यह ख़बर 07 मई, 2013 को प्रकाशित हुई थी

आईपीएल-6 : दिल्ली को हराकर दूसरे स्थान पर पहुंचा राजस्थान

खास बातें

  • अपने बल्लेबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर 2008 के चैम्पियन राजस्थान रॉयल्स ने मंगलवार को सवाई मानसिंह स्टेडियम में खेले गए इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के मौजूदा संस्करण के 52वें मुकाबले में दिल्ली डेयरडेविल्स को नौ विकेट से हरा दिया।
जयपुर:

अपने बल्लेबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर 2008 के चैम्पियन राजस्थान रॉयल्स ने मंगलवार को सवाई मानसिंह स्टेडियम में खेले गए इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के मौजूदा संस्करण के 52वें मुकाबले में दिल्ली डेयरडेविल्स को नौ विकेट से हरा दिया। घरेलू मैदान पर राजस्थान की यह लगातार सातवीं और कुल आठवीं जीत है। इस जीत ने राजस्थान को नौ टीमों की तालिका में दूसरे क्रम पर पहुंचा दिया है।

राजस्थान ने कप्तान राहुल द्रविड़ (53), मैन ऑफ द मैच अजिंक्य रहाणे (नाबाद 63) और शेन वॉटसन (नाबाद 28) की उम्दा पारियों की मदद से दिल्ली द्वारा दिए गए 155 रनों के लक्ष्य को 17.5 ओवरों में एक विकेट खोकर जीत हासिल कर लिया। द्रविड़ और रहाणे ने पहले विकेट के लिए 108 रन जोड़े जबकि रहाणे और वॉटसन के बीच दूसरे विकेट के लिए 47 रनों की साझेदारी हुई।

आउट होने वाले बल्लेबाज द्रविड़ ने अपनी 48 गेंदों की पारी में सात चौके लगाए जबकि रहाणे ने अपनी 45 गेदों की नाबाद पारी के दौरान पांच चौके और एक छक्का जड़ा। वॉटसन ने 14 गेंदों पर तीन चौके और एक छक्का लगाया।

राजस्थान ने अब तक कुल 12 मैच खेले हैं, जिनमें से आठ में उसकी जीत हुई है जबकि चार में उसकी हार हुई है। अपने घर में यह टीम अब तक सिर्फ एक बार हारी है।

दूसरी ओर, दिल्ली की टीम अब आधिकारिक तौर पर प्लेऑफ की दौड़ से बाहर हो चुकी है। दिल्ली ने भी अब तक कुल 12 मैच खेले हैं और इनमें से उसे नौ में हार मिली है। तीन मैचो में उसे जीत मिली है।

इससे पहले, दिल्ली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने हुए निर्धारित 20 ओवरों में चार विकेट पर 154 रन बनाए। इसमें कप्तान माहेला जयवर्धने के 34 और बेन रोहरर के नाबाद 63 रन शामिल हैं। केदार जाधव 24 रनों पर नाबाद लौटे।

जाधव और रोहरर ने 48 गेंदों पर 78 रन जोड़े। रोहरर ने अपनी 39 गेंदों की पारी मे नौ चौके और एक छक्का लगाया जबकि जाधव की 22 गेंदों की पारी में दो चौके शामिल हैं।

दिल्ली ने जयवर्धने के अलावा सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग (11), विकेटकीपर बल्लेबाज मुरलीधरन गौतम (2) और डेविड वार्नर (13) के विकेट गंवाए।

सहवाग 19 रन के कुल योग पर जेम्स फॉल्कनर की गेंद पर बोल्ड हुए जबकि आईपीएल में अपना पहला मैच खेल रहे गौतम को शेन वॉटसन ने 22 रन के कुल योग पर संजू सैमसन के हाथों कैच कराया।

सहवाग ने सात गेंदों पर दो चौके लगाए। वार्नर को 47 रन के कुल योग पर स्टुअर्ट बिन्नी ने चलता किया। वार्नर ने 18 गेंदों पर दो चौके लगाए। उन्होंने कप्तान के साथ तीसरे विकेट के लिए 25 रन जोड़े।

इसके बाद रोहरर और जयवर्धने ने चौथे विकेट के लिए 31 रन जोड़े। जयवर्धने 78 रन के कुल योग पर सिद्धार्थ त्रिवेदी की गेंद पर कप्तान राहुल द्रविड़ के हाथों लपके गए।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कप्तान ने 31 गेंदों पर चार चौके और एक छक्का लगाया। राजस्थान के लिए फॉल्कनर, शेन वॉटसन, बिन्नी और त्रिवेदी ने एक-एक सफलता हासिल की।