आईपीएल-8 : जीतना भूल गई है मुंबई इंडियंस

नई दिल्‍ली:

मुंबई इंडियंस ने आईपीएल सीज़न आठ में अब तक तीन मैच खेले हैं और तीनों मैच हार चुकी है। टूर्नामेंट के पहले मैच में मुंबई का समाना कोलकाता नाइटराइडर्स से हुआ। मुंबई के कप्तान रोहित शर्मा सिर्फ़ 2 रन से सीज़न आठ का पहला शतक बनाने से चूक गए लेकिन टीम ने 168 रन का स्कोर ज़रूर बना लिया। कोलकाता ने मैच 7 विकेट से जीता।

दूसरे मैच में किंग्स XI पंजाब के 178 रन के लक्ष्य के सामने मुंबई के बल्लेबाज़ों ने घुटने टेक दिए। 60 रन के अंदर टीम के 6 बल्लेबाजों पवैलियन लौटे चुके थे तभी हरभजन सिंह ने हार ना मानने की ठानी। भज्जी ने सिर्फ़ 24 गेंद पर 64 रन का पारी खेल कर मैच को रोमांचक बना दिया। हरभजन की तूफ़ानी पारी भी मुंबई को हार से नहीं बचा सकी। पंजाब ने मैच 18 रन से जीता।

तीसरे मैच में कीरॉन पोलार्ड और कोरी एंडरसन का बल्ला बोला तो मुंबई ने 165 रन का लक्ष्य राजस्थान रॉयल्स को दिया। स्टीवन स्मिथ और अजिंक्य रहाणे की पारी ने मुंबई से जीत छीन लिया।

सितारों से भरी फौज
मुंबई टीम में एक से बढ़कर एक सितारे मौजूद हैं। एक नज़र डालते है मुंबई टीम के सितारों पर। एरॉन फ़िंच, रोहित शर्मा, उंमुक्त चंद, कोरी एंडरसन, कीरॉन पोलार्ड, लसिथ मलिंगा, विनय कुमार, हरभजन सिंह और प्रज्ञान ओझा। ये ऐसे नाम हैं जो अपनी-अपनी राष्ट्रीय टीम के लिए कई बार मैच जीता चुके हैं। आईपीएल में भी ये नाम कई बड़े कारनामे कर चुके है लेकिन ये खिलाड़ी इस सीज़न अपनी टीम को लगातार तीन हार से नहीं बचा सके।

रोहित शर्मा पहले मैच के बाद से खाता खोलने को तरस रहे हैं। पोलार्ड ने कई बार फ़्लॉप रहने के बाद एक तूफ़ानी पारी खेली। वहीं हरभजन सिंह गेंद से बेअसर दिख रहे हैं, बल्ले से एक 64 रन की पारी खेल सके।

सबसे महंगे सपोर्ट स्टाफ़
आईपीएल की बाक़ी टीमों को देखें तो मुंबई इंडियंस के पास सबसे महंगी सपोर्ट स्टाफ़ की फौज है। नीता अंबानी की टीम के साथ सचिन तेंदुलकर आईपीएल के शुरुआत से ही आइकॉन प्लेयर के तौर पर जुड़े रहे हैं। सचिन अब टीम को संवारने का काम कर रहे हैं और हर अभ्यास सेशन में टीम के खिलाड़ियों के साथ मौजूद रहते हैं।

वहीं अनिल कुंबले मेंटॉर के तौर पर टीम के साथ काम कर रहे हैं। हेड कोच के तौर पर रिकी पॉन्टिंग जैसा चेहरा टीम के डगआउट में मौजूद है तो अपने समय में टीम इंडिया के बेहतरीन फ़ील्डरों में गिने जाने वाले रॉबिन सिंह सहायक कोच हैं। न्यूज़ीलैंड के पूर्व तेज़ गेंदबाज़ शेन बॉन्ड गेंदबाज़ी कोच हैं तो दक्षिण अफ़्रीकी खिलाड़ी जॉन्टी रोड्स फ़ील्डिंग कोच के तौर पर मुंबई के सपोर्ट स्टाफ़ में शामिल हैं।

बड़े-बड़े नामों वाली सपोर्ट स्टाफ़ की फौज और सितारों से भरी टीम होने के बाद भी 2013 की आईपीएल चैंपियन को लगातार तीन मैच में हार मिली है। ऐसे में टीम की रणनीति बनाने वालों को आगे की रणनीति पर दोबार विचार करना पड़ सकता है। हालांकि टीम के हेड कोच पॉन्टिंग ने कहा है कि टीम ने तीनों मैचों में टुकड़ों में अच्छा प्रदर्शन किया है और जल्दी ही टीम लय में लौटेगी।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com