यह ख़बर 02 जून, 2014 को प्रकाशित हुई थी

आईपीएल-7 : शुरू में किसी ने नहीं सोचा था, हम जीतेंगे : गौतम गंभीर

बेंगलूर:

कोलकाता नाइटराइडर्स के कप्तान गौतम गंभीर ने आईपीएल-7 का खिताब जीतने के बाद कहा कि पहले सात मैचों में उनकी टीम के प्रदर्शन को देखते हुए किसी ने भी नहीं सोचा था कि उनकी टीम खिताब जीतेगी, लेकिन इसका पूरा श्रेय सारी टीम को जाता है।

पहले सात मैचों में से पांच में हारने वाली केकेआर टीम ने इसके बाद लगातार नौ मैच जीते हैं, जिनमें फाइनल भी शामिल हैं, जिसमें उसने किंग्स इलेवन पंजाब को तीन विकेट से हराया। इसके लिये उसे 15 करोड़ रुपये का चेक मिला।

गौतम गंभीर ने पुरस्कार वितरण समारोह में कहा, "पहले सात मैचों के बाद हम कहां थे... बहुत अधिक लोगों ने नहीं सोचा होगा कि हम खिताब जीतेंगे... हमारे खिलाड़ियों ने दबाव के बावजूद अच्छा प्रदर्शन किया... पूरी टीम को जीत का श्रेय जाता है..."

केकेआर ने मनीष पांडे की 94 रन की पारी की मदद से फाइनल में 200 रन का लक्ष्य हासिल किया। इस बारे में गंभीर ने कहा, "इस मैदान पर स्कोर का बचाव करना मुश्किल था... हम पांच ओवर में 50 या 60 रन बनाना चाहते थे... मनीष ने बेहतरीन पारी खेली... यूसुफ (पठान) ने अच्छे शाट लगाए, जबकि पीयूष चावला ने महत्वपूर्ण छक्का लगाया... उनकी तरफ से ऋद्धिमान साहा ने भी अविश्वसनीय पारी खेली, लेकिन मनीष ने बेबाक पारी खेली..."

किंग्स इलेवन के कप्तान जॉर्ज बेली ने केकेआर और विशेषकर पांडे को उनकी पारी के लिए बधाई दी, लेकिन साथ ही कहा कि अपनी टीम के फाइनल तक के सफर से वह खुश हैं। बेली ने कहा, "हमारे पास खास खिलाड़ियों की टीम है... हमारे लिए यह बेहतरीन टूर्नामेंट रहा और हमारे खिलाड़ी गर्व से सिर उंचा कर सकते हैं..."

अक्षर पटेल को एमर्जिंग प्लेयर चुना गया। उन्होंने कहा, "कई राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी इस दौड़ में थे, लेकिन उनके बीच इस पुरस्कार के लिए चुने जाने से मैं गौरवान्वित महसूस कर रहा हूं... उम्मीद है कि इससे मुझे आगे फायदा मिलेगा..." ग्लेन मैक्सवेल को मोस्ट वैल्यूएबल खिलाड़ी चुना गया, जबकि केकेआर के रोबिन उथप्पा को टूर्नामेंट में सर्वाधिक 660 रन बनाने के लिए ऑरेंज कैप और चेन्नई सुपरकिंग्स के मोहित शर्मा को सर्वाधिक 23 विकेट लेने के लिए पर्पल कैप दी गई।

उथप्पा ने कहा, "मेरे पास इसके लिए शब्द नहीं हैं... मुझे खुशी है कि मैंने अपनी टीम की जीत में योगदान दिया... यदि मुझे एक पारी चुननी होगी तो वह मुंबई इंडियन्स के खिलाफ (कटक में 80 रन) खेली गई पारी थी, जिसमें पांव की अंगुलियों में चोट के बावजूद मैं खेला था..."

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पर्पल कैप पाने वाले मोहित ने कहा, "पिछले सत्र तक मैं शुरुआती ओवरों में ही गेंदबाजी करता था, लेकिन इस साल मैंने काफी स्लॉग ओवर भी किए... मैंने काफी कुछ सीखा... मैंने अपनी कमजोरियों का पता लगाया और अगले सत्र से पहले मैं उन पर काम करूंगा..."