युवा सितारों ने जमाया आईपीएल में रंग और बढ़ाई टीम इंडिया की बेंच स्ट्रेंथ

युवा सितारों ने जमाया आईपीएल में रंग और बढ़ाई टीम इंडिया की बेंच स्ट्रेंथ

नई दिल्‍ली:

कैरीबियाई क्रिकेटर लेंडल सिमंस आईपीएल को दुनिया का सबसे अच्छा टी20 क्रिकेट टूर्नामेंट मानते हैं तो केविन पीटरसन जैसे दिग्गज इसे खिलाड़ियों को अपना खेल सुधारने का बड़ा प्लेटफ़ॉर्म मानते हैं। इन सबके बीच 25 साल से कम उम्र के कई युवा खिलाड़ी भी अपनी अलग छाप छोड़ने में कामयाब रहे हैं।

नंबर 1 : यजुवेन्द्र चहल, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर
हरियाणा के लेग स्पिनर यजुवेन्द्र चहल के लिए आईपीएल का ये सीज़न बेहद शानदार साबित हुआ। लीग स्टेज में उनके नाम 13 मैचों में 19 विकेट हैं। पर्पल कैप की रेस में सबसे आगे रहे ड्वेन ब्रावो से सिर्फ़ एक कम। पूर्व टेस्ट क्रिकेटर सरनदीप सिंह कहते हैं कि 2016 में होने वाले टी 20 वर्ल्ड के लिए यजुवेन्द्र अहम खिलाड़ी साबित हो सकते हैं। वैसे उनके पास खुद को साबित करने के मौक़े अभी बाक़ी हैं।

नंबर 2 : श्रेयस अय्यर, डेल्ही डेयरडेविल्स
डेल्ही की टीम आईपीएल 8 में ज़रूर सातवें नंबर पर रही। लेकिन 20 साल के दाएं हाथ के बल्लेबाज़ श्रेयस अय्यर ने टूर्नामेंट में अपने कप्तान जेपी ड्यूमिनी और युवराज सिंह से भी ज़्यादा रन बनाए। श्रेयस ने 14 मैचों में क़रीब 34 के औसत से 439 रन बनाए। लीग के 14 मैचों में रन बनाने वाले बल्लेबाज़ों की लिस्ट में वो सिर्फ़ डेविड वॉर्नर, अजिंक्य रहाणे, विराट कोहली और एबी डिविलियर्स से पीछे रहे।

नंबर 3 : पवन नेगी, चेन्नई सुपर किंग्स
22 साल के पवन नेगी के नाम अबतक सिर्फ़ दो फ़र्स्ट क्लास मैच हैं। लेकिन चेन्नई के लिए थोड़ी ग़लतियों के साथ पवन नेगी बल्ले और गेंद दोनों से कामयाब रहे। उन्होंने 166 के स्ट्राइक रेट से बल्लेबाज़ी करते हुए कुछ अहम पारियां खेलीं (7 मैच, 98 रन, 10 चौके, 8 छक्के) और 8 की इकॉनमी रखते हुए (बांये हाथ की स्पिन गेंदबाज़ी के ज़रिये) 6 विकेट भी हासिल किये।

नंबर 4 : संदीप शर्मा, किंग्स X1 पंजाब
पंजाब के दाएं हाथ के मध्यम तेज़ गेंदबाज़ संदीप शर्मा की टीम बेशक फ़्लॉप रही, लेकिन संदीप शर्मा ने 7 की इकॉनमी के साथ 14 मैचों में 13 विकेट झटके। 27 फ़र्स्ट क्लास मैचों में संदीप के नाम 111 विकेट हैं और मुमकिन है अब वो जल्दी ही बड़ी लीग में भी दिखाई दे जाएं।

नंबर 5 : जगदीशा शुचित, मुंबई इंडियंस
कर्नाटक के 21 साल के बाएं हाथ के स्पिनर जगदीशा शुचित ने हरभजन सिंह जैसे स्पिनर के साथ गेंदबाज़ी करते हुए 9 विकेट हासिल किए। शुचित ने कुछ मैचों में अपने बल्ले से भी फ़ैन्स को प्रभावित किया। अभी तक उन्हें फ़र्स्ट क्लास क्रिकेट खेलने का भी मौक़ा नहीं मिला है। लेकिन जानकार उनसे बड़ी उम्मीद लगा रहे हैं। पूर्व टेस्ट क्रिकेटर सरनदीप सिंह कहते हैं कि अगर शुचित अपने हुनर को तराशते रहते हैं तो वो जल्दी ही टीम इंडिया की जर्सी के हक़दार होंगे।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इन सबके अलावा हार्दिक पांड्या (मुंबई इंडियंस), अनुरीत सिंह (किंग्स X1 पंजाब), सरफ़राज़ ख़ान (रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर), अक्षर पटेल (किंग्स X1 पंजाब), मयंक अग्रवाल (डेल्ही डेयरडेविल्स), सूर्यकुमार यादव (कोलकाता नाइटराइडर्स) और दीपक हूडा (राजस्थान) जैसे खिलाड़ियों ने भी अपना दम दिखाया। ये खिलाड़ी आईपीएल 8 में अपने प्रदर्शन से कम से कम जानकार और फ़ैन्स की नज़रों में ज़रूर आ गए।