लंदन टेस्ट : मोइन अली की हैट्रिक से इंग्लैंड ने द.अफ्रीका को 239 रनों से दी करारी मात

इंग्लैंड ने मेहमान टीम के सामने चौथी पारी में 492 रनों का विशाल लक्ष्य रखा था जिसे दक्षिण अफ्रीका हासिल नहीं कर पाई और 252 रनों पर ही ढेर हो गई. 

लंदन टेस्ट : मोइन अली की हैट्रिक से इंग्लैंड ने द.अफ्रीका को 239 रनों से दी करारी मात

मोइन अली की हैट्रिक...

खास बातें

  • 252 रनों पर ही ढेर हो गई द अफ्रीका की टीम
  • इंग्लैंड ने 492 रनों का स्कोर रखा था
  • मेजबान टीम ने जीत के साथ 2-1 की बढ़त बना ली है
लंदन:

मोइन अली की हैट्रिक के दम पर मेजबान इंग्लैंड ने द ओवल मैदान पर खेले गए तीसरे टेस्ट मैच के आखिरी दिन सोमवार को दक्षिण अफ्रीका को 239 रनों से करारी मात दी है. इस जीत के साथ ही मेजबान टीम ने चार टेस्ट मैचों की सीरीज में 2-1 से बढ़त ले ली है. इंग्लैंड ने मेहमान टीम के सामने चौथी पारी में 492 रनों का विशाल लक्ष्य रखा था जिसे दक्षिण अफ्रीका हासिल नहीं कर पाई और 252 रनों पर ही ढेर हो गई. 

द ओवल मैदान पर यह 100वां टेस्ट मैच था. इस मैदान पर टेस्ट मैचों में यह पहली हैट्रिक है. साथ ही मोइन 79 साल में इंग्लैंड की तरफ से हैट्रिक लेने वाले पहले स्पिन गेंदबाज हैं. उनसे पहले टॉम गोडार्ड ने 1938 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जोहानसबर्ग में हैट्रिक लगाई थी.

पढ़ें: क्रिकेट आस्ट्रेलिया के मध्यस्थता प्रस्ताव को ठुकराना मूर्खता होगी : माइकल क्लार्क

उन्होंने 76वें ओवर की पांचवीं गेंद पर लक्ष्य का पीछा कर रही दक्षिण अफ्रीका के शतकवीर डीन एल्गर (136) को बेन स्टोक्स के हाथों कैच कराया और फिर अगली गेंद पर ही उन्होंने कागिसो रबादा को स्टोक्स के ही हाथों कैच कराया. उन्होंने फिर अपने अगले ही ओवर में मोर्ने मोर्केल को पगबाधा करा अपनी हैट्रिक पूरी की और इंग्लैंड को जीत दिलाई.

पढ़ें: अब बेटे की यह तस्वीर शेयर करने पर भी मोहम्मद कैफ हुए सोशल मीडिया पर ट्रोल

इससे पहले हालांकि दक्षिण अफ्रीका की टीम की हार तय लग रही थी। टीम ने 52 रनों पर ही अपने चार विकेट खो दिए थे.यहां से एल्गर और टेम्बा बावुमा ने टीम को संभालने और मैच ड्रॉ कराने की कोशिश की और पांचवें विकेट के लिए 108 रनों की साझेदारी की.

लेकिन बावुमा के आउट होने के बाद एक बार फिर विकेटों का पतन शरू हो गया और दक्षिण अफ्रीका मैच हार गई. इंग्लैंड ने स्टोक्स के 112 रनों की मदद से पहली पारी में अपने सभी विकेट खोकर 353 रन बनाए थे और फिर मेजबान गेंदबाजों ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए दक्षिण अफ्रीका को पहली पारी में 175 रनों पर ढेर कर दिया था. इंग्लैंड की तरफ से पदार्पण करने वाले तेज गेंदबाज टोबी रोलैंड जोंस ने सबसे ज्यादा पांच विकेट लिए थे. इंग्लैंड ने अपनी दूसरी पारी आठ विकेट के नुकसान पर 313 रनों पर घोषित करते हुए दक्षिण अफ्रीका को विशाल लक्ष्य दिया था.अली ने चार और जोंस ने तीन विकेट लिए। स्टोक्स को दो और स्टुअर्ड ब्रॉड को एक सफलता मिली.

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com