विज्ञापन
This Article is From Feb 14, 2018

IND vs SA: रोहित शर्मा और कुलदीप यादव के दम पर भारत ने 26 साल बाद रचा इतिहास

टीम इंडिया ने सीरीज़ के पांचवे वनडे में जीत हासिल कर ली है. पोर्ट एलिजाबेथ में खेले गए वनडे मैच में टीम इंडिया ने 73 रनों से जीत हासिल की. इसी के साथ  विराट की टीम ने इतिहास रच दिया. द.अफ़्रीका में भारत ने पहली बार सीरीज़ जीती. 26 साल के दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट इतिहास में पहली बार भारत वहां सीरीज जीतने में कामयाब रहा.

IND vs SA: रोहित शर्मा और कुलदीप यादव के दम पर भारत ने 26 साल बाद रचा इतिहास
भारत ने पांचवां वनडे 73 रन से जीता
नई दिल्ली: टीम इंडिया ने सीरीज़ के पांचवे वनडे में जीत हासिल कर ली है. पोर्ट एलिजाबेथ में खेले गए वनडे मैच में टीम इंडिया ने 73 रनों से जीत हासिल की. इसी के साथ  विराट की टीम ने इतिहास रच दिया. द.अफ़्रीका में भारत ने पहली बार सीरीज़ जीती. 26 साल के दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट इतिहास में पहली बार भारत वहां सीरीज जीतने में कामयाब रहा. इससे पहले द.अफ़्रीका में हुई चार द्विपक्षीय वनडे सीरीज़ में टीम इंडिया को हार ही मिली थी. कुल मिलाकर विदेश में भारत की 24वीं वनडे सीरीज जीत रही.

IND vs SA: विराट कोहली ब्रिगेड का कारनामा, पांचवां वनडे 73 रन से जीता

इस मैच में 115 रनों की पारी खेलने वाले रोहित शर्मा को मैन ऑफ द मैच चुना गया. रोहित ने दौरे पर पहला शतक लगाया. उन्होंने 126 गेंदों पर 11 चौके और 4 छक्कों की मदद से 115 रन बनाए. रोहित का दक्षिण अफ्रीका में ये पहला शतक भी रहा.  मैच में कुलदीप यादव ने 4 विकेट लेकर 275 के लक्ष्य को प्रोटियाज़ टीम के लिए नामुमकिन बना दिया. ये दोनों पांचवे वनडे में टीम इंडिया की तरफ से स्टार खिलाड़ी साबित हुए. 

दक्षिण अफ्रीकी पारी: कुलदीप यादव ने प्रोटियाज की जीत को बनाया नामुमकिन 

भारत ने दक्षिण अफ्रीका द्वारा बल्लेबाजी का आमंत्रण मिलने पर मेजबान टीम के सामने 275 रनों का लक्ष्य रखा था. दक्षिण अफ्रीका इस लक्ष्य को हासिल नहीं कर पाई और 42.2 ओवरों में 201 रनों पर ही ढेर हो गई. मेजबान टीम के लिए हाशिम अमला (71) और हेइनरिक क्लासेन (39) ने संघर्ष किया जो आखिरकार जाया गया. मेजबान टीम को अच्छी शुरुआत मिली, लेकिन 13 रनों के अंदर तीन विकेट गिरने के कारण वह संकट में आ गई थी. अमला और कप्तान एडिन मार्कराम (32) ने पहले विकेट के लिए 52 रन जोड़े. इस बीच मार्कराम को एक जीवनदान मिला जब श्रेयस अय्यर ने जसप्रीत बुमराह की गेंद पर उनका कैच छोड़ा. हालांकि वह इसका फायदा नहीं उठा सके और बुमराह ने उन्हें विराट कोहली के हाथों कैच कराया.

IND vs SA: विराट कोहली को रन आउट कराते ही रोहित शर्मा बन जाते हैं 'महाबली', जानें कैसे...

अगले ओवर में हार्दिक पांड्या ने 55 के कुल स्कोर पर ज्यां पॉल ड्यू्मिनी (1) को पवेलियन भेज दिया. मेजबान टीम के सबसे अहम बल्लेबाज अब्राहम डिविलियर्स छह के निजी स्कोर पर पांड्या की गेंद पर विकेट के पीछे धौनी के हाथों लपके गए. उनका विकेट 65 के कुल स्कोर पर गिरा. यहां से अमला और पिछले मैच के हीरो रहे डेविड मिलर (36) ने टीम को संभालने की कोशिश की और चौथे विकेट के लिए 62 रन जोड़े, लेकिन युजवेंद्र चहल की फिरकी ने मिलर के विकेट उखाड़ भारत को जरूरी सफलता दिलाई. अमला की संघर्षपूर्ण पारी का अंत पांड्या ने सीधी थ्रो के साथ किया. अमला ने 92 गेंदों की पारी में पांच चौके लगाए. अमला का विकेट 166 के कुल स्कोर पर गिरा. उनके स्थान पर आए आंदिले फेहुलकवायो को कुलदीप ने बोल्ड कर मेजबान टीम को छठा झटका दिया. पिछले मैच में मिलर के साथ मिलकर दक्षिण अफ्रीका को जीत दिलाने वाले हेइनरिक हालांकि एक छोर से रन बना रहे थे। इसी बीच कुलदीप ने कागिसो राबादा (3) को आउट कर मेजबान टीम को सातवां झटका दिया. कुलदीप ने क्लासेन को धौनी के हाथों स्टम्पिंग करा उनकी 42 गेंदों में दो छक्के और दो चौकों की मदद से बनाए गए 39 रनों की पारी का अंत किया. 

यहां से मेजबानों की हार तय हो गई थी। तबरेज शम्सी को कुलदीप ने खाता भी नहीं खोलने दिया और दक्षिण अफ्रीका को नौवां झटका दिया. युजवेंद्र चहल ने मोर्न मोर्कल (1) को पगबाधा आउट कर अपनी टीम की ऐतिहासिक जीत पर मुहर लगाई.

भारतीय पारी: रोहित के शतक से खड़ा किया बड़ा स्‍कोर

इससे पहले, भारत का मध्यक्रम और निचला क्रम उसके शीर्ष क्रम द्वारा दी गई शुरुआत का फायदा नहीं उठा सका. एक बार फिर शीर्ष-3 बल्लेबाजों के पवेलियन लौटने के बाद भारत का 300 पार जाने का लक्ष्य अधूरा रह गया. शिखर धवन (34) और रोहित ने पहले विकेट के लिए 48 रन जोड़ भारत को अच्छी शुरुआत दी. धवन को राबादा ने पवेलियन भेजा.


साउथ अफ्रीकी खिलाड़ी इमरान ताहिर का दावा- भारतीय क्रिकेट फैन ने की नस्लीय टिप्पणी

इसके बाद कप्तान विराट कोहली (36) ने रोहित के साथ दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाजों की मुसीबत को और बढ़ा दिया. दोंनो ने दूसरे विकेट के लिए 105 रनों की साझेदारी की, लेकिन एक गलतफहमी ने इस साझेदारी को तोड़ दिया. रन लेने के दौरान गलतफहमी हुई और ड्यूमिनी ने विकेटों पर सीधा थ्रो मारते हुए कोहली को बाहर भेजा. इसी तरह की गलतफहमी के कारण अजिंक्य रहाणे (8) को रन आउट होकर पवेलियन लौटना पड़ा. यहां चार विकेट के लेने वाले लुंगी नगिड़ी हावी हो गए. रहाणे के बाद रोहित को नगिड़ी ने विकेट के पीछे हेइनरिक क्लासेन के हाथों कैच कराया. रोहित ने 126 गेंदों की अपनी पारी में 11 चौकों के अलावा चार चौके लगाए. यह दक्षिण अफ्रीका में उनका पहला शतक है.


VIDEO: अजय रत्रा बोले, टीम में ज्यादा बदलाव करना खिलाड़ी के मनोबल के लिए अच्छा नहीं


यहां से श्रेयस अय्यर (30), महेंद्र सिंह धौनी (13), हार्दिक पांड्या (0) को आउट कर नगिड़ी ने भारतीय टीम की कमर तोड़ दी. भुवनेश्वर कुमार 19 रन बनाकर नाबाद रहे. उनके साथ कुलदीप दो रनों पर नाबाद लौटे. नगिड़ी के अलावा रबादा ने एक विकेट लिए जबकि दो बल्लेबाज रन आउट हुए. 

 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
आधी रात को जागा देश...जब टी20 विश्वकप पर भारत ने किया कब्जा; हर किसी ने मनाया जीत का जश्न
IND vs SA: रोहित शर्मा और कुलदीप यादव के दम पर भारत ने 26 साल बाद रचा इतिहास
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Next Article
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com