यह ख़बर 29 मार्च, 2013 को प्रकाशित हुई थी

क्रिकेटर जेसी राइडर की हालत में सुधार, हमलावर गिरफ्तार

खास बातें

  • 20 साल के हमलावर ने जेसी राइडर पर क्राइस्टचर्च के एक रेस्तरां के बाहर हमला किया था। फिलहाल राइडर की हालत में सुधार हो रहा है।
क्राइस्टचर्च:

न्यूजीलैंड के क्रिकेटर जेसी राइडर की हालत में आज कुछ सुधार हुआ, जिससे उनके परिवार की उम्मीदें बंधी है। इस बीच इस बल्लेबाज को बुरी तरह पीटने के आरोप में पुलिस ने दो व्यक्तियों पर आरोप तय किए हैं।

राइडर पर गुरुवार तड़के क्राइस्टचर्च में एक बार के बाहर हमला किया गया था। उनके सिर में चोट आई है। उन्हें गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जहां वह कोमा में चले गए थे। उनके मैनेजर एरोन कैली ने कहा कि शुक्रवार को राइडर की हालत में कुछ सुधार देखा गया, जिससे उनके परिवार की उम्मीदें जगी हैं।

राइडर को अब भी आपात चिकित्सा कक्ष में रखा गया है। फेफड़े में चोट के कारण उन्हें सांस लेने में परेशानी हो रही है, जबकि उनके सिर की चोट कितनी गहरी है इसका पता किया जाना अभी बाकी है। उनकी मां हीथर और उनकी संगिनी एली ने दुनियाभर के लोगों का सहानुभूति दिखाने और राइडर पर हमले के दोषी व्यक्तियों को गिरफ्तार करने के लिए पुलिस का आभार व्यक्त किया है।

उन्होंने यहां जारी बयान में कहा, जेसी को जब पता चलेगा कि दुनियाभर के क्रिकेट प्रेमियों और खिलाड़ियों ने उनके स्वस्थ होने के लिए दुआ की थी तो उन्हें बहुत खुशी होगी। पिछले 24 घंटों में हमने आनलाइन पर ढेरों संदेश पढ़े हैं और हम उन्हें जेसी के लिए रखेंगे ताकि स्वस्थ होने पर वह उन्हें पढ़ पाएं।

पुलिस ने कहा कि उसने हमले के लिए 20 वर्षीय व्यक्ति और उसके 37 वर्षीय रिश्तेदार पर आरोप तय किए हैं और उन्हें अगले गुरुवार को अदालत में हाजिर किया जाएगा। पुलिस ने कहा कि राइडर जब बार से बाहर निकले तो दो या तीन लोगों ने उन पर हमला किया तथा जब वह सड़क के दूसरी तरफ फास्ट फूड रेस्टोरेंट के कार पार्क में जा रहे थे तब उन पर फिर से हमला किया गया। राइडर का एल्कोहल से जुड़ी घटनाओं से नाता रहा है तथा हमले से पहले भी उन्होंने शराब पी थी, लेकिन पुलिस ने कहा कि घटना का कारण एल्कोहल नहीं था।

क्लोज सर्किट टेलीविजन फुटेज में दिखाया गया है कि 28 वर्षीय राइडर कथित हमलावर से हाथ मिला रहे हैं, जिसके बाद झगड़ा शुरू हुआ। बार के मालिक स्टीव होम्स ने फुटेज की समीक्षा के बाद फेयरफैक्स मीडिया से कहा कि हमला पूरी तरह से अप्रत्याशित था।
होम्स ने कहा कि राइडर कैंटरबरी में सत्र के आखिरी मैच में हार के बाद वेलिंगटन टीम के अपने साथियों के साथ शराब पी रहे थे। तब एक हमलावर ने उन्हें बुलाया तो वह बार छोड़कर चले गए थे। उन्होंने कहा कि राइडर उस व्यक्ति से बात करने के लिए वापस आए। इसके बाद दोनों में बातचीत हुई और उन्होंने हाथ मिलाए। होम्स ने कहा कि कुछ देर बाद दोनों की भाव भंगिमाएं बदल गई। राइडर बार से बाहर चला गया और वह व्यक्ति भी उसके पीछे-पीछे चला गया।

हमले के गवाह रीगन हार्वे ने पुलिस को दिए बयान में कहा कि उन्हें लगता है कि राइडर को बिना किसी कारण के निशाना बनाया गया। उन्होंने कहा, जेसी झगड़ा नहीं करना चाहता था।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हार्वे तब बार में थे जब झगड़ा शुरू हुआ। उन्होंने कहा, जब मैं वहां पहुंचा तो दो लड़के एक व्यक्ति को पीट रहे थे। इनमें से एक हमलावर ने राइडर के पेट और पसली पर दो लात जमायी। राइडर पिछले साल से स्वयं ही अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर में नहीं खेल रहे हैं। उन्होंने न्यूजीलैंड की तरफ से आखिरी मैच पिछले साल फरवरी में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेला था। उन्हें चोट से उबरने के दौरान शराब का सेवन करने पर टीम के नियमों को तोड़ने के लिए फटकार लगाई गई थी। राइडर ने इसके बाद शराब और फिटनेस मसलों को लेकर राष्ट्रीय अनुबंध अस्वीकार कर दिया था और खुद को राष्ट्रीय टीम में चयन के लिए अनुपलब्ध रखा था। वह इन समस्याओं के समाधान के लिए क्लीनिकल साइक्लोजिस्ट की मदद ले रहे थे। राइडर को इस सप्ताह के आखिर में आईपीएल के छठे सत्र में खेलने के लिए दिल्ली डेयरडेविल्स से जुड़ना था। दिल्ली की फ्रेंचाइजी ने आईपीएल की हाल की नीलामी में उन्हें 260000 डॉलर में खरीदा था।