यह ख़बर 06 मई, 2013 को प्रकाशित हुई थी

आईसीसी क्रिकेट समिति में पारी शुरू करेंगे कुंबले-शिवरामाकृष्णन

खास बातें

  • भारत के पूर्व लेग-स्पिनर शिवरामाकृष्णन ICC क्रिकेट समिति में मौजूदा खिलाड़ियों के प्रतिनिधि की हैसियत से शामिल हुए हैं, जबकि कुंबले ने हाल ही में समिति अध्यक्ष के रूप में क्लाइव लॉयड का स्थान लिया है।
दुबई:

भारत के पूर्व लेग-स्पिनर लक्ष्मण शिवरामाकृष्णन सोमवार को आधिकारिक रूप से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की क्रिकेट समिति में मौजूदा खिलाड़ियों के प्रतिनिधि की हैसियत से शामिल हो गए हैं। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के पूर्व खिलाड़ी टिम मे का स्थान लिया है।

आईसीसी द्वारा सोमवार को जारी बयान के अनुसार, लक्ष्मण शिवरामाकृष्णन आईसीसी क्रिकेट समिति में मौजूदा खिलाड़ियों के दो प्रतिनिधियों में से एक हैं, जिन्होंने टिम मे का स्थान लिया है। मौजूदा खिलाड़ियों के दूसरे प्रतिनिधि श्रीलंका के पूर्व कप्तान कुमार संगकारा हैं, जो वर्ष 2007 से समिति में मौजूद हैं।

बयान के अनुसार, हाल ही में टेस्ट खेलने वाले 10 देशों के कप्तानों के वोट से संगकारा और शिवरामाकृष्णन को चुना गया है, और ये दोनों वर्ष 2013 से 2015 तक तीन वर्ष के कार्यकाल के लिए समिति में बने रहेंगे।

उल्लेखनीय है कि इसी चुनाव को लेकर दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी संघ के प्रमुख टोनी आइरिश ने आरोप लगाया था कि भारतीयों हितों का ध्यान रखने वालों की लाबिंग के बाद दोबारा मतदान कराया गया, ताकि टिम मे का इस पद पर चयन न हो पाए, जबकि उन्हें बाकी देशों का समर्थन हासिल था। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट संघों के महासंघ के भी सदस्य आइरिश ने कहा कि इस पद के लिए शुरुआती मतदान में 10 कप्तानों में से अधिकतर ने ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी को चुना था, जो काफी समय से खिलाड़ियों के हितों की बात करते रहे हैं।

उधर, आईसीसी ने बयान में यह भी कहा है कि क्रिकेट समिति की वार्षिक बैठक 28-29 मई को लंदन में होगी। इस बैठक की अध्यक्षता पहली बार पूर्व भारतीय कप्तान अनिल कुंबले करेंगे, जिन्होंने समिति अध्यक्ष के रूप में हाल ही में वेस्ट इंडीज़ के पूर्व कप्तान क्लाइव लॉयड का स्थान लिया है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वैसे, यह शिवरामाकृष्णन के अतिरिक्त इंग्लैंड के एंड्रयू स्ट्रॉस के लिए भी क्रिकेट समिति की पहली बैठक होगी। स्ट्रॉस समिति में पुराने खिलाड़ियों के प्रतिनिधि के रूप में शामिल हुए हैं, और उन्होंने वेस्ट इंडीज़ के पूर्व खिलाड़ी इयान बिशप का स्थान लिया है।