यह ख़बर 02 दिसंबर, 2014 को प्रकाशित हुई थी

एडिलेड टेस्ट से पहले भारतीय टीम से जुड़ सकते हैं महेंद्र सिंह धोनी

भारतीय टीम के कप्तान धोनी की फाइल तस्वीर

एडिलेड:

भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी संशोधित कार्यक्रम के तहत 9 दिसंबर से एडिलेड में शुरू हो रहे पहले क्रिकेट टेस्ट से पूर्व टीम से जुड़ सकते हैं।

हाथ की चोट के कारण धोनी को पहले टेस्ट की शुरुआती टीम में जगह नहीं दी गई थी। यह टेस्ट पहले 4 दिसंबर से ब्रिसबेन में होना था और धोनी के 12 दिसंबर से एडिलेड में होने वाले 'दूसरे टेस्ट' से पूर्व टीम के साथ जुड़ने की उम्मीद थी।

ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर फिलिप ह्यूज की दुखद मौत के कारण हालांकि चार मैचों की शृंखला के कार्यक्रम में फेरबदल करना पड़ा। भारतीय कप्तान अब टेस्ट शृंखला की शुरुआत से पूर्व इस हफ्ते टीम से जुड़ पाएंगे।

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया द्वारा कल देर रात जारी कार्यक्रम के मुताबिक चार मैचों की शृंखला का पहला टैस्ट अब एडिलेड में नौ से 12 दिसंबर जबकि दूसरा टेस्ट ब्रिसबेन के गाबा में 17 से 21 दिसंबर तक खेला जाएगा।

तीसरे बाक्सिंग डे टेस्ट के कार्यक्रम में कोई बदलाव नहीं किया गया है और यह पहले ही तरह 26 दिंसबर को मेलबर्न में शुरू होगा। शृंखला का चौथा और अंतिम टेस्ट सिडनी में ही खेला जाएगा लेकिन यह 3 जनवरी की जगह 6 जनवरी से शुरू होगा।

भारतीय टीम पहले टेस्ट से पूर्व एडिलेड के ग्लेनेल्ग ओवल में अपना दूसरा अभ्यास मैच खेलेगी। यह दो दिवसीय मैच चार दिसंबर से शुरू होगा। इस मैच में विरोधी टीम क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया एकादश होगी। इससे पहले ह्यूज की मौत के कारण भारत के दूसरे अभ्यास मैच को रद्द कर दिया गया था। धोनी हालांकि अभ्यास मैच के लिए उपलब्ध नहीं रहेंगे क्योंकि उनके 4 दिसंबर से पूर्व टीम के साथ जुड़ने की संभावना नहीं है।

भारतीय टीम के प्रवक्ता रेडहिल्स बाबा ने कहा कि कप्तान धोनी पहले टेस्ट से पूर्व टीम से जुड़ जाएंगे जिसका मतलब हुआ कि कार्यवाहक कप्तान विराट कोहली एडिलेड ओवल में पहले टेस्ट में टीम की कमान नहीं संभालेंगे।

कोहली, बल्लेबाज रोहित शर्मा और मुरली विजय, टीम निदेशक रवि शास्त्री, कोच डंकन फ्लेचर और टीम मैनेजर अरशद अयूब कल मैक्सविले में ह्यूज के अंतिम संस्कार में हिस्सा लेंगे।

टीम प्रबंधन को कोहली, रोहित और विजय के दो दिवसीय अभ्यास मैच के लिए समय पर टीम से जुड़ने की उम्मीद है। यह मैच गुरुवार से शुरू होगा।

ऑस्ट्रेलिया का पूरा क्रिकेट समुदाय अंतिम संस्कार में हिस्सा लेगा जो दोपहर को शुरू होगा और यहां सभी प्रमुख चैनलों पर इसका प्रसारण होगा। ऑस्ट्रेलियाई टेस्ट टीम के गुरुवार को एडिलेड आने की उम्मीद है और इसके बाद टीम टेस्ट शृंखला के लिए अपनी तैयारी शुरू करेगी।

इस बीच क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के सीईओ जेम्स सदरलैंड ने कहा है कि शोक में डूबा कोई भी खिलाड़ी इस मैच या टेस्ट शृंखला से हटने के लिए स्वतंत्र है। सदरलैंड ने मैक्सविले के लिए रवाना होने से पूर्व आज सुबह सिडनी में प्रेस कांफ्रेंस में कहा, 'कल अंत्येष्टि है और हमें समझना होगा कि यह काफी मुश्किल लम्हा होगा।'

उन्होंने कहा, 'लोगों के बीच अटकलें लगाई जा रही हैं कि कौन खेलेगा और वे कैसा महसूस कर रहे हैं। मैं सभी से अपील करता हूं कि वे खिलाड़ियों को उनके हाल पर छोड़ दें।'

सदरलैंड ने कहा, 'अगर कोई खिलाड़ी सहज नहीं है और अच्छा महसूस नहीं कर रहा या ऐसी मेडिकल सलाह दी जाती है कि वे सही मन:स्थिति में नहीं हैं तो बेशक हम इसे समझेंगे और मुझे यकीन हैं कि लोग भी इसे समझेंगे।'

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इस बीच ऑस्ट्रेलिया के कप्तान माइकल क्लार्क के पहले टेस्ट में खेलने को लेकर अटकलें जारी हैं। इससे पहले शुरुआत में ब्रिसबेन में होने वाले पहले टेस्ट के लिए उन्हें टीम में जगह दी गई थी लेकिन उनका खेलना फिटनेस टेस्ट पर निर्भर था।