विज्ञापन
This Article is From Sep 10, 2016

भारत का पहला क्रिकेटर रणजीत सिंह, जिसने अपने पहले मैच में ही रच दिया था इतिहास

भारत का पहला क्रिकेटर रणजीत सिंह, जिसने अपने पहले मैच में ही रच दिया था इतिहास
प्रतीकात्मक तस्वीर
नई दिल्ली: रणजीत सिंह क्रिकेट जगत का एक जाना माना नाम है, आज रणजीत सिंह को इसलिए याद किया जा रहा है क्योंकि आज के दिन इस खिलाड़ी का जन्म हुआ था. रणजीत सिंह का जन्म 10 सितंबर 1872 को गुजरात के नवानगर में हुआ था. रणजीत के जन्म के पांच साल बाद यानी 1877 में टेस्ट क्रिकेट शुरू हुआ.

इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले गए पहले टेस्ट मैच को ऑस्ट्रेलिया ने जीत लिया था. उस समय क्रिकेट में ज्यादा से ज्यादा इंग्लैंड का दबदबा था. क्रिकेट का जन्म इंग्लैंड में हुआ और शुरुआती दौर में सिर्फ इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया ज्यादा से ज्यादा क्रिकेट खेलते थे. भारत में क्रिकेट का कोई विस्तार नहीं हुआ था और यह उम्मीद भी नहीं की जा रही थी कि भारत में जन्मे किसी खिलाड़ी को इंग्लैंड क्रिकेट टीम में मौक़ा मिलेगा.

रुचि टेनिस के प्रति थी लेकिन बन गए क्रिकेटर :
बचपन में रणजीत की क्रिकेट के प्रति कोई ज्यादा रूचि नहीं थी, बल्कि वह एक टेनिस खिलाड़ी बनना चाहते थे. लेकिन पढ़ाई करने के लिए जब वह इंग्लैंड गए तो क्रिकेट के प्रति उनका प्यार बढ़ता गया. उस वक्त इंग्लैंड में टेनिस से ज्यादा क्रिकेट खेला जा रहा था. इंग्लैंड में क्रिकेट के प्रति लोगों का प्यार देखते हुए रणजीत ने खुद एक क्रिकेट खिलाड़ी बनना चाहा. उस वक्त इंग्लैंड में ससेक्स क्लब काफी नामी क्लब था. ग्रेजुएशन के बाद रणजीत ने ससेक्स के लिए क्रिकेट खेलना शुरू किया और अच्छा प्रदर्शन करने लगे.

प्रथम श्रेणी क्रिकेट में किया काफी अच्छा प्रदर्शन :
प्रथम श्रेणी क्रिकेट में रणजीत का काफी अच्छा रिकॉर्ड है. रणजीत ने 307 प्रथम श्रेणी मैच खेलते हुए करीब 56 के औसत से 24692 रन बनाए, जिसमें 72 शतक और 109 अर्धशतक शामिल हैं. रणजीत ने ससेक्स के लिए चार साल तक कप्तानी भी की. वे भारत के पहले क्रिकेट खिलाड़ी थे, जिन्होंने इंग्लैंड की तरफ से अपना क्रिकेट करियर शुरू किया. उस वक्त भारत में अंग्रेजों का शासन था और रणजीत का इंग्लैंड टीम में चयन हुआ था. रणजीत के इंग्लैंड टीम में चयन को लेकर काफी विवाद भी हुआ था. रणजीत का जब 1896 में इंग्लैंड टीम में चयन हुआ तब लार्ड हारिस इस चयन के खिलाफ थे. उनका कहना था कि रणजीत का जन्म इंग्लैंड में नहीं बल्कि भारत में हुआ है, तो इंग्लैंड टीम में उनका चयन नहीं होनी चाहिए.

पहले भारतीय के रूप में इंग्लैंड टीम में हुआ चयन :
लेकिन, फिर भी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ रणजीत का चयन हुआ. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए पहले टेस्ट मैच में रणजीत को मौक़ा नहीं मिला था. लेकिन मैंचेस्टर में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में रणजीत को मौक़ा मिला. अपने करियर के पहले ही मैच में रणजीत ने शानदार प्रदर्शन किया. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपनी पहली पारी में रणजीत ने इंग्लैंड की तरफ से 62 रन बनाए थे. दूसरे पारी में भी रणजीत ने शानदार प्रदर्शन किया, जहां इंग्लैंड के दूसरे बल्लेबाज एक के बाद एक पवेलियन लौट रहे थे, वहीं रणजीत ने एक छोर संभाल रखा था.

अपने पहले मैच में बनाए कई रिकॉर्ड :
रणजीत तेज खेलते हुए 23 चौके की मदद से 154 पर नॉट आउट थे और दुनिया के पहले खिलाड़ी बन गए जिन्हें अपने पहले टेस्ट मैच में पहली पारी में अर्धशतक और दूसरे पारी में शतक मारने का गौरव हासिल हुआ. सिर्फ इतना ही नहीं रणजीत टेस्ट क्रिकेट के पहला खिलाड़ी थे, जो अपने करियर के पहले टेस्ट मैच में शतक ठोकते हुए नॉट आउट रहे. अगर अपने पहले मैच में शतक मारने की बात की जाए तो यह रिकॉर्ड विल्लम ग्रेस के नाम है. ग्रेस ने पहले खिलाड़ी के रूप में अपने करियर का पहले टेस्ट मैच में शतक ठोकते हुए रिकॉर्ड कायम किया था, लेकिन इस मैच में ग्रेस 152 रन बनाकर आउट हो गए थे. रणजीत पहले खिलाड़ी थे जिन्होंने मैंचेस्टर के ओल्ड ट्रेफ्फोर्ड मैदान पर 150 से भी ज्यादा रन बनाए.

भारत में रणजी ट्रॉफी रणजीत सिंह के नाम से शुरू हुई :
रणजीत ने अपने क्रिकेट करियर का पहला और आखिर मैच ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ और मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रेफ्फोर्ड मैदान पर खेला. आखिरी मैच में रणजीत कुछ खास नहीं कर पाए थे. इस मैच में रणजीत कुल मिलाकर सिर्फ छह रन बना पाए थे. 1904 में रणजीत भारत वापस आ गए. रणजीत का क्रिकेट के प्रति इतना प्यार था कि 48 साल के उम्र में वह प्रथम श्रेणी क्रिकेट खेलना चाहते थे. 1907 में रणजीत नवानगर के महाराजा बने. एक अच्छे क्रिकेटर के तरह वह एक अच्छे ऐडमिनिस्ट्रेटर भी थे. 1934 में रणजीत  के नाम पर भारत ने रणजी ट्रॉफी शुरू हुई. रणजीत भारत के पहले क्रिकेट खिलाड़ी थे, जिन्हें अंतराष्ट्रीय मैचों में मौक़ा मिला था. रणजीत को भारतीय क्रिकेट का जन्म दाता माना जाता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
आधी रात को जागा देश...जब टी20 विश्वकप पर भारत ने किया कब्जा; हर किसी ने मनाया जीत का जश्न
भारत का पहला क्रिकेटर रणजीत सिंह, जिसने अपने पहले मैच में ही रच दिया था इतिहास
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Next Article
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com