जो रूट के शतक से इंग्लैंड ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ की वापसी

जो रूट के शतक से इंग्लैंड ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ की वापसी

जो रूट

जोहानिसबर्ग:

जो रूट के अपने करियर के नौवें शतक की मदद से इंग्लैंड ने शुरुआती झटकों से उबरकर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे टेस्ट क्रिकेट मैच के दूसरे दिन शुक्रवार को जोहानिसबर्ग में शानदार वापसी की। इंग्लैंड ने खराब रोशनी के कारण दूसरे दिन का खेल समाप्त किए जाने तक पांच विकेट पर 238 रन बनाए हैं और इस तरह से वह दक्षिण अफ्रीका के पहली पारी के 313 रन से केवल 75 रन पीछे है।

रूट ने अब तक 131 गेंदों का सामना करके 17 चौके लगाए
रूट ने एक छोर संभाले रखा है और वह अब भी 106 रन बनाकर खेल रहे हैं। इंग्लैंड के चार विकेट 91 रन पर निकलने के बाद रूट ने बेन स्टोक्स (58) के साथ पांचवें विकेट के लिए 111 रन जोड़कर टीम को संकट से बाहर निकाला। रूट ने अब तक 131 गेंदों का सामना करके 17 चौके लगाए हैं। उनके साथ दूसरे छोर पर जानी बेयरस्टॉ चार रन पर खेल रहे हैं।

इंग्लैंड की शुरुआत अच्छी नहीं रही और उसने लंच से पहले दोनों सलामी बल्लेबाज गंवा दिए। कैगिसो रबादा (44 रन देकर दो विकेट) ने अपने दूसरे ओवर में ही एलेक्स हेल्स (एक) को स्लिप में कैच कराकर दक्षिण अफ्रीका को पहली सफलता दिलाई जबकि तेज गेंदबाज हार्ड्स विलजोन ने टेस्ट क्रिकेट में अपनी पहली गेंद पर ही एलिस्टेयर कुक को आउट किया जिन्होंने पहली चार पारियों में केवल 42 रन बनाने वाले के बाद आज केवल 18 रन का योगदान दिया।

विलजोन लंच से कुछ देर पहले दूसरे बदलाव के रूप में आये। उनकी पहली गेंद लेग साइड पर जा रही थी लेकिन कुक ने इसे खेलने का प्रयास किया और विकेटकीपर डेन विलास ने अपने दायीं तरफ डाइव लगाकर बेहतरीन कैच लपका। यह लगातार दूसरी पारी है जबकि कुक ने लेग साइड की तरफ कैच दिया।

मोर्कल ने अब तक 63 रन देकर दो विकेट लिये
इंग्लैंड ने दूसरे सत्र में जेम्स टेलर (सात) के रूप में दूसरा विकेट गंवाया जिन्हें मोर्ने मोर्कल ने शार्ट लेग पर तेम्बा बावुमा के हाथों कैच कराया। मोर्कल ने बाद में स्टोक्स को अपनी ही गेंद पर कैच करके रूट के साथ उनकी साझेदारी तोड़ी। मोर्कल ने अब तक 63 रन देकर दो विकेट लिये हैं। इससे पहले दक्षिण अफ्रीका ने अपनी पहली पारी सुबह सात विकेट पर 267 रन से आगे बढ़ाई और 46 रन जोड़कर बाकी तीनों विकेट गंवाये। स्टुअर्ट ब्राड, जेम्स एंडरसन और स्टोक्स ने बचे हुए विकेट लिये। विकेटकीपर बेयरस्टॉ ने छह कैच लिये और आखिरी बल्लेबाज मोर्कल का कैच छोड़ने के कारण विश्व रिकॉर्ड की बराबरी करने से चूक गए।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

दक्षिण अफ्रीका के सभी बल्लेबाज दोहरे अंक में पहुंचे। यह टेस्ट मैचों में 13वां अवसर है। यह सबसे कम स्कोर वाला मैच है जिसमें सभी बल्लेबाजों ने दस या इससे अधिक रन बनाये। ब्राड ने क्रिस मौरिस (28) को विकेट के पीछे कैच कराकर रबादा (24) के साथ उनकी 56 रन की साझेदारी तोड़ी। विलजोन (नाबाद 20) और मोर्कल (12) ने आखिरी विकेट के लिये 12 रन जोड़े। जेम्स एंडरसन ने मोर्कल को पहली स्लिप में कुक के हाथों कैच कराकर दक्षिण अफ्रीकी पारी का अंत किया।