यह ख़बर 30 दिसंबर, 2013 को प्रकाशित हुई थी

टेस्ट क्रिकेट से विदा हुए 'किंग' कैलिस

डरबन:

विश्व क्रिकेट के महानतम हरफनामौला खिलाड़ियों में से एक जैक्स कैलिस ने टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले लिया है। सोमवार को किंग्समीड मैदान पर भारत पर दक्षिण अफ्रीका की 10 विकेट से जीत के साथ कैलिस ने अपने 18 साल के टेस्ट करियर का समापन किया।

कैलिस ने टेस्ट मैचों में 13289 रन बनाने के अलावा 200 कैच और 292 विकेट लिए हैं। वह टेस्ट सर्वाधिक रन बनाने के मामले में तीसरे क्रम पर हैं। कैलिस से अधिक रन सिर्फ रिकी पोंटिंग (13378) और सचिन तेंदुलकर (15921) ने बनाए हैं।

शतकों की दौड़ में भी कैलिस (45) दूसरे क्रम पर हैं। उनसे अधिक शतक सिर्फ सचिन (51) ने लगाए है। पोंटिंग के नाम 41 शतक हैं। इसके अलावा कोई और खिलाड़ी 40 शतकों से अधिक नहीं बना सका है।

कैलिस ने भारत के खिलाफ डरबन टेस्ट में के चौथे दिन रविवार को 115 रनों की पारी के साथ भारत के राहुल द्रविड़ को सर्वाधिक रनों की दौड़ में पीछे छोड़ दिया था। द्रविड़ के नाम 13228 रन हैं।

कैलिस ने अब तक 55.37 के औसत से रन बनाए हैं, जो 10 हजारी क्लब में शामिल खिलाड़ियों में दूसरा श्रेष्ठ है। श्रीलंका के कुमार संगकारा (56.98) ने ही उनसे बेहतर औसत के साथ रन बटोरे हैं। कैलिस ने खराब फार्म से तंग आकर टेस्ट मैचों से संन्यास का फैसला किया था।

वह बीते तीन टेस्ट मैचों में 5, 0, 7, 0, 34 रनों की पारियां खेल सके थे लेकिन अब कैलिस ने शतक के साथ अपने विदाई टेस्ट को यादगार बना दिया है और सिर ऊंचा करके टेस्ट मैचों को अलविदा कह रहे हैं।

एक साल से भी अधिक समय के बाद कैलिस के बल्ले से शतक निकला है। रविवार से पहले कैलिस ने 9 नवम्बर, 2012 में ब्रिस्बेन में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 147 रनों की पारी खेली थी।

इसके बाद की 16 पारियों में कैलिस सिर्फ तीन अर्द्धशतक लगा सके थे। पाकिस्तान के साथ खेली गई चार मैचों और फिर भारत के साथ जोहांसबर्ग में खेले गए पहले टेस्ट में बुरी तरह नाकाम रहने के बाद कैलिस ने कहा था कि डरबन टेस्ट उनके करियर का अंतिम टेस्ट मैच होगा।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कैलिस ने टेस्ट से संन्यास के बाद एक-दिवसीय और ट्वेंटी-20 मैचों में खेलते रहने का फैसला किया है। वह 2015 विश्व कप खेलना चाहते हैं। ट्वेंटी-20 विश्व कप के लिए उनका चयन सम्भावितों में नहीं हुआ लेकिन एक-दिवसीय विश्व कप के लिए उन्हें टीम में जगह मिलने की पूरी सम्भावना है।