Google भी हुआ आईपीएल मीडिया अधिकार खरीदने की रेस में शामिल, इतनी मोटी रकम मिल सकती है बीसीसीआई को

IPL 2022: मीडिया रिपोर्टस के अनुसार गूगल द्वारा अधिकारों में रुचि दिखाना बताता है कि भारत की इस शीर्ष लीग के मीडिया अधिकारों के लिए एक कड़ी जंग होने जा रही है.

Google भी हुआ आईपीएल मीडिया अधिकार खरीदने की रेस में शामिल, इतनी मोटी रकम मिल सकती है बीसीसीआई को

गूगल कंपनी की प्रतिकात्मक तस्वीर

खास बातें

  • दुनिया की कई दिग्गज कंपनियां हैं रेस में
  • जून 12 से दो दिन चलेगी मीडिया अधिकारों की बोली
  • पिछली बार से बोर्ड को तीन गुना पैसा मिलने की उम्मीद
नई दिल्ली:

जून के महीने में होने जा रही इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2022) के मीडिया अधिकारों की नीलामी के लिए दिग्गज कंपनियों के बीच रेस लगने जा रही है. अब यह तो आप जानते ही हैं कि पांच साल के मीडिया अधिकार हासिल करने के लिए रिलायंस, स्टार-स्पोर्ट्स और अमेजॉन जैसी सहित कई बड़ी नामी-गिरानी कंपनियां शामिल हैं, लेकिन अब इसमें दिग्गज वैश्विक कंपनी गूगल भी शामिल हो गयी है. जानकारी के मुताबिक अमेरिका की इस टेक कंपनी ने नीलामी से रिलेटिड डॉक्योमेंट खरीद है. गूगल कंपनी ही दुनिया भर में वीडियो स्ट्रीमिंग वेबसाइट यू-ट्यूब का संचालन करती है. ऊपर बतायी कंपनियों के अलावा सोनी ग्रुप, जी इंटरटेनमेंट प्रा. लि, फैंटेसी गेम ड्रीम इलेवन और दक्षिण अफ्रीका की ब्रॉडकॉस्टिंग कंपनी सुपर स्पोर्ट बाकी दूसरी कंपनिया हैं, जिन्होंने नीलामी से जुड़े कागजात खरीदे हैं. 

यह भी पढ़ें: अब विराट दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 घरेलू श्रृंखला में भी नहीं खेलेंगे-सूत्र

मीडिया रिपोर्टस के अनुसार गूगल द्वारा अधिकारों में रुचि दिखाना बताता है कि भारत की इस शीर्ष लीग के मीडिया अधिकारों के लिए एक कड़ी जंग होने जा रही है. शायद इसकी वजह यह है कि देखे जाने वाले दर्शकों की संख्या के लिहाज से प्रीमियर लीग और नेशनल फुटबॉल लीग के बाद आईपीएल दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा टूर्नामेंट बन गया है. 


बेस प्राइस को लेकर सोनी जता चुकी है चिंता 
बीसीसीआई ने आईपीएल के मीडिया अधिकारों के लिए बेस प्राइस करीब 32,500 हजार करोड़ रुपये रखा है, जिसे लेकर सोनी के सीईओ एनपी  सिंह ने पिछले दिनों चिंता जाहिर करते हुए वास्तविक एप्रोच अपनाने की अपील बीसीसीआई से की थी, लेकिन लगता नहीं कि भारतीय बोर्ड बेस प्राइस में कुछ कटौती करने जा रहा है. 

यह भी पढ़ें: इसलिए मुझे भरोसा था कि हम जीतेंगे, गुजरात के कप्तान हार्दिक पांड्या ने कहा

पिछले बार से तीन गुना पैसा आने की उम्मीद

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बता दें कि साल 2018-22 तक की अवधि के लिए बीसीसीआई को 16347.5 करोड़ रुपये मिले थे. लेकिन अब जो रणनीति बोर्ड ने अपनायी है, उसे देखते हुए कयास ऐसे चल रहे हैं कि नीलामी की बोली पचास हजार करोड़ रुपये तक जा सकती है, जो पिछली बार की तुलना में तीन गुना से भी ज्यादा रकम है.