विज्ञापन
Story ProgressBack

IPL 2024: रविचंद्रन अश्विन ने अपनी गेंदबाजी का जादू चला इस रिकॉर्ड लिस्ट में बनाई जगह

Ashwin becomes fifth highest wicket taker in IPL: राजस्थान रॉयल्स के स्पिनर रविचंद्रन अश्विन बुधवार को कोलकाता नाइट राइडर्स के दिग्गज सुनील नारायण को पछाड़कर आईपीएल इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूची में पांचवें स्थान पर आ गए.

Read Time: 3 mins
IPL 2024: रविचंद्रन अश्विन ने अपनी गेंदबाजी का जादू चला इस रिकॉर्ड लिस्ट में बनाई जगह
Ashwin: अश्विन ने अपनी गेंदबाजी का जादू चला इस रिकॉर्ड लिस्ट में बनाई जगह

राजस्थान रॉयल्स के स्पिनर रविचंद्रन अश्विन बुधवार को कोलकाता नाइट राइडर्स के दिग्गज सुनील नारायण को पछाड़कर आईपीएल इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूची में पांचवें स्थान पर आ गए. अहमदाबाद में खेले गए एलिमिनेटर मुकाबले के दौरान रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ़ अश्विन ने यह उपलब्धि हासिल की है.  इस मैच में, अश्विन ने चार ओवरों में सिर्फ़ 19 रन देकर शानदार गेंदबाजी की और दो महत्वपूर्ण विकेट भी चटकाए. 4.80 के इकॉनॉमी रेट से गेंदबाजी करते हुए उन्होंने ना सिर्फ़ ख़तरनाक बेंगलुरु की बल्लेबाजी क्रम को रन बनाने से रोका बल्कि कैमरॉन ग्रीन और ग्लेन मैक्सवेल को भी पैवेलियन वापस भेज दिया.

अश्विन ने 211 आईपीएल मैचों में, 29.58 की औसत और 7.10 के इकॉनॉमी रेट से 180 विकेट अपने नाम कर लिए हैं. उनके सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी आंकड़े 4/34 हैं. उन्होंने केकेआर के लिए 176 मैचों में 25.44 के औसत से 179 विकेट लेने वाले सुनील नारायण को पीछे छोड़ दिया है. नारायण का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 5/19 रहा है.

अश्विन के राष्ट्रीय टीम और फ्रेंचाइजी क्रिकेट साथी यजुवेंद्र चहल आईपीएल इतिहास में सबसे ज़्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं. चहल ने 159 मैचों में 22.28 के औसत और 7.83 के इकॉनॉमी रेट से 205 विकेट लिए हैं. उनके सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी आंकड़े 5/40 हैं.

बात अगर मैच की करें तो टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने उतरी राजस्थान रॉयल्स के लिए आवेश खान ने 3 विकेट लिए. अश्विन ने 2 विकेट और ट्रेंट बोल्ट ने 1 विकेट लिया. बेंगलुरु की ओर से विराट कोहली (33 रन), रजत पाटीदार (34 रन) और महिपाल लोमरोर (32 रन) ने अच्छी बल्लेबाजी की लेकिन टीम के लिए कोई बड़ा स्कोर नहीं खड़ा करवा सके. बेंगलुरु की टीम 20 ओवरों में 172/8 रन ही बना सकी.

जवाब में राजस्थान रॉयल्स की शुरूआत अच्छी रही. यशस्वी जायसवाल (45 रन) और टॉम कोहलर कैडमोर (20 रन) ने 46 रनों की साझेदारी की. लेकिन इसके बाद बेंगलुरु के गेंदबाजों ने वापसी करते हुए कुछ विकेट झटके. एक समय राजस्थान 13.1 ओवरों में 112/4 पर सिमट गई थी. लेकिन रियान पराग (36 रन) ने एक छोर संभाले रखा और बाद में शिमरोन हेटमायर (26 रन) और रोवमैन पॉवेल (16* रन) ने आक्रामक बल्लेबाजी करते हुए टीम को 4 विकेट से जीत दिला दी. बेंगलुरु के लिए मोहम्मद सिराज ने 2 विकेट लिए. अश्विन को उनकी शानदार गेंदबाजी के लिए 'प्लेयर ऑफ द मैच' चुना गया. अब राजस्थान रॉयल्स 24 मई को चेन्नई में क्वालीफायर 2 में सनराइजर्स हैदराबाद से भिड़ेगी. विजेता टीम 26 मई को फाइनल में कोलकाता नाइट राइडर्स से खेलेगी.

यह भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें:

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
T20 World Cup 2024: विश्व क्रिकेट की जबड़ा टीम कैसे बन गई अफगानिस्तान ?
IPL 2024: रविचंद्रन अश्विन ने अपनी गेंदबाजी का जादू चला इस रिकॉर्ड लिस्ट में बनाई जगह
AFG vs IND:  Rohit Sharma and virat Kohlil has big challenge to face today, the half battle is win it is passed
Next Article
AFG vs IND: रोहित, कोहली के सामने एक बार फिर से विराट चैलेंज, इसे पास किया, तो जीत लेंगे आधी जंग
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;