विज्ञापन
This Article is From Sep 13, 2014

चैंपियंस लीग के पहले क्वालीफायर में मुंबई इंडियंस का सामना लाहौर लायंस से

चैंपियंस लीग के पहले क्वालीफायर में मुंबई इंडियंस का सामना लाहौर लायंस से
गत चैंपियन मुंबई इंडियंस चैंपियंस लीग खिताब बरकरार रखना चाहेगी
रायपुर:

पारंपरिक क्रिकेट के बाद अब महेंद्र सिंह धोनी समेत भारत के स्टार क्रिकेटर चैंपियंस लीग के जरिये ताबड़तोड़ यानी टी-20 प्रारूप खेलेंगे, जबकि छठे सत्र का आगाज शनिवार को मुंबई इंडियंस और लाहौर लायंस के बीच पहले क्वालीफायर मुकाबले से होगा।

टूर्नामेंट की औपचारिक शुरुआत 17 सितंबर को होगी, जब चेन्नई सुपर किंग्स का सामना मौजूदा आईपीएल चैंपियन कोलकाता नाइट राइडर्स से होगा लेकिन क्वालीफाइंग मुकाबले शनिवार से शुरू हो रहे हैं। इसमें गत चैंपियन मुंबई, पाकिस्तान के पूर्व टी-20 कप्तान मोहम्मद हफीज की अगुवाई वाली लाहौर लायंस से भिड़ेगी।

तीन आईपीएल टीमों - केकेआर, सीएसके और किंग्स इलेवन पंजाब को मुख्य दौर में पांच अन्य टीमों के साथ सीधे प्रवेश मिला है, लेकिन आईपीएल में चौथे स्थान पर रही मुंबई को क्वालीफायर खेलना होगा। इसमें उसका सामना लायंस (पाकिस्तान), नॉर्दर्न ड्रिस्ट्रिक्स (न्यूजीलैंडः, सदर्न एक्सप्रेस (श्रीलंका) से होगा।

चारों क्वालीफायर में से शीर्ष दो टीमें मुख्य दौर में खेलेंगे, जिसमें 10 टीमों को दो समूहों में बांटा जाएगा। धोनी की अगुवाई वाली चेन्नई टीम आईपीएल फाइनल में नहीं पहुंच पाने का गम दूर करना चाहेगी। वहीं गौतम गंभीर इंग्लैंड दौरे की नाकामी को भुलाकर आईपीएल के बाद चैंपियंस लीग खिताब जीतने के इच्छुक होंगे।

भारतीय खिलाड़ियों में धोनी (2010) और रोहित शर्मा (2013) को एक ही साल में आईपीएल और चैंपियंस लीग खिताब जीतने का श्रेय हासिल है और अब गंभीर इसे दोहराना चाहेंगे। मुंबई के कप्तान रोहित और दक्षिण अफ्रीकी तेज गेंदबाज मोर्नी मोर्कल (केकेआर) के चोट के कारण बाहर होने से टूर्नामेंट की रौनक कुछ कम हुई है।

वहीं श्रीलंका की सदर्न एक्सप्रेस को दोहरे झटके लगे हैं, क्योंकि उसके नियमित कप्तान लसिथ मलिंगा ने मुंबई के लिए खेलने का फैसला किया है, जबकि सलामी बल्लेबाज तिलकरत्ने दिलशान पारिवारिक कारणों से नहीं खेल रहे हैं। नॉर्दर्न डिस्ट्रिक्ट्स को डेनियल विटोरी की कमी खलेगी, हालांकि उनके पास टिम साउदी और ट्रेंट बोल्ट जैसे गेंदबाज हैं।

मुंबई का क्वालीफायर में शीर्ष पर रहना लगभग तय है, जिसके पास कीरोन पोलार्ड, मलिंगा, लैंडल सिमंस और कोरे एंडरसन जैसे खिलाड़ी हैं। इनके अलावा हरभजन सिंह और अंबाती रायुडू का टीम में होना उसे और मजबूत बनाता है। लाहौर लायंस के पास विवादास्पद सलामी बल्लेबाज अहमद शहजाद और प्रतिभाशाली उमर अकमल जैसे बल्लेबाज हैं, जबकि कप्तान हफीज खुद टी-20 क्रिकेट के महारथी हैं।

मुख्य दौर के लिए पहले ही क्वालीफाई कर चुकी टीमों में चेन्नई के पास धोनी जैसा कप्तान और आर अश्विन, रविंद्र जडेजा, सुरेश रैना जैसे भारतीय खिलाड़ी और ड्वेन ब्रावो, ड्वेन स्मिथ तथा ब्रेंडन मैकुलम जैसे विदेशी खिलाड़ी हैं। तेज गेंदबाजी की कमान आशीष नेहरा, मोहित शर्मा और ईश्वर पांडे संभालेंगे, जबकि स्पिन का जिम्मा जडेजा और अश्विन के पास होगा।

आईपीएल फाइनल में पहुंचकर सभी को चौंकाने वाली किंग्स इलेवन पंजाब को हल्के में नहीं लिया जा सकता, जिसके पास ग्लेन मैक्सवेल और जॉर्ज बेली जैसे खतरनाक बल्लेबाज हैं। मिशेल जॉनसन, डेविड मिलर, रिधिमान साहा और मनन वोहरा ने भी आईपीएल में जलवा बिखेरा था।

डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
आधी रात को जागा देश...जब टी20 विश्वकप पर भारत ने किया कब्जा; हर किसी ने मनाया जीत का जश्न
चैंपियंस लीग के पहले क्वालीफायर में मुंबई इंडियंस का सामना लाहौर लायंस से
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Next Article
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com