INDvsAUS T20: जसप्रीत बुमराह बोले, आशीष नेहरा से काफी कुछ सीखने को मिलता है

तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने कहा है कि आशीष नेहरा जैसे अनुभवी खिलाड़ी की टीम इंडिया में वापसी अच्‍छी बात है और उनके जैसे गेंदबाज से काफी कुछ सीखने को मिलता है. यही नहीं, मैं और भुवनेश्‍वर कुमार भी गेंदबाजी को लेकर आपस में बात करते रहते हैं.

INDvsAUS T20: जसप्रीत बुमराह बोले, आशीष नेहरा से काफी कुछ सीखने को मिलता है

बेहद कम समय में जसप्रीत बुमराह शॉर्टर फॉर्मेट में टीम इंडिया के प्रमुख तेज गेंदबाज बन गए हैं (फाइल फोटो)

खास बातें

  • कहा-हमने बेसिक्‍स पर ध्‍यान रखा तो नतीजे अपने आप मिलेंगे
  • गेंदबाजी सुधारने के लिए भुवनेश्‍वर से भी करता हूं बातचीत
  • गेंदबाज ही नहीं, सभी खिलाड़ि‍यों के लिए फिटनेस का महत्‍व बढ़ा
रांची:

तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने कहा है कि आशीष नेहरा जैसे अनुभवी खिलाड़ी की टीम इंडिया में वापसी अच्‍छी बात है और उनके जैसे गेंदबाज से काफी कुछ सीखने को मिलता है. यही नहीं, मैं और भुवनेश्‍वर कुमार भी गेंदबाजी को लेकर आपस में बात करते रहते हैं. ऑस्ट्रेलिया के​ खिलाफ वनडे सीरीज में 4-1 से जीत और टी20 प्रारूप में पिछले प्रभावी प्रदर्शन से भारतीय टीम को भले ही मनोवैज्ञानिक बढ़त मिल हो गई हो लेकिन तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने कहा कि मेजबान टीम का फोकस विरोधी पर नहीं बल्कि अपनी तैयारियों पर है.

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ यहां जेएससीए स्टेडियम पर कल पहले टी20 मैच से पहले बुमराह ने पत्रकारों से कहा,‘हम इस तरीके से चीजों को नहीं देखते. मनोवैज्ञानिक दबाव के बारे में सोचने की बजाय हम अपनी तैयारियों पर फोकस करने में भरोसा करते हैं. हमें अपने बेसिक्स पर ध्यान रखना है और नतीजे खुद-ब-खुद मिलेंगे.’भारत के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया का टी20 रिकॉर्ड बहुत अच्छा नहीं है और अब तक 13 मैचों में से सिर्फ चार में उसे जीत मिली है. पिछली बार मोहाली में 2016 टी20 वर्ल्‍डकप में उसे 7  विकेट से हराकर भारत ने सेमीफाइनल में जगह बनाई थी.


यह भी पढ़ें : टी-20 में ऑस्ट्रेलिया को लगातार 6 बार हरा चुका है भारत

वनडे क्रिकेट में डेथ ओवरों के गेंदबाज के रूप में स्थापित हो चुके बुमराह ने कहा कि प्रारूप बदलने का प्रदर्शन पर असर नहीं पडे़गा. उन्होंने कहा, ‘भारत के लिए खेलना ही सबसे बड़ी प्रेरणा है. प्रारूप चाहे जो भी हो, देश के लिये खेलना गर्व की बात है. हम वनडे के बाद अब टी20 में भी अनुकूलन में देर नहीं लगाएगे.’ यह पूछने पर कि भुवनेश्वर कुमार के साथ तेज गेंदबाजी में भारत के स्ट्राइक गेंदबाज का दर्जा पाने के बाद कैसा महसूस करते हैं, बुमराह ने कहा,‘हम एक दूसरे से लगातार सीखते रहते हैं और सीनियर्स से पूछते रहते हैं कि अपने प्रदर्शन में सुधार कैसे किया जाए. इसी से प्रदर्शन में निखार आता है.’अनुभवी आशीष नेहरा की टीम में वापसी को अच्छा बताते हुए उन्होंने कहा कि नेहरा से काफी कुछ सीखने को मिलता है.
 
वीडियो: टीम इंडिया की जीत में रोहित और बुमराह चमके बुमराह ने कहा,‘आशीष भाई काफी अनुभवी हैं और उनके साथ गेंदबाजी में मजा आता है. वह मार्गदर्शन करते रहते हैं और मेरे जैसे युवा गेंदबाजों के लिये उनके टिप्स काफी उपयोगी साबित होते हैं.’ लगातार क्रिकेट के बीच तेज गेंदबाजों के लिये फिटनेस का स्तर बनाये रखना कितना मुश्किल है, यह पूछने पर उन्होंने कहा कि सिर्फ गेंदबाजों के लिये ही नहीं बल्कि पूरी टीम के लिये फिटनेस बहुत जरूरी है. उन्होंने कहा, ‘ऐसा नहीं है कि सिर्फ तेज गेंदबाजों का ही फिट होना जरूरी है. आजकल इतना क्रिकेट हो रहा है कि हर खिलाड़ी के लिये फिटनेस उतनी ही जरूरी है. हम सभी इस पर काफी मेहनत कर रहे हैं.’रांची में​ पिछले दो दिन से लगातार बारिश हो रही है और कल भी मैच पर मौसम की गाज गिर सकती है. इस बारे में पूछने पर बुमराह ने कहा , ‘यह हमारे हाथ में नहीं है. मौसम के मिजाज पर कोई भविष्यवाणी नहीं कर सकता. हम अपने प्रदर्शन पर ही फोकस कर सकते हैं.’

 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com