IPL Mega Auction: जानें, हर फ्रेंचाइजी के पर्स में है कितना पैसा होगा और रिटेन करने के लिए क्या करना होगा, पूरी डिटेल्स

IPL: भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) ने इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) की दो नयी टीमों सहित सभी 10 फ्रेंचाइजी टीमों के लिये 90 करोड़ रुपये की वेतन सीमा तय की है तथा आठ स्थापित टीमें अधिकतर चार खिलाड़ियों को अपनी टीम में बनाये रख सकती हैं

IPL Mega Auction: जानें, हर फ्रेंचाइजी के पर्स में है कितना पैसा होगा और रिटेन करने के लिए क्या करना होगा, पूरी डिटेल्स

खिलाड़ियों की नीलामी में 90 करोड़ रुपये खर्च कर पाएंगी आईपीएल टीमें

खास बातें

  • खिलाड़ियों की नीलामी में 90 करोड़ रुपये खर्च कर पाएंगी आईपीएल टीमें
  • दिसंबर में हो सकता है मैगा ऑक्शन
  • 8 स्थापित टीमें अधिकतर चार खिलाड़ियों को अपनी टीम में बनाये रख सकती हैं

IPL: भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) ने इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) की दो नयी टीमों सहित सभी 10 फ्रेंचाइजी टीमों के लिये 90 करोड़ रुपये की वेतन सीमा तय की है तथा आठ स्थापित टीमें अधिकतर चार खिलाड़ियों को अपनी टीम में बनाये रख सकती हैं. पीटीआई ने जैसे कि शुक्रवार को रिपोर्ट दी थी कि पुरानी टीमों के ‘रिटेन' किये गये खिलाड़ियों की घोषणा के बाद दो नई फ्रेंचाइजी - लखनऊ और अहमदाबाद – को नीलामी पूल से तीन खिलाड़ियों को चुनने का विकल्प दिया जाएगा. आईपीएल फ्रेंचाइजी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने पीटीआई को बताया, ‘‘बीसीसीआई ने सभी फ्रेंचाइजी को एक पत्र भेजा था, जिसमें उन्हें नये नियमों के बारे में बताया गया है. इसमें चार खिलाड़ियों को रिटेन करने पर एक टीम के 42 करोड़ रुपये खर्च होंगे, जबकि तीन खिलाड़ियों को टीम में बनाये रखने पर उसके 33 करोड़ रुपये खर्च होंगे.

IND vs NZ: कोहली ने किया शमी का सपोर्ट, तो पूर्व कप्तान अज़हरुद्दीन ने गेंदबाज को लेकर की खास भविष्यवाणी

उन्होंने कहा, ‘‘दो खिलाड़ियों को बनाये रखने का मतलब होगा कि 90 करोड़ रुपये में से 24 करोड़ रुपये कम होना जबकि एक खिलाड़ी को बनाये रखने पर 14 करोड़ रुपये खर्च करने होंगे. उन्होंने यह भी बताया कि खिलाड़ी को बनाये रखने पर खर्च की गयी राशि और खिलाड़ी को भुगतान की गयी राशि हमेशा समान नहीं होती है. अधिकारी ने कहा, ‘‘मान लीजिये कि दिल्ली कैपिटल्स ने अधिकतम चार खिलाड़ियों में से ऋषभ पंत को अपने ''पहले खिलाड़ी'' के रूप में बरकरार रखा तो उनके खाते से 16 करोड़ रुपये कट जाएंगे लेकिन वास्तव में जरूरी नहीं है कि पंत को इतनी ही धनराशि मिलेगी। यह इससे काफी कम हो सकती है। मैं सिर्फ एक उदाहरण दे रहा हूं.

चार खिलाड़ियों को रखने की दशा में तीन भारतीय और एक विदेशी या दो भारतीय और दो विदेशी खिलाड़ी होंगे. नयी फ्रेंचाइजी बाकी बचे खिलाड़ियों में से दो भारतीयों और एक विदेशी खिलाड़ी को अपनी टीम में रख सकती है. पत्र में कहा गया है कि नवंबर में आठ पुरानी फ्रेंचाइजी टीमों को खिलाड़ियों को रिटेन करने का मौका दिया जा सकता है जबकि एक से 25 दिसंबर तक लखनऊ और अहमदाबाद के पास तीन खिलाड़ियों को चुनने का अवसर होगा। नीलामी जनवरी के शुरू में होगी.

SA vs SL: 'किलर' मिलर ने लगातार 2 गेंद पर 2 छक्का लगाकर पलटा मैच, माइकल वॉन बोले- साउथ अफ्रीका का आसिफ अली- Video


यदि कोई टीम चार खिलाड़ियों को रखती है तो पहले खिलाड़ी की कीमत 16 करोड़, दूसरे खिलाड़ी की 12 करोड़, तीसरे खिलाड़ी की आठ करोड़ और चौथे खिलाड़ी की छह करोड़ रुपये होगी. इस तरह से 42 करोड़ रुपये कट जाएंगे और फ्रंचाइजी 48 करोड़ रुपये के साथ नीलामी में उतरेगी. तीन खिलाड़ियों को रखने पर यह राशि पहले से तीसरे खिलाड़ी तक क्रमश: 15 करोड़, 11 करोड़ और सात करोड़ रुपये, दो खिलाड़ियों को रखने पर 14 और 10 करोड़ रुपये और एक खिलाड़ी को रखने पर 14 करोड़ रुपये होगी. यदि ऐसे खिलाड़ी को रिटेन किया जाता है जिसने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट नहीं खेली तो केवल चार करोड़ रुपये काटे जाएंगे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


VIDEO:  IPL में दो नई टीमें, भारी रकम खर्च करने वाले संजीव गोयनका इसे कारोबारी फैसला बता रहे



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)