INDvsENG : नौवें नंबर पर रिकॉर्ड शतक बनाने वाले जयंत यादव का राजनेता योगेंद्र यादव से है यह रिश्ता

INDvsENG : नौवें नंबर पर रिकॉर्ड शतक बनाने वाले जयंत यादव का राजनेता योगेंद्र यादव से है यह रिश्ता

जयंत यादव ने मुंबई में करियर का पहला टेस्ट शतक जड़ा (फोटो : AFP)

खास बातें

  • जयंत यादव ने मुंबई टेस्ट में 104 रनों की अहम पारी खेली
  • विराट कोहली के साथ उन्होंने 241 रनों की साझेदारी की
  • कोहली के साथ उनकी यह साझेदारी निर्णायक साबित हुई
नई दिल्ली:

टीम इंडिया की जीत में जितना योगदान कप्तान विराट कोहली और आर अश्विन का रहा, उतना ही जयंत यादव और मुरली विजय का भी रहा, कयोंकि इन दोनों ने भी टीम इंडिया के बड़े स्कोर में बैट से शतकीय प्रहार किया. खासतौर से जयंत यादव ने तो वह कर दिखाया, जो टीम इंडिया के क्रिकेट इतिहास में नहीं हुआ था. यदि उन्होंने कप्तान विराट कोहली का साथ नहीं दिया होता तो टीम इंडिया पहली पारी में निर्णायक बढ़त नहीं ले पाती. उन्होंने विराट कोहली के साथ 241 रनों की रिकॉर्डतोड़ साझेदारी की, जो आठवें विकेट के लिए रिकॉर्ड रही, वहीं जयंत ने नौवें क्रम पर शतक लगाकर ऐसा करने वाला पहला भारतीय होने का गौरव भी हासिल कर लिया. फिर क्या था टीम इंडिया के प्रशंसकों के साथ-साथ पूर्व क्रिकेटरों और उनके रिश्तेदारों ने उनकी सराहना में ट्वीट करने लगे. इस बीच एक राजनेता का ऐसा ट्वीट देखने को मिला, जिसने जयंत को उनका रिश्तेदार बताया और उनकी उपलब्धि पर खुद को गौरवान्वित भी बताया... (जयंत यादव ने जब लगाया पहला शतक, तो फैन्स ने उड़ाई रोहित शर्मा की खिल्ली, कहा- जयंत को कोच बना लो...)

टीम इंडिया के पूर्व बल्लेबाज वेरी-वेरी स्पेशल वीवीएस लक्ष्मण, आकाश चोपड़ा, मोहम्मद कैफ जैसे क्रिकेटरों और क्रिकेट फैन्स के साथ ही आम आदमी पार्टी के पूर्व सदस्य और राजनेता योगेंद्र यादव ने जो ट्वीट किया वह सबसे खास था. इस ट्वीट से योगेंद्र ने न केवल जयंत को बधाई दी बल्कि यह भी बताया कि वह उनके चाचा हैं.

योगेंद्र यादव ने लिखा, ‘एक गौरवान्वित चाचा के रूप में जयंत यादव की पहली टेस्ट सेंचुरी का मैंने जश्न मनाया. करियर की पहली टेस्ट सेंचुरी, वह भी 9वें नंबर पहली... मजा आ गया.’
 


गौरतलब है कि इससे पहले किसी को भी यह रता नहीं पता था कि जयंत यादव का किसी राजनेता से संबंध है और योगेंद्र यादव उनके चाचा लगते हैं. योगेंद्र के ट्वीट करत ही ट्विटर उनके फैन्स और क्रिकेट फैन्स दोनों ने सवाल करने शुरू कर दिए.

एक फैन ने लिखा, ‘आपका असली भतीजे हैं? बधाई हो, कम से कम अब क्रिकेट को अमीर लोगों का खेल नहीं कहा जाएगा.'
जब कई प्रशंसकों ने सवाल किए, तो योगेंद्र यादव ने जयंत यादव से रिश्ते को स्पष्ट किया. उन्होंने लिखा, 'पूरा खुलासा, जयंत यादव, मेरी (सगी) मौसी के सगे पोते हैं. बचपन से ही उन्हें लोग बोलू नाम से बुलाते हैं. आशा करता हूं कि यह जानकारी पर्याप्त होगी.
 
बीसीसीआई ने भी जयंत यादव के शतक के बाद एक वीडियो ट्वीट किया...
 
जयंत यादव ने रविवार को विराट कोहली के साथ 241 रनों की साझेदारी की थी और 204 गेंदो में 104 रनों की पारी खेली थी. उन्होंने 15 चौके लगाए थे. इसके साथ ही वह नौवें नंबर पर शतक बनाने वाले भारत के पहले बल्लेबाज बन गए. उनसे पहले फारुख इंजीनियर ने इस क्रम पर सबसे अधिक 90 रन बनाए थे. जयंत मूलतः हरियाणा के रहने वाले हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com