने खेल को और मजबूत बनाने के लिए कोई कसर नहीं छोडूंगा। श्रीनिवासन ने कहा, मैं यह सुनिश्चित करना चाहता हूं कि क्रिकेट अपनी लोकप्रियता को बनाए रखे और इसमें इजाफा करे तथा आईसीसी इसकी प्रगति में अहम भूमिका निभाए। मैं अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अधिक मजबूत टीमें देखना चाहता हूं। ऐसा करने के लिए हमें अपने देशों में प्रतिभा का विकास करने पर कड़ी मेहनत करने की जरूरत है।

श्रीनिवासन ने आईसीसी के निवर्तमान अध्यक्ष एलेन इसाक को उनके योगदान के लिए बधाई दी। उन्होंने कहा, इसाक आईसीसी के प्रेरणादायी अध्यक्ष रहे। उन्होंने अपने दो साल के कार्यकाल के दौरान सभी को मार्गदर्शन मुहैया कराया और तीनों अंतरराष्ट्रीय प्रारूप इस दौरान काफी लोकप्रिय रहे। इसमें कोई संदेह नहीं कि खेल उनके कार्यकाल की शुरुआत की तुलना में मजबूत हुआ है।

आईसीसी के संविधान बदलाव के स्वीकृति के प्रस्ताव को 8 फरवरी को सिंगापुर में आईसीसी के बोर्ड की बैठक में पेश किया गया था, जबकि 10 अप्रैल को इसको अंतिम रूप दिया गया। इस संशोधन के बाद नई कार्यकारी समिति का भी गठन होगा, जो आईसीसी बोर्ड के अधीन काम करेगी। वार्षिक सम्मेलन के दौरान मुस्तफा कमाल आईसीसी के 11वें अध्यक्ष बने।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com