वर्ल्डकप 2015 : एशियाई टीमों पर फ़िटनेस की फांस

फाइल फोटो

नई दिल्ली:

क्रिकेट के सबसे बड़े टूर्नामेंट वर्ल्ड कप शुरू होने से पहले एशियाई टीमें खिलाड़ियों की चोट से परेशान है। भारत, पाकिस्तान और श्रीलंका के लिए खिलाड़ियों की फ़िटनेस एक बड़ी समस्या बन गई है।

वर्ल्ड कप खेलने का सपना रहा अधूरा

टीम इंडिया के सबसे अनुभवी गेंदबाज़ ईशांत शर्मा वर्ल्ड कप से चोट की वजह से बाहर हो गए हैं। ख़राब प्रदर्शन की वजह उन्हें 2011 वर्ल्ड कप टीम में जगह नहीं मिली थी। अब उन्हें अपने पहले वर्ल्ड कप अनुभव के लिए और चार साल का इंतज़ार करना होगा।

ज़हीर ख़ान से भारतीय पेस अटैक की कमान लेने वाले ईशांत पिछले एक साल से चोट से परेशान रहे हैं। पिछले साल 26 साल के ईशांत, इंग्लैंड दौरे पर दो टेस्ट से बाहर रहे फिर इस साल ऑस्ट्रेलिया के साथ आख़िरी टेस्ट नहीं खेले। इसी दौरे पर वह ट्राई-सीरीज़ में टीम इंडिया का हिस्सा ज़रूर रहे, लेकिन एक भी मैच भी नहीं खेल सके।

फ़िटनेस की तलवार रविंद्र जडेजा, रोहित शर्मा और भुवनेश्वर कुमार पर भी लटक रही थी, लेकिन तीनों पहले वार्म-अप मैच से पहले फ़िटनेस हासिल करने में सफल रहे।

मुसिबतों से जूझती पाकिस्तान टीम

पाकिस्तान क्रिकेट टीम की भी परेशानियों की लिस्ट लंबी हो चली है। वर्ल्ड कप शुरू होने से पहले टीम के स्टार स्पिनर सईद अजमल पर ग़लत गेंदबाज़ी एक्शन के लिए आईसीसी ने बैन लगा दिया। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने आख़िरी 15 में उनके नाम पर विचार ज़रूर किया, लेकिन अंत में अजमल के नाम वापस लेने की गुज़ारिश मान ली गई।

हालांकि वर्ल्ड कप से ठीक पहले 37 साल के अजमल ने टेस्ट पास कर लिया है, पर उनके वर्ल्ड कप टीम में शामिल होने पर संदेह हैं। टीम के कप्तान मिस्बाह-उल-हक ने कहा कि वो अजमल को वर्ल्ड कप टीम में रखना चाहते हैं। कप्तान के मुताबिक इसका फ़ैसला मेडिकल स्टॉफ़ और फ़िजियो से राय के बाद लिया जाएगा।

वहीं अजमल के हाल के दिनों में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से दूर रहने की वजह से टीम में शामिल करने के पक्ष में कप्तान दिखाई नहीं देते।

पाकिस्तान के मोहम्मद हफ़ीज़ भी चोट की वजह से वर्ल्ड कप से बाहर हो चुके हैं। 34 साल के हफ़ीज़ को न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ़ वनडे सीरीज़ के दौरान टखने में चोट लगी थी। हफ़ीज़ की जगह नासिर जमशेद को टीम में शामिल किया गया है, जबकि जुनैद ख़ान को पहले ही अनफ़िट होने की वजह से आख़िरी 15 से नाम वापस लेना पड़ा है।

श्रीलंका को राहत

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

श्रीलंकाई टीम भी खिलाड़ियों की चोट से परेशान है। टीम के गेंदबाज़ धम्मिका प्रसाद को हाथ में चोट की वजह से वर्ल्ड कप से बाहर होना पड़ा है। धम्मिका को अभ्यास के दौरान चोट लगी। लसिथ मलिंगा के फ़िट होने की ख़बर टीम के लिए राहत की बात है। दुनिया के टॉप पेसर्र में शुमार मलिंगा के आने से श्रीलंकाई टीम के मनोबल में इजाफ़ा ज़रूर होगा।