INDvsSL 2nd Test: केएल राहुल के पास अगली पारी में है इस विश्‍वरिकॉर्ड की बराबरी का मौका

टीम इंडिया के ओपनर केएल राहुल ने कोलंबों टेस्‍ट में अपनी पारी उसी शानदार अंदाज में शुरू की, जिस तरह उन्‍होंने ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ इसे खत्‍म किया था.

INDvsSL 2nd Test: केएल राहुल के पास अगली पारी में है इस विश्‍वरिकॉर्ड की बराबरी का मौका

केएल राहुल ने लगातार छठी पारी में अर्धशतक लगाया है (फाइल फोटो)

खास बातें

  • कोलंबो टेस्‍ट की पहली पारी में लगातार छठा 50+ स्‍कोर बनाया
  • पांच खिलाड़ि‍यों के नाम है लगातार सात 50+ के स्‍कोर का रिकॉर्ड
  • ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में राहुल ने बनाई थीं लगातार 5 फिफ्टी
कोलंबो:

टीम इंडिया के ओपनर केएल राहुल ने कोलंबों टेस्‍ट में अपनी पारी उसी शानदार अंदाज में शुरू की,  जिस तरह उन्‍होंने ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ इसे खत्‍म किया था. युवा राहुल ने गुरुवार को श्रीलंका के खिलाफ पहले टेस्‍ट मैच के पहले सेशन में बेहतरीन बल्‍लेबाजी की. लंच के समय तक वे 52 रन बनाकर नाबाद थे. लंच के तुरंत बाद 57 रन बनाकर आउट हुए. टेस्‍ट क्रिकेट में राहुल का यह लगातार छठा अर्धशतक है. इससे पहले ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ उन्‍होंने लगातार पांच 50+ की पारी खेली थीं.  दुर्भाग्‍यवश ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ इस सीरीज के बाद ही कंधे की चोट के कारण राहुल क्रिकेट से बाहर हो गए थे. कंधे की सर्जरी कराने के बाद ही श्रीलंका के खिलाफ सीरीज के लिए भारतीय टीम में वापसी कर आए हैं. राहुल इस चोट के कारण इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 10वें संस्करण में नहीं खेल पाए थे. चैंपियंस ट्रॉफी और वेस्टइंडीज दौरे पर भी वे नहीं जा पाए थे.

बहरहाल, चोट से उबरने के बाद टीम में लौटे राहुल ने अपनी लय में लौटने में जरा भी वक्‍त नहीं लगाया. करीब चार माह बाद उन्‍होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में वापसी की. श्रीलंका के खिलाफ पहले टेस्‍ट के पहले दिन उन्‍होंने विकेट पर सेट होने में कुछ समय लगाया और फिर निगाह जमने के बाद शानदार पारी खेली. राहुल का अर्धशतक 72 गेंदों पर सात चौकों की मदद से पूरा हुआ. आज  राहुल ने लगातार छठवीं पारी में अर्धशतक जमाया.राहुल के अलावा भारत के दो अन्‍य पूर्व क्रिकेटर राहुल द्रविड़ और गुंडप्‍पा विश्‍वनाथ भी लगातार छह पारियों में 50 या इससे अधिक स्‍कोर बना चुके हैं.

यह भी पढ़ें : राहुल ने कप्‍तान कोहली के साथ सेल्‍फी पोस्‍ट की तो युवराज ने पूछी यह बात

लगातार सबसे अधिक अर्धशतक लगाने का रिकॉर्ड वेस्‍टइंडीज के एवर्टन वीक्‍स, जिम्‍बाब्‍वे के एंडी फ्लावर, वेस्‍टइंडीज के शिवनारायण चंद्रपाल, श्रीलंका के कुमार संगकारा, ऑस्‍ट्रेलिया के सी. रोजर्स के नाम पर है. इन पांचों बल्‍लेबाजों के नाम पर लगातार सात पारियों में अर्धशतक बनाने का रिकॉर्ड है. राहुल के पास अगली पारी में इस रिकॉर्ड की बराबरी का मौका है. यहां तक कि अगले टेस्‍ट में वे इस रिकॉर्ड को तोड़ भी सकते हैं.

वीडियो : वर्ष 2014-15 के ऑस्‍ट्रेलिया दौरे को लेकर यह बोले थे राहुल




केएल राहुल की छह 50+ पारियां इस प्रकार हैं
90 विरुद्ध ऑस्‍ट्रेलिया, बेंगलुरू (मार्च 2017)
51 विरुद्ध ऑस्‍ट्रेलिया, बेंगलुरू (मार्च 2017)
67 विरुद्ध ऑस्‍ट्रेलिया, रांची (मार्च 2017)
60 विरुद्ध ऑस्‍ट्रेलिया, धर्मशाला (मार्च 2017)
51*विरुद्ध ऑस्‍ट्रेलिया, धर्मशाला (मार्च 2017)
57 विरुद्ध श्रीलंका, कोलंबो (अगस्‍त 2017)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com