विज्ञापन

Moeen Ali Retirement: "जो रूट जैसा...", मोईन अली ने कर दिया बड़ा खुलासा, इसे बताया संन्यास लेने के पीछे की सबसे बड़ी वजह

Moeen Ali Statement on Retirement: मोईन ने 2014 में वेस्टइंडीज के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया था. उन्होंने 6,678 अंतरराष्ट्रीय रन बनाए और 366 विकेट लिए.

Moeen Ali Retirement: "जो रूट जैसा...", मोईन अली ने कर दिया बड़ा खुलासा, इसे बताया संन्यास लेने के पीछे की सबसे बड़ी वजह
Moeen Ali Statement on Retirement

Moeen Ali Statement on his Retirement: अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा करने के बाद, मोईन अली ने कहा कि कई बार ऐसा हुआ जब उन्हें लगा कि वह बल्लेबाजी करते हुए अधिक रन नहीं बना पा रहे हैं. मोईन, जिन्होंने आखिरी बार ICC पुरुष T20 विश्व कप 2024 में इंग्लैंड के लिए खेला था, ने रविवार को अंतरराष्ट्रीय खेल से संन्यास की घोषणा की. मोईन का मानना ​​है कि यह उनके लिए सही समय था, क्योंकि उन्हें समझ में आ गया था कि अब उन्हें टीम के भविष्य के असाइनमेंट के लिए विचार नहीं किया जा रहा है. ऑलराउंडर ने अपने क्रिकेट करियर में 2014-2024 तक इंग्लिश टीम के लिए 298 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं.

मोईन ने 2014 में वेस्टइंडीज के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया था. उन्होंने 6,678 अंतरराष्ट्रीय रन बनाए और 366 विकेट लिए. उन्होंने सीनियर पुरुष टीम के साथ 2019 क्रिकेट विश्व कप और 2022 टी20 विश्व कप जीता. अपने संन्यास की घोषणा करने के बाद बोलते हुए, मोईन ने कहा कि उन्हें पांच टेस्ट शतक बनाने पर गर्व है.

मोईन ने संन्यास पर कहा

विजडन ने मोईन के हवाले से कहा, "मुझे पांच टेस्ट शतक लगाने पर भी गर्व है. यह सिर्फ पांच शतक हैं, लेकिन इसका बहुत मतलब है, खासकर तब जब मैं अक्सर निचले क्रम में होता था. कई बार मुझे लगा कि मैंने रन छोड़ दिए हैं या अपनी बल्लेबाजी न्यायपूर्ण नहीं कर पाया हूं. कई बार दिमाग खराब हो गया, लेकिन मुझे इस तरह की बल्लेबाजी करने में मजा आया." 37 वर्षीय खिलाड़ी ने कहा कि उनमें जो रूट जैसा अनुशासन नहीं था. उन्होंने इसे सुधारने की कोशिश की, लेकिन कामयाब नहीं हुए.

"मेरे पास जो रूट जैसा अनुशासन नहीं था. मैंने इसे सुधारने की कोशिश की, लेकिन मेरे पास यह नहीं था. मैं हमेशा अपने हिसाब से चलता था. कई बार मैंने ऐसे काम किए जो मुझे नहीं करने चाहिए थे. लेकिन यह लगभग रोमांचक था, क्योंकि मैं सुबह उठता और सोचता: मुझे नहीं पता कि मुझे यहां क्या मिलने वाला है," उन्होंने कहा. एक युवा खिलाड़ी के रूप में, मोईन का झुकाव बल्लेबाजी की ओर था, लेकिन इंग्लैंड की जर्सी में, उन्होंने अपनी गेंदबाजी को इतना विकसित किया कि वे टेस्ट में उनके प्रमुख गेंदबाज बन गए. उन्होंने 204 टेस्ट विकेट लिए, जिससे वे डेरेक अंडरवुड (297) और ग्रीम स्वान (255) के बाद इंग्लैंड के तीसरे स्पिनर बन गए.

68 टेस्ट में, उन्होंने 28.12 की औसत से 3,094 रन बनाए, जिसमें पाँच शतक और 15 अर्द्धशतक शामिल हैं. 138 एकदिवसीय मैचों में, उन्होंने 24.27 की औसत से 2,355 रन बनाए हैं, जिसमें तीन शतक और छह अर्द्धशतक शामिल हैं. उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 128 है. ऑलराउंडर ने एकदिवसीय मैचों में 4/46 के सर्वश्रेष्ठ आंकड़े के साथ 111 विकेट भी लिए. 92 टी20आई में, मोईन ने 21.18 की औसत और 142.41 की स्ट्राइक रेट से 1,229 रन बनाए, जिसमें सात अर्द्धशतक शामिल हैं. उन्होंने 51 विकेट भी लिए, जिसमें उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 3/24 रहा.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
India vs Bangladesh LIVE, 1st Test Day 1: पहले टेस्ट पर बारिश का साया? जानें समय पर मैच शुरू हो पाएगा या नहीं ?
Moeen Ali Retirement: "जो रूट जैसा...", मोईन अली ने कर दिया बड़ा खुलासा, इसे बताया संन्यास लेने के पीछे की सबसे बड़ी वजह
IND vs AUS These 3 Indian players are the biggest challenge for Australia says Nathan Lyon
Next Article
IND vs AUS: "ये 3 भारतीय खिलाड़ी हैं ऑस्ट्रेलिया के लिए सबसे बड़ा चैलेंज", नाथन लियोन ने बताया 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com