विज्ञापन

IND vs NZ 1st Test: टेस्ट के पांच सबसे कम स्कोर जिसे भारत ने किया डिफेंड, क्या न्यूजीलैंड के खिलाफ होगा चमत्कार

IND vs NZ 1st Test: सरफराज खान और ऋषभ पंत की साझेदारी के दम पर भारतीय टीम एक समय मैच में वापसी कर रही थी, लेकिन न्यूजीलैंड के गेंदबाजों ने भारत के कमबैक को रोक दिया. न्यूजीलैंड को पहला टेस्ट जीतने के लिए 107 रन चाहिए.

IND vs NZ 1st Test: टेस्ट के पांच सबसे कम स्कोर जिसे भारत ने किया डिफेंड, क्या न्यूजीलैंड के खिलाफ होगा चमत्कार
India vs New Zealand: टेस्ट में भारत के पांच लोएस्ट डिफेंड

Lowest totals defended by India in Test: बेंगलुरु के एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेले जा रहे तीन टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले मैच को जीतने के लिए न्यूजीलैंड को 107 रन चाहिए. सरफराज खान की शतकीय पारी के दम पर भारतीय टीम दूसरी पारी में 462 रन बनाने में सफल रही, लेकिन पहली पारी में टीम इंडिया सिर्फ 46 पर ऑल-आउट हो गई थी और उसके जवाब में न्यूजीलैंड ने 402 रन बनाए थे. ऐसे में न्यूजीलैंड के पास पहली पारी के आधार पर 356 रनों की बड़ी बढ़त थी.

चौथे दिन स्टंप्स तक न्यूजीलैंड की दूसरी पारी शुरू हो चुकी थी. जसप्रीत बुमराह भारत के लिए गेंदबाजी शुरू करने आए थे. उन्होंने चार गेंदे ही फेंकी थी कि खराब रोशनी के चलते मैच को रोका गया, जिससे कप्तान रोहित शर्मा नाखुश दिखे. इसके बाद बारिश आ गई और स्टंप्स का ऐलान किया गया. ऐसे में न्यूजीलैंड को पांचवें दिन जीत के लिए 107 रन बनाने हैं.

हालांकि, मैच के पांचवें दिन भी बारिश की संभावना है, ऐसे में भारतीय फैंस दुआ करेंगे कि बारिश आए और मैच ड्रा पर समाप्त हो. दूसरी तरफ टीम इंडिया की कोशिश होगी कि वो न्यूजीलैंड को 107 रन नहीं बनाने दे. पिच पर मौजूद दरारों से पांचवें दिन गेंदबाजों को मदद मिलने की संभावना है, ऐसे में देखना दिलचस्प होगा कि क्या टीम इंडिया 107 का स्कोर डिफेंड करने में सफल होती है या नहीं.

अगर टीम इंडिया ऐसा करने में सफल होती है तो यह भारतीय टेस्ट इतिहास में सबसे लोएस्ट टोटल होगा, जिसे टीम इंडिया डिफेंड करने में सफल होगी. भारत ने इससे पहले ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वानखेड़े में 107 रनों के स्कोर को डिफेंड किया था.  उस मैच में भारत ने ऑस्ट्रेलियाई टीम को 93 पर ऑल-आउट कर दिया था.

टेस्ट में भारत के पांच लोएस्ट डिफेंड

  1. 107 बनाम ऑस्ट्रेलिया (93 पर ऑल-आउट)- मुंबई, 2004
  2. 143 बनाम ऑस्ट्रेलिया (83 पर ऑल-आउट)- मेलबर्न, 1981
  3. 170 बनाम दक्षिण अफ्रीका (105 ऑल-आउट)- अहमदाबाद, 1996
  4. 188 बनाम न्यूजीलैंड (127 ऑल-आउट)- मुंबई, 1969
  5. 188 बनाम ऑस्ट्रेलिया (112 ऑल-आउट)- बेंगलुरु, 2017

टेस्ट में सबसे लोएस्ट डिफेंड

बात अगर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की करें तो सबसे कम स्कोर को सफलतापूर्वक डिफेंड करने का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के नाम है, जिसने 1882 में इंग्लैंड के खिलाफ 85 रनों के स्कोर को डिफेंड किया था. इसके बाद लिस्ट में वेस्टइंडीज है, जिसने 2000 में ज़िम्बाब्वे के खिलाफ 99 के स्कोर को डिफेंड किया था. जबकि तीसरे स्थान पर भारत है, जिसने 2004 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 107 रन डिफेंड किए थे. वहीं लिस्ट में चौथे स्थान पर इंग्लैंड है.

यह भी पढ़ें: Ishan Kishan: ईशान किशन की जल्द होगी वापसी, टीम के साथ जाएंगे ऑस्ट्रेलिया दौरे पर- रिपोर्ट

यह भी पढ़ें: IND vs NZ 1st Test Day 5: बारिश करेगी भारतीय टीम की मदद, ऐसा है मौसम को लेकर अपडेट, न्यूजीलैंड को जीत के लिए चाहिए 107 रन

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
IPL 2025: फैंस ने पूछा IPL में कौन-सी टीम, रोहित शर्मा के जवाब ने रिटेंशन से पहले मचाई खलबली
IND vs NZ 1st Test: टेस्ट के पांच सबसे कम स्कोर जिसे भारत ने किया डिफेंड, क्या न्यूजीलैंड के खिलाफ होगा चमत्कार
Ind vs Nz 1st Test: how unlucky Rishabh Pant is, wicketkeeper's name got stuck to this unwanted record, even Dhoni too couldn't save himself
Next Article
Ind vs Nz 1st Test: कितने बदनसीब निकले ऋषभ पंत, माथे से चिपक ही गया यह अनचाहा रिकॉर्ड, धोनी भी नहीं बच सके
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com