बैंगलोर के सामने राजस्थान के 'रन'वीरों की 'रॉयल' चुनौती

नई दिल्ली:

राजस्थान रॉयल्स को अपने पिछले मैच में शिकस्त का सामना करना पड़ा। लेकिन पूर्व चैंपियन राजस्थान की टीम चैंपियन की तरह खेल रही है। बैंगलोर टीम में मिचेल स्टार्क के आने से उनकी गेंदबाज़ी मज़बूत तो हुई है लेकिन राजस्थान जैसी टीम को हराने के लिए उन्हें काफ़ी मशक्कत करनी होगी।

अब तक खेले गए छह मैचों में राजस्थान को सिर्फ़ एक मैच में हार का सामना करना पड़ा और वो भी सुपर ओवर में। आईपीएल में अहमदाबाद के घरेलू मैदान पर राजस्थान का ये आख़िरी मैच है। हालांकि उसे अब तक इकलौते मैच में अहमदाबाद में ही हार का सामना करना पड़ा। लेकिन इस रिकॉर्ड को वो और नहीं बिगड़ने दें, इसके लिए उनके तरकश में काफ़ी सधे हुए तीर हैं।

आईपीएल 8 में ऑरेंज कैप की रेस में 6 मैच में 305 रन बनाकर सबसे आगे चल रहे अजिंक्य रहाणे ने पिछली तीन पारियों में अर्द्धशतक ठोके हैं। इसके अलावा कप्तान शेन वॉटसन (2 मैच-118 रन), युवा खिलाड़ी दीपक हुड्डा (6 मैच-116 रन), सदाबहार स्टीवन स्मिथ (6 मैच-141 रन) टीम की मज़बूत
बैटिंग क्रम का हिस्सा हैं। साथ ही जेम्स फ़ॉकनर, स्टुअर्ट बिन्नी और संजू सैमसन का बल्ले का दम मैचों के रुख बदलने की काबिलियत रखता है।

राजस्थान की गेंदबाज़ी भी संतुलित नज़र आती है। पंजाब के ख़िलाफ़ सुपर ओवर में गेंदबाज़ी करने वाले क्रिस मौरिस, बांये हाथ के तेज़ गेंदबाज़ जेम्स फ़ॉकनर, 43 साल के लेग स्पिनर प्रवीण तांबे के अलावा टिम साउदी और धवल कुलकर्णी जैसे गेंदबाज़ों के सहारे टीम अब तक टूर्नामेंट में छायी रही है।

दूसरी तरफ़ क्रिस गेल (3 मैच-127 रन), एबी डिविलियर्स (4 मैच-129 रन) और कप्तान विराट कोहली (4 मैच-123 रन) जैसे बल्लेबाज़ों की मौजूदगी के बावजूद बैंगलोर टीम अब तक चार में से सिर्फ़ 1 मैच में जीत हासिल कर पाई है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हरियाणा के लेग स्पिनर वाईएस चहल (4 मैच-8 विकेट), दक्षिण अफ़्रीकी तेज़ गेंदबाज़ डेविड वीज़ा (2 मैच-5 विकेट) और मिचेल स्टार्क (1 मैच-1 विकेट) भी अब तक टीम को जीत की मंज़िल तक पहुंचाने में नाकाम रहे हैं। दो बार फ़ाइनल खेल चुकी ये टीम प्वाइंट्स टेबल में इस बार पिछड़ रही है। इसलिए बैंगलोर के लिए हर मैच 'आन की लड़ाई' बनती जा रही है।