विज्ञापन
Story ProgressBack

IPL 2024 Qualifier 1: श्रेयस अय्यर ने हासिल किया बड़ा मुकाम, धोनी, रोहित, वॉर्नर की इस रिकॉर्ड लिस्ट में बनाई जगह

Shreyas Iyer: यह श्रेयर अय्यर का आईपीएल प्लेऑफ में बतौर कप्तान दूसरा अर्द्धशतक है. इसके साथ ही अय्यर बतौर कप्तान प्लेऑफ में सबसे अधिक 50 या उससे अधिक का स्कोर बनाने वाले कप्तानों की सूची में शामिल हो गए हैं.

IPL 2024 Qualifier 1: श्रेयस अय्यर ने हासिल किया बड़ा मुकाम, धोनी, रोहित, वॉर्नर की इस रिकॉर्ड लिस्ट में बनाई जगह
Shreyas Iyer: श्रेयस अय्यर ने धोनी, रोहित, वॉर्नर की इस रिकॉर्ड लिस्ट में बनाई जगह

आईपीएल 2024 के पहले क्वालीफायर में कोलकाता नाइट राइडर्स ने सनराइजर्स हैदराबाद को 8 विकेट से हरा दिया. कोलकाता इस जीत के साथ ही आईपीएल 2024 के फाइनल में पहुंच गई है. सनराइजर्स हैदराबाद ने अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में पहले बल्लेबाजी करते हुए 159 रन बनाए थे. इसके जवाब में कोलकाता नाइट राइडर्स ने 13.4 ओवरों में श्रेयस अय्यर और वेंकटेश अय्यर की नाबाद अर्द्धशतकीय पारियों के दम पर आसानी से मुकाबला अपने नाम किया. वहीं इस मैच में अर्द्धशतक जड़ते ही केकेआर के कप्तान श्रेयस अय्यर ने महेंद्र सिंह धोनी, रोहित शर्मा और डेविड वॉर्नर के एक रिकॉर्ड लिस्ट में जगह बनाई है.

दरअसल, यह श्रेयर अय्यर का आईपीएल प्लेऑफ में बतौर कप्तान दूसरा अर्द्धशतक है. इसके साथ ही अय्यर बतौर कप्तान प्लेऑफ में सबसे अधिक 50 या उससे अधिक का स्कोर बनाने वाले कप्तानों की सूची में शामिल हो गए हैं. धोनी, रोहित शर्मा और डेविड वॉर्नर के नाम भी प्लेऑफ में दो-दो अर्द्धशतक हैं. श्रेयर अय्यर ने वेंकटेश अय्यर के साथ मिलकर तीसरे विकेट के लिए 97 रनों की साझेदारी की और यह प्लेऑफ में कोलकाता के लिए दूसरी सबसे बड़ी साझेदारी है. बता दें, कोलकाता चौथी बार आईपीएल फाइनल में पहुंची है जबकि साल 2021 के बाद टीम पहली बार फाइनल में पहुंची है.

बात अगर मैच की करें तो, मिचेल स्टार्क (34 रन पर तीन विकेट) की अगुवाई में गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के बाद कप्तान श्रेयस अय्यर ( 24 गेंद में नाबाद 58) और वेंकटेश अय्यर (28 गेंद में नाबाद 51) की आक्रामक पारियों से कोलकाता नाइट राइडर्स ने लीग के पहले क्वालीफायर मुकाबले में सनराइजर्स हैदराबाद को 38 गेंद शेष रहते हरा दिया. सनराइजर्स को 26 मई को खेले जाने वाले फाइनल में जगह बनाने के लिए राजस्थान रॉयल्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के बीच बुधवार को खेले जाने वाले एलिमिनेटर के विजेता से शुक्रवार (24 मई)  भिड़ना होगा. श्रेयस और वेंकटेश दोनों ने अपनी नाबाद पारियों में एक समान पांच चौके और चार छक्के जड़े।  दोनों ने तीसरे विकेट के लिए महज 44 गेंद में 97 रन की अटूट साझेदारी कर टीम की एकतरफा जीत पक्की की.

आईपीएल के सबसे महंगे खिलाड़ी स्टार्क को शुरुआती ओवरों में वैभव अरोड़ा (17 रन पर एक विकेट) का अच्छा साथ मिला और दोनों ने पहले दो ओवरों में शानदार लय में चल रहे सनराइजर्स के सलामी बल्लेबाजों ट्रेविस हेड (शून्य) और अभिषेक शर्मा (तीन) को पवेलियन की राह दिखा दी. वरुण चक्रवर्ती (26 रन पर दो विकेट) और सुनील नारायण (40 रन पर एक विकेट) की फिरकी ने मध्यक्रम में सनराइजर्स के बल्लेबाजों को ज्यादा देर तक पैर जमाने का मौका नहीं दिया. हर्षित राणा (27 रन पर एक विकेट) और आंद्रे रसेल (15 रन पर एक विकेट) को भी एक-एक सफलता मिली.

सनराइजर्स के लिए राहुल त्रिपाठी ने 35 गेंद की पारी में सात चौके और एक छक्का की मदद से 55 रन बनाने के साथ हेनरिच क्लासेन (32) के साथ महज 37 गेंद में 62 रन की आक्रामक साझेदारी की. क्लासेन ने 21 गेंद की पारी में तीन चौके और एक छक्का लगाया. आखिरी ओवरों में कप्तान पैट कमिंस ने 24 गेंद में दो चौके और इतने ही छक्के की मदद से 30 रन बनाकर टीम को चुनौतीपूर्ण स्कोर तक पहुंचाया. उन्होंने आखिरी विकेट के लिए विजयकांत व्यासकांत (नाबाद सात) के साथ 33 रन जोड़े.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Gautam Gambhir: "मुझे लगता है कि यह...", कोच गंभीर को लेकर रवि शास्त्री ने कही वो बात जो बदल देगी टीम इंडिया की कहानी
IPL 2024 Qualifier 1: श्रेयस अय्यर ने हासिल किया बड़ा मुकाम, धोनी, रोहित, वॉर्नर की इस रिकॉर्ड लिस्ट में बनाई जगह
social media gives its verdict as early as this big news comes in about Suryakumar Yadav
Next Article
जैसे ही सूर्यकुमार को लेकर आई यह बड़ी खबर, तो सोशल मीडिया ने भी सुना दिया यादव को लेकर यह फैसला
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;