CSK vs MI IPL 2021: मुंबई को 20 रन से हराकर चेन्नई ने जीत के साथ शुरू किया दूसरा चरण

CSK vs MI IPL 2021: इससे पहले पहली पाली में युवा ऋतुराज (88*) की बेहतरीन पारी ने चेन्नई को शर्मसार होने से बचाते हुए उसके लिए 20 ओवरों में 6 विकेट पर 156 का स्कोर दिला दिया. गायकवाड़ के अलावा रवींद्र जडेजा (26) और बाद में ड्वेन ्ब्रावो (23) सिर्फ 8 गेंदों पर आतिशी अंदाज दिखाया. और इससे चेन्नई ने एक समय 24 रन पर चार विकेट से उबरते हुए खुद के लिए लड़ने लायक स्कोर खड़ा कर लिया.

CSK vs MI IPL 2021: मुंबई को 20 रन से हराकर चेन्नई ने जीत के साथ शुरू किया दूसरा चरण

CSK vs MI: इशान किशन भी रविवार को नहीं चले सके

खास बातें

  • ऋतुराज गायकवाड़ बने मैन ऑफ द मैच
  • ऋतुराज ने बनाए 58 गेंदों पर 88 रन, 9 चौके, 4 छक्के
  • मुंबई के लिए सबसे ज्यादा नाबाद 50 रन सौरभ के
दुबई:

Chennai Super Kings vs Mumbai Indians: लंबे ब्रेक और इंतजार के बाद रविवार को शुरू हुयी इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2021) के दूसरे चरण के पहले मुकाबले में एमएस धोनी ने मुंबई इंडियंस को 20 रन से हराकर दूसरे चरण की शुरुआत जीत के साथ की. चेन्नई सुपर किंग्स से जीत के लिए मिले 157 रन का पीछा करते हुए सुपर  किंग्स की तुलना में मुंबई की शुरुआत बेहतर रही थी, लेकिन एक छोर पर सौरभ तिवारी (नाबाद 50 रन, 40 गेंद, 9 चौके) को छोड़कर कोई दूसरा बल्लेबाज दूसरे छोर पर नहीं टिक सका. हालत ऐसी रही कि दूसरे छोर से किसी और बल्लेबाज ने बीस रन भी नहीं बनाए और नियमित अंतराल पर विकेट गिरते रहे. ब्रावो ने सही समय पर मुंबई के लिए विकेट लेते हुए तीन विकेट चटकाए, जबकि दीपक चाहर ने दो विकेट लिए और मुंबई की टीम कोटे के 20 ओवरों में 8 विकेट पर 136 रन ही बना सकी. ऋतुराज गायकवाड़ को मैन ऑफ द मैच चुना गया

SCORE BOARD

पावर-प्ले (शुरुआती 6 ओवर): नहीं दिखी सूर्यकुमार की पावर


चेन्ई के मुकाबले मुंबई का शीर्ष क्रम  बहुत ही ज्यादा बेहतर लय में दिखा. कोई भी उसका बल्लेबाज जंग लगा नहीं दिखा. बस दिक्कत यह रही कि ओपनर और पहला मैच देख रहे अनमोलप्रीत (16) और क्विंटन डि कॉक (17) दोनों ही अच्छे तेवर दिखाने के बाद आउट हुए. दोनों ने ही अच्छे स्ट्रोक लगाए, लेकिन जरूरी समय काटने के बाद दोनों चलते बने. हां टी20 विश्व कप टीम में चुने गए सूर्यकुमार यादव (3) का आउट होना उनके स्तर के हिसाब से नहीं रहा. बहरहाल, मुंबई पावर-प्ले के छह ओवर बाद 3 विकेट पर 41 रन बनाने में कामयाब रहा. और अगर तुलना चेन्नई से की जाए, तो यह बहुत अच्छा रहा क्योंकि इतने ओवरों में सुपर किंग्स का स्कोर 4 विकेट पर 24 रन था. 
 

इससे पहले पहली पाली में युवा ऋतुराज (88*) की बेहतरीन पारी ने चेन्नई को शर्मसार होने से बचाते हुए उसके लिए 20 ओवरों में 6 विकेट पर 156 का स्कोर दिला दिया. गायकवाड़ के अलावा रवींद्र जडेजा (26) और बाद में ड्वेन ्ब्रावो (23) सिर्फ 8 गेंदों पर आतिशी अंदाज दिखाया. और इससे चेन्नई ने एक समय 24 रन पर चार विकेट से उबरते हुए खुद के लिए लड़ने लायक स्कोर खड़ा कर लिया. चेन्नई ने 17वें ओवर में 5 विकेट गंवाने के बाद 100 का आंकड़ा छुआ.  उसकी शुरुआत खराब रही और पावर-प्ले में ही उसने चार विकेट गंवा दिए.  ओपनर फैफ डु प्लेसी और मोइन अली दोनों ही बिना खाता खोले ही आउट हो गए हैं, तो रैना चार रन ही बना सके. वहीं, कप्तान धोनी के तेवर भी नहीं दिखे. प्रैक्टिस मैच में बड़े-बड़े शॉट लगाने वाले धोनी भी तीन ही रन बना सके. शुरुआती 6 ओवर के बाद चेन्नई का स्कोर 4 विकेट पर 24 रन था.

ऋतुराज गायकवाड़ के क्या कहने!
देशी अंदाज में कहा जाए तो लौंडे में दम है! यह लौंडा सीधे बल्ले से ही नहीं खेलना जानता, दम घोंटना भी जानता है! और इस दम को नए अंदाज में दिखाया. दिखाया कि जब टीम के 4 विकेट 24 पर गिर जाएं तो वह ऐसी बेहतरीन पारी खेल सकते हैं. दिखाया कि सामने बोल्ट जैसा गेंदबाज हो, तो वह नाम पर नहीं गेंद की मेरिट पर खेलते हैं. पर 58 गेंदों पर 9 चौके और 4 छक्कों से 88 रन की सुपर से ऊपर दर्जे को  बनाया उनके शॉटों ने. दोबारा मौका मिले, तो बोल्ट की गेंद पर रिवाइंड करके स्वीप करके पहले चौका और पारी की आखिरी गेंद पर छक्का देखिए! आप के मुंह से भी यही निकलेगा..क्या बात..क्या बात..क्या बात !

पावर-प्ले (शुरुआती 6 ओवर):  चेन्नई की पावर-पस्त, कोई हैरानी नहीं!

जब ब्रेक इतना लंबा हो. और कोविड-19 के कारण अभ्यास न मिले, ऊपर से गेंद रुक कर आ रही हो, तो हाल कुछ ऐसा ही होता है, जो टॉस जीतकर पहले बल्ला थामने के बाद चेन्नई के टॉप ऑर्डर के बल्लेबाजों का हुआ. फैफ डु प्लेसी भी जंग लगे दिखायी पड़े, तो धीमेपन से तालमेल मोइन अली भी नहीं बैठा सके. और पावर-प्वे में पावर दिखने से पहले ही चेन्नई एक्सप्रेस पटरी से उतर गयी. दोनों ही बल्लेबाज खाता नहीं खोल खोल सके. रैना आए, तो लगा कि उन्होंने भी लॉकडाउन में बैटिंग कम, खान-पान पर ही ज्यादा ध्यान दिया है. बाकी तीन बल्लेबाजों से धोनी लय के मामले में थोड़ा बेहतर दिखे, लेकिन मिल्ने की गेंद को पुल करने की कोशिश में डीप स्कवॉयर लेग पर लपके गए और शुरुआती छह ओवरों में चेन्नई का स्कोर 4 विकेट पर 24 रन हो गया.  कुल मिलाकर बल्लेबाज जंग लगे दिखायी पड़े. वास्तव में जो हाल इन बल्लेबाजों का हुआ, वह  संकेत है कि आने वाले मैचों में और भी बल्लेबाजों को आपकी ऐसी तस्वीर दिख सकती हैं और इनका जंग  उतरने में खासा समय लग सकता है.  

चेन्नई ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया. मुंबई के लिए पंजाब के लिए रणजी ट्रॉफी खेलने वाले युवा अनमोलप्रीत सिंह अपने आईपीएल करियर का आगाज किया, लेकिन फैंस के लिए निराशा की बात तय है कि रोहित शर्मा और हार्दिक पंड्या इस मुकाबले में नहीं खेले, जिसकी कमी मुंबई को खासी खली. रोहित के न होने से साफ दिखायी पड़ा कि यह ओपनर बतौर कप्तान और बल्लेबाज इंडियंस के लिए कितना ज्यादा अहम है. और यही बात हार्दिक के न होने से महसूस हुई. इन दोनोंं की अनुपस्थिति में खिलाड़ियों के लिए प्रभावित करने का मौका था, लेकिन पहला मैच खेलने वाले अनमोलप्रीत अच्छी शुरुआत के बावजूद बड़ी पारी नहीं खेल सके.  मैच में दोनों ही दलों की फाइनल इलेवन इस प्रकार रही: 

चेन्नई सुपरकिंग्स: एमएस धोनी (कप्तान),  फैफ डु प्लेसी, ऋतुराज गायकवाड़, मोइन अली, सुरेश रैना, अंबाती रायुडू, रवींद्र जडेजा, ड्वेन ब्रावो, शार्दूल ठाकुर, दीपक चाहर और जोश हैजलवुड

मुंबई इंडियंस- केरोन पोलार्ड (कप्तान), क्विंटन डि कॉक (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, इशान किशन, अनमोलप्रीत सिंह, सौरभ तिवारी, क्रुणाल पंड्या, एडम मिल्ने, राहुल चाहर, जसप्रीत बुमराह और ट्रेंट बोल्ट

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


VIDEO: ICC T20 World Cup : महेंद्र सिंह धोनी होंगे टीम इंडिया के मेंटॉर, BCCI ने किया ऐलान . ​