विज्ञापन
This Article is From Nov 01, 2020

KKR vs RR, IPL 2020: केकेआर की 60 रन से बड़ी जीत, राजस्थान प्ले-ऑफ की दौड़ से बाहर

KKR vs RR: इससे पहले राजस्थान से न्योता पाने के बाद कोलकाता नाइट राइडर्स ने उसके सामने कोटे के 20 ओवरों में जीत के लिए 192 रनों का टारगेट रखा है. केकेआर के लिए कप्तान इयोन मोर्गन ने 35 गेंदों पर नाबाद 68 रन बनाए, तो उनके अलावा युवा शुबमन  गिल ने 36 और राहुल त्रिपाठी ने 39 रन बनाए. खासकर मोर्गन ने अपने तेवरों से केकेआर की गाड़ी को ट्रैक पर पटरी पर तेजी से दौड़ा दिया.

KKR vs RR, IPL 2020: केकेआर की 60 रन से बड़ी जीत, राजस्थान प्ले-ऑफ की दौड़ से बाहर
IPL 2020 Today’s Match KKR vs RR: पैट कमिंस ने राजस्थान की बैटिंग की हवा निकाल दी
दुबई:

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2020) की प्ले-ऑफ (Play off) की दौड़ में रविवार को खेले गए दूसरे मुकाबले में किंग खान की कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) ने राजस्थान को 60 के अंतर से हराकर खुद के प्ले-ऑफ राउंड में पहुंचने की उम्मीदों को जिंदा रखा है, लेकिन राजस्थान की उम्मीदें हवा-हवाई हो गईं. कोलकाता से मिले मुश्किल 192 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए मैच का परिणाम अगर यह कहें कि पावर-प्ले के शुरुआती 6 ओवरों में ही तय हो गया था, तो एक बार को गलत नहीं ही होगा. इन छह ओवरों में राजस्थान ने  सिर्फ 61 रन पर ही छह विकेट गंवा दिए. इन ओवरों में पैट कमिंस का ऐसा तूफान आया, जो केकेआर के टॉप ऑर्डर को अपने साथ उड़ा कर ले गया. पैट कमिंस ने शुरुआती पांच में से चार विकेट चटकाकर शुरुआत में ही राजस्थान का टेंट उखाड़ दिया! यहां से तो यही साफ होना था कि राजस्थान की हार का अंतर क्या रहता है. इस अंतर को जोस बटलर ने 35 और राहुल तेवतिया ने 31 रन बनाकर पाटने की कोशिश की, लेकिन ये कोशिशें नाकाफी रहीं और राजस्थान की टीम कोटे के 20 ओवरों में 9 विकेट पर 131 रन ही बना सकी.

इससे पहले राजस्थान से न्योता पाने के बाद कोलकाता नाइट राइडर्स ने उसके सामने कोटे के 20 ओवरों में जीत के लिए 192 रनों का टारगेट रखा है. केकेआर के लिए कप्तान इयोन मोर्गन ने 35 गेंदों पर नाबाद 68 रन बनाए, तो उनके अलावा युवा शुबमन  गिल ने 36 और राहुल त्रिपाठी ने 39 रन बनाए. खासकर मोर्गन ने अपने तेवरों से केकेआर की गाड़ी को ट्रैक पर पटरी पर तेजी से दौड़ा दिया. और इससे किंग खान की टीम 20 ओवरों में 7 विकेट पर 191 तक पहुंचने में कामयाब रही. 

इस मैच से पहले आठवें और अंतिम स्थान पर चल रही नाइट राइडर्स की टीम 14 मैचों में 14 अंक के साथ चौथे स्थान पर पहुंच गई है. रॉयल्स की टीम 14 मैचों में 12 अंक ही जुटा सकी. लक्ष्य का पीछा करने उतरी रॉयल्स की टीम की शुरुआत बेहद खराब रही. कमिंस ने पहले ओवर में रोबिन उथप्पा (06) को कमलेश नागकोटी के हाथों कैच कराया जबकि उनके अगले ओवर में विकेटकीपर दिनेश कार्तिक ने बेन स्टोक्स (18) का शानदार कैच लपका. कमिंस ने तीसरे ओवर में ही विरोधी टीम के कप्तान स्टीव स्मिथ (04) को बोल्ड करके रॉयल्स को तीसरा झटका दिया.

मावी ने संजू सैमसन (01) को कार्तिक के हाथों कैच कराके रॉयल्स का स्कोर चौथे ओवर में चार विकेट पर 32 रन किया. कमिंस ने अपने तीसरे और पारी के पांचवें ओवर में रियान पराग (00) को भी कार्तिक के हाथों कैच कराया. रॉयल्स की टीम पावर प्ले में पांच विकेट पर 41 रन ही बना सकी. जोस बटलर और राहुल तेवतिया ने इसके बाद विकेटों के पतझड़ को रोका. दोनों ने 10 ओवर में टीम का स्कोर पांच विकेट पर 74 रन तक पहुंचाया. बटलर हालांकि अगले ओवर में वरुण चक्रवर्ती की गेंद पर बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में कमिंस को कैच दे बैठे. उन्होंने 22 गेंद का सामना करते हुए चार चौके और एक छक्का मारा. श्रेयस गोपाल ने कमिंस पर दो रन के साथ 14वें ओवर टीम का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया. तेवतिया भी इसके बाद चक्रवर्ती की गेंद को हवा में लहराकर कार्तिक को कैच दे बैठे. उन्होंने 27 गेंद में दो चौके और एक छक्का मारा.

रॉयल्स को अंतिम पांच ओवर में जीत के लिए 85 रन की दरकार थी और टीम इस लक्ष्य से काफी दूर रही. नागरकोटी ने आर्चर (06) को पवेलियन भेजा जबकि मावी ने कार्तिक त्यागी (02) की पारी का अंत किया. श्रेयस गोपाल 23 रन बनाकर नाबाद रहे. इससे पहले स्मिथ ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया जिसके बाद आर्चर ने दूसरी गेंद पर ही नितीश राणा (00) को विकेटकीपर संजू सैमसन के हाथों कैच करा दिया. सलामी बल्लेबाज गिल ने वरुण आरोन के दूसरे ओवर में तीन चौके मारे जबकि लेग स्पिनर श्रेयस गोपाल का स्वागत लगातार दो चौकों के साथ किया. राहुल त्रिपाठी ने भी गोपाल के इस ओवर में दो चौके मारे और फिर स्टोक्स पर पारी का पहला छक्का जड़ा.नाइट राइडर्स ने पावर प्ले में एक विकेट पर 55 रन बनाए.

गिल और त्रिपाठी ने बीच के ओवरों में भी आसानी से रन बटोरे. त्रिपाठी ने राहुल तेवतिया पर चौका और फिर छक्का मारा. गिल हालांकि इस बीच धैर्य खो बैठे और तेवतिया की गेंद पर बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में बाउंड्री पर जोस बटलर को आसान कैच दे बैठे. उन्होंने 24 गेंद का सामना करते हुए छह चौके मारे. सुनील नरेन भी खाता खोले बिना तेवतिया की गेंद पर स्टोक्स के हाथों लपके गए. स्मिथ ने इसके बाद गेंद गोपाल को थमाई और उन्होंने अपने कप्तान को निराश नहीं करते हुए त्रिपाठी को लांग आन पर उथप्पा के हाथों कैच करा दिया. उन्होंने 34 गेंद का सामना करते हुए चार चौके और दो छक्के मारे. दिनेश कार्तिक भी खाता खोले बिना तेवतिया की गेंद को स्मिथ के हाथों में खेले गए.मोर्गन ने इसके बाद मोर्चा संभालते हुए 14वें ओवर में गोपाल की लगातार गेंदों पर दो चौके और दो छक्के लगाए.

आंद्रे रसेल ने आर्चर की लगातार गेंदों पर चौके और छक्के के बाद 16वें ओवर में त्यागी पर लगातार दो छक्के मारे लेकिन अगली गेंद पर डीप एक्सट्रा कवर पर स्थानापन्न खिलाड़ी डेविड मिलर को कैच दे बैठे। उन्होंने 10 गेंद में 25 रन बनाए. मोर्गन ने 19वें ओवर में स्टोक्स पर लगातार दो छक्कों और चौके के साथ 30 गेंद में अर्धशतक पूरा किया। कमिंस (15) ने भी इस ओवर में छक्का मारा. त्यागी ने अंतिम ओवर में कमिंस को विकेटकीपर सैमसन के हाथों कैच कराया. मोर्गन ने अंतिम गेंद पर छक्का जड़कर टीम का स्कोर 190 के पार पहुंचाया. रॉयल्स की ओर से तेवतिया सबसे सफल गेंदबाज रहे जिन्होंने 25 रन देकर तीन विकेट चटकाए. त्यागी ने 36 रन देकर दो विकेट हासिल किए जबकि आर्चर ने किफायती गेंदबाजी करते हुए 19 रन देकर एक विकेट चटकाया. चलिए दोनों टीमों की इलेवन पर गौर फरमा लीजिए: 

राजस्थान की इलेवन: 

केकेआर की इलेवन:

VIDEO: कुछ दिन पहले विराट ने करियर को लेकर बड़ी बात कही थी. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
CSK vs KXIP, IPL 2020:चेन्नई ने पंजाब को 9 विकेट से हराया. रूतुराज गायकवाड़ ने ठोका अर्धशतक
KKR vs RR, IPL 2020: केकेआर की 60 रन से बड़ी जीत, राजस्थान प्ले-ऑफ की दौड़ से बाहर
DC vs RCB, IPL 2020: दिल्ली ने बेंगलोर को 6 विकेट हराया, पर दोनों टीमों ने किया प्ले-ऑफ के लिए क्वालीफायी
Next Article
DC vs RCB, IPL 2020: दिल्ली ने बेंगलोर को 6 विकेट हराया, पर दोनों टीमों ने किया प्ले-ऑफ के लिए क्वालीफायी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com