Ind vs Eng 2nd T20I: भारत ने इंग्लैंड को 7 विकेट से हराया, कोहली के नाबाद 73 रन

India vs England 2nd T20I Cricket Score: भारत की शुरुआत खराब रही थी और उसे पहले ही ओवर में केएल राहुल के रूप में बड़ा झटका लगा था जो बिना खाता खोले ही आउट हो गए, राहुल लेफ्टी सैम कुरेन की गेंद पर दूर से ड्राइव खेलने की कोशिश में विकेट के पीछे लपके गए, लेकिन इसके बाद तो ईशान किशन ने  समा बांध दिया. ईशान किशन ने करियर के पहले ही मैच में खराब शुरुआत से उबारते हुए 32 गेंदों पर बेहतरीन 56 रन बनाए. वहीं, उनके बाद आतिशी ऋषभ पंत ने भी 13 गेंदों पर 26 रन बनाकर अपने तेवर दिखाए.

Ind vs Eng 2nd T20I: भारत ने इंग्लैंड को 7 विकेट से हराया, कोहली के नाबाद 73 रन

IND vs ENG 2nd T20i: विराट कोहली ने बेहतरीन नाबाद पारी खेली

खास बातें

  • ईशान किशन बने मैन ऑफ द मैच
  • ईशान किशन के 32 गेंदों पर 56 रन
  • विराट कोहली के नाबाद 73 रन
अहमदाबाद:

India vs England 2nd T20I Live: टीम विराट और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की सीरीज के दूसरे  टी20 (2nd T20I) में भारत ने कप्तान विराट कोहली (नाबाद 73 रन, 49 गेंद, 5 चौक, 3 छक्के) और करियर का पहला मैच खेलने वाले ईशान किशन (56 रन, 32 गेंद, 5 चौके, 4 छक्के) के साथ ही गेंदबाजों के उम्दा प्रदर्शन से इंग्लैंड को सात विकेट से हराकर सीरीज में 1-1 की बराबरी पर आ गए. अगर खराब शुरुआत के बाद यह ईशान किशन के आ्क्रामक तेवर थे, जिन्होंने विराट के साथ मिलकर पारी को उबारा, तो इस टेंपो को बरकरार रखा 26 रन बनाने वाले ऋषभ पंत (26 रन, 13 गेंद, 2 चौके, 2 छक्के) ने, लेकिन पारी को बेहतरीन फिनिशिंग टच देने का काम किया कप्तान विराट कोहली ने, जिन्होंने आलोचकों को करारा जवाब देते और फॉर्म हासिल करते हुए बेहतरीन नाबाद अर्द्धशतकीय पारी खेली. विराट कोहली ने जॉर्डन के फेंके 18वें ओवर की लगातार गेंदों पर चौका और फिर छक्का जड़ते हुए मैच को 13 गेंद और हाथ में सात विकेट रहते हुए  ही खत्म कर दिया. पहले ही मैच में अर्द्धशतक जड़ने वाले ईशान किशन को मैन ऑफ द मैच चुना गया.

SCORE BOARD

भारत की शुरुआत खराब रही थी और उसे पहले ही ओवर में केएल राहुल के रूप में बड़ा झटका लगा था जो बिना खाता खोले ही आउट हो गए, राहुल लेफ्टी सैम कुरेन की गेंद पर दूर से ड्राइव खेलने की कोशिश में विकेट के पीछे लपके गए, लेकिन इसके बाद तो ईशान किशन ने  समा बांध दिया. ईशान किशन ने करियर के पहले ही मैच में खराब शुरुआत से उबारते हुए 32 गेंदों पर बेहतरीन 56 रन बनाए. वहीं, उनके बाद आतिशी ऋषभ पंत ने भी 13 गेंदों पर 26 रन बनाकर अपने तेवर दिखाए, बस थोड़ा निराशाजनक यह रहा कि वह इसे लंबी पारी में तब्दील नहीं कर सके.पंत जॉर्डन की गेंद पर बैर्यस्टों के हाथों लपके गए. फिलहाल अच्छी बात यह है कि कप्तान कोहली अर्द्धशतक बनाकर नाबाद हैं और उनके साथ अय्यर क्रीज पर हैं. विराट कोहली ने 35 गेंदों पर पचासा जड़कर फॉर्म हासिल की और विराट कोहली ने सामने बेहतरीन छक्का जड़कर अपना अर्द्धशतक पूरा किया.  

ईशान किशन ने दिल लूट लिया !
क्या कहने ईशान किशन के. इससे बेहतरीन टी20 आगाज भला किस भारतीय बल्लेबाज ने किया होगा! इस लेफ्टी 20 साल के बल्लेबाज ने खेली पहले ही गेंद से भयरहित रवैया अख्तियार किया और कहीं से भी नहीं लगा कि वह भारत के लिए अपना  पहला मैच खेल रहे हैं. ईशान किशन ने मैदान के चारों ओर बेहतरीन स्ट्रोकों का प्रदर्शन किया और उन्होंने सिर्फ 28 गेंदों पर 4 छक्कों और 5 चौकों से ऐसा पचासा जड़ा, जो फैंस को हमेशा याद रहेगा. आखिर में वह 32 गेंदों पर 56 रन बनाकर आउट तो हुए, लेकिन वह फैंस और मैनेजमेंट सभी का दिल लूट कर ले गए!
 

पावर-प्ले में उम्दा प्रदर्शन
यह कहना गलत नहीं होगा कि भारत पावर-प्ले (शुरुआती 6 ओवरों) की लड़ाई तुलनात्मक रूप से इंग्लैंड से जीतने में कामयाब रहा. हालांकि, जब पहले ही ओवर में केएल राहुल बिना खाता खोले ही आउट हो गए, तो टीम इंडिया एकदम बैकफुट पर आ गयी थी, लेकिन यहां से अगर भारत पावर-प्ले का पलड़ा अपनी ओर झुकाने में कामयाब रहा, तो उसकी बड़ी वजह करियर का पहला मैच खेल रहे ईशान किशन रहे, जिन्होंने पावर प्ले में 15 गेंदों में 4 चौकों और 1 छक्के से 27 रन बनाए. ईशान किशन ने भयरहित रवैया दिखाया और यह दिखाया कि एक बड़ा स्टार आने वाले दिनों में छा जाने के लिए तैयार है. पावर प्ले के बाद भारत का स्कोर 1 विकेट पर 50 रन था. 

पहली पाली की बात करें, तो इंग्लैंड ने भारत से पहले बैटिंग का न्योता पाने के बाद मेजबान टीम के सामने जीत के लिए 165 रनों का लक्ष्य रखा है. वास्तव में यह पिच ज्यादा स्कोर की दिखायी पड़ रही थी, लेकिन भारतीय गेंदबाजों की तारीफ करनी होगी, जिन्होंने एक अच्छे प्लान को शानदार अंदाज में अंजाम दिया. और यही वजह रही कि इंग्लैंड के बल्लेबाज ज्यादा आजादी नहीं ले सके और जेसन रॉय (46), कप्तान इयॉन मोर्गन (28) और निचले ्क्रम में बेन स्टोक्स (24) की बल्लेबाजी से कोटे के 20 ओवरों में 6 विकेट पर 164 रन बनाने में कामयाब रहे. इंग्लैंड की शुरुआत खराब रही और भुवनेश्वर कुमार ने जोस बटलर को पहले ही ओवर में एलबीडब्ल्यू कर पवेलियन भेज दिया. दूसरे ओपनर जेसन रॉय और डेविड मलान को इसके बाद भारतीय बॉलरों ने ज्यादा आजादी नहीं लेने दी. और पावर-प्ले के बाद आठवें ओवर में भारत को दूसरी कामयाबी तब मिली, जब डेविड मलान चहल की गेंद पर एलबीडब्ल्यू हो गए. अंपायर अनिल चौधरी ने नॉटआउट करा दिया था, लेकिन 24 रन बनाने वाले डेविड मलान तीसरे अंपायर की नजरों से नहीं बच सके.

थोड़ी ही देर बाद वॉशिंगटन सुंदर अपना तीसरा और पारी का 12वां ओवर लेकर आए, तो जमकर खेल रहे जेसन रॉय स्लॉग स्वीप लगाने की कोशिश में डीप स्कवॉयर लेग पर भुवनेश्वर के हाथों लपके गए, जिन्होंने अपनी बायीं ओर गोता लगाते हुए एक बेहतरीन कैच लपका, तो जॉनी बैर्यस्टो को भी वॉशिंगटन सुंदर ने अपना शिकार बनाया, जो 20 रन बनाकर गेंद को उड़ाने की कोशिश में लपके गए. कलाकारी सुदंर ने ही नहीं, बल्कि शार्दूल ठाकुर ने भी अच्छी दिखायी और पारी के 18वें ओवर में उन्होंने इयॉन मोर्गन (28) को अपनी स्लोर-वन के जाल में फंसा लिया. पारी के 20वें ओवर में शार्दुल ठाकुर ने बेन स्टोक्स के रूप में अपना दूसरा विकेट लिया. 

वॉशिंगटन का सुंदर अंदाज!

विराट ने वॉशिंगटन  सुंदर के पावर-प्ले में बॉलिंग करायी थी, लेकिन इस दौरान वह विकेट लेने में सफल नहीं हो सके, लेकिन जब सुंदर दूसरे स्पेल में आए, तो उन्होंने भारत के लिए बहुत ही सुंदर काम किया! अपने दूसरे स्पेल में वॉशिंगटन ने नियमित अंतराल पर विकेट लिए. पहले 12वें और फिर 14वें ओवर में. उन्होंने अपना पहला शिकार जमकर खेल रहे जेसन रॉय (46) को बनाया, जो स्लॉग स्वीप खेलने की कोशिश में डीप स्कवॉयर लेग पर भुवनेश्वर के हाथों बेहतरीन अंदाज में लपके गए. भुवी ने बायीं ओर दौड़ते हुए गौता लगाकर एक ऊंचा कैंच पकड़ा, तो एक ओवर बाद ही वॉशिंटन ने जॉनी बैर्यस्टो (20) को पवेलियन भेज दिया. वॉशिंगटन ने गति से कलाकारी दिखायी और बैर्यस्टो ने इसे लपटने की कोशिश की. गेंद हवा में गयी, तो नीचे एक बार सूर्यकुमार के हाथों छिटकी तो, लेकिन दूसरी कोशिश में यादव ने कैच लपक बैर्यस्टो की पारी का अंत कर दिया.
 

बुरा पावर-प्ले नहीं रहा !

पिछले मैच की तुलना में इस बार मोदी स्टेडियम की पिच बल्लेबाजी के लिए काफी बेहतर दिखी. और मेहमान टीम के बल्लेबाजों की फॉर्म देखते हुए भारत के लिए पावर-प्ले (शुरुआती 6 ओवर) का खेल कराब नहीं रहा. गेंदबाजों ने बढ़िया एप्रोच और लाइन का प्रदर्शन किया. नतीजा यह रहा कि इंग्लैंड ने बटलर को पहले ओवर में ही गंवा दिया और इसने ऐसा दबाव बनाया कि कोशिश करने के बावजूद न जेसन  रॉय आजादी ले सके और न ही डेविड मलान. दोनों ने ही बटलर का विकेट गिरने के बाद आड़े-तिरछे शॉट लगाने की कोशिश की, लेकिन ज्यादातर मौकों पर इन्हें कामयाबी नहीं मिली. और यही वजह ही कि बैटिंग के लिए बेहतर पिच होने के बावजूद पावर-प्ले में उतने रन नहीं आए, जितने कि होने चाहिए थे. हालांकि, कुछ स्ट्रोक उन्होंने जरूर लगाए, लेकिन इस दौरान 1 विकेट पर 44 रन ही बने.

इससे पहले भारत ने टॉस जीतकर पहले फील्डिंग करने का फैसला किया. आज सूर्यकुमार और ईशान किशन भारत के लिए अपने करियर का आगाज किया, तो  इंग्लिश टीम में अनविट मार्क वुड की जगह टॉम कुरैन को इलेवन  में शामिल किया गया. जहां भारत के लिए पहला मैच खेलने  वाले ईशान छा गए, तो इंग्लैंड को बदलाव नहीं फला. सूर्यकुमार निराश होंगे कि उनकी बैटिंग नहीं आयी.  बहरहाल, आगे उन्हें मौका मिलेगा. वार्म-अप सेशन के दौरान दोनों को ही अंतरराष्ट्रीय कैप दी गयी और दोनों ही इस आगाज से बहुत ही खुश दिखायी पड़े. मीडिया और तमाम फैंस खासतौर पर सूर्यकुमार यादव को मौका देने की बात कर रहे थे, लेकिन आज सूर्यकुमार के साथ-साथ ईशान किशन का अंतरराष्ट्रीय करियर शुरू हो गया. 

पहले मैच में इंग्लैंज ने भारत को इसी मैदान पर 8 विकेट से मात देकर सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल की थी. चलिए मैच  में खेल रही दोनों देशों की फाइनल इलेवन पर गौर फरमा लें. 

1. इयॉन मोर्गन (कप्तान) 2. जेसन रॉय 3. जोस  बटलर 4. जॉनी बैर्यस्टो 5. डेविड मलान 6. बेन स्टोक्स 7. सैम कुरेन  8. जोफ्रा आर्चर 9. क्रिस जॉर्डन 10. आदिल राशिद 11. टॉम कुरैन


भारत: 1. विराट कोहली (कप्तान) 2. केएल राहुल 3. ईशान किशन 4. ऋषभ पंत (विकेटकीपर) 5. श्रेयस अय्यर 6. सूर्युकमार यादव 7. हार्दिक पंड्या 8. वॉशिंगटन सुंदर 9. शार्दूल ठाकुर 10. भुवनेश्वर कुमार 11. युजवेंद्र चहल 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


VIDEO: कुछ दिन पहले विराट ने अपने करियर को लेकर बड़ी बात कही थी.