INDvsNZ वनडे : एमएस धोनी के रांची में खूब चला है विराट कोहली का बल्ला, टीम इंडिया सीरीज पर करेगी कब्जा!

INDvsNZ वनडे : एमएस धोनी के रांची में खूब चला है विराट कोहली का बल्ला, टीम इंडिया सीरीज पर करेगी कब्जा!

एमएस धोनी और विराट कोहली के बीच मोहाली में 151 रनों की अहम साझेदारी हुई (फोटो : BCCI)

खास बातें

  • टीम इंडिया 5 मैचों की वनडे सीरीज में 2-1 से आगे है
  • मोहाली वनडे में न्यूजीलैंड को 7 विकेट से हराया था
  • विराट कोहली ने दोनों जीत में अहम रोल निभाया
रांची:

धर्मशाला में जीत, दिल्ली में हार और मोहाली में फिर जीत. इसी के साथ सीरीज में 2-1 की बढ़त. दोनों ही जीत में उपकप्तान विराट कोहली को रोल अहम रहा. न्यूजीलैंड के खिलाफ 5 वनडे मैचों की सीरीज में टीम इंडिया की अब तक की कहानी यही है. अब यदि टीम इंडिया को रांची में बुधवार को खेले जाने वाले चौथे मैच में जीत दर्ज कर सीरीज पर कब्जा करना है, तो पिछले मैच में हिट रही कप्तान एमएस धोनी और विराट कोहली की जोड़ी एक बार फिर से आक्रामक खेल दिखाना होगा, क्योंकि टीम इंडिया को ओपनर अच्छी शुरुआत नहीं दे पा रहे हैं. वैसे भी धोनी के घरेलू मैदान पर विराट कोहली की रिकॉर्ड काफी बेहतर है, ऐसे में उनसे एक बार फिर मैच विजयी पारी की उम्मीद रहेगी.

रांची में विराट और टीम इंडिया का रिकॉर्ड
रांची के मैदान पर टीम इंडिया ने अब तक 3 वनडे खेले हैं, जिनमें से उसे 2 में जीत मिली है, जबकि एक मैच का नतीजा नहीं निकला. खास बात यह कि जीत वाले दोनों ही मैचों में टीम इंडिया ने लक्ष्य का पीछा करते हुए जीत हासिल की, जिनमें लक्ष्य का पीछा करते समय 90 से अधिक का औसत रखने वाले विराट कोहली (Virat Kohli) ने 77 और 139 रन की नाबाद पारियां खेली थीं. टीम इंडिया ने यहां अंतिम मैच श्रीलंका के खिलाफ खेला, जिसमें कप्तानी विराट कोहली ने की थी और 139 रन की पारी खेलकर जीत दिला दी. श्रीलंका की ओर से कप्तान एंजेलो मैथ्यूज ने 139 रन नाबाद बनाए थे.
 

विराट कोहली रांची में टीम इंडिया के टॉप स्कोरर हैं (फाइल फोटो)

कोहली के 26 शतक, 22 बार जीती टीम इंडिया
टीम इंडिया के उपकप्तान कोहली ने दिन प्रतिदिन नए रिकॉर्ड बनाते जा रहे हैं. कोहली ने मोहाली में भारतीय धरती पर वनडे में अपने 3000 रन पूरे कर लिए. साथ ही करियर का 26वां शतक बनाया. कोहली ने जब भी शतक बनाया है, उनमें से 22 बार टीम इंडिया विजयी रही है. कोहली का औसत लक्ष्य का पीछा करने में 90 से भी अधिक का है.

कप्तान धोनी लौटे फॉर्म में
एमएस धोनी (MS Dhoni) ने मोहाली में अपने पुराने अंदाज में बैटिंग की और विराट के साथ अहम साझेदारी करके टीम इंडिया की जीत तय कर दी थी. मोहाली में धोनी ने 80 रन बनाए थे, जिसमें 3 गगनचुंबी छक्के भी लगाए, जो उनकी बल्लेबाजी की पहचान रहे हैं. दिल्ली में भी उन्होंने 39 रन की पारी खेली थी, लेकिन अहम मौके पर आउट हो गए थे और टीम इंडिया हार गई. धोनी ने वनडे में 9000 रन पूरे कर लिए हैं और वह 50 या अधिक के औसत से यह रन बनाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बन गए.
 
धोनी वनडे में  9000 रन बनाने वाले भारत के पहले विकेटकीपर बल्लेबाज हैं (फाइल फोटो)

ओपनिंग है चिंता का सबब
टीम इंडिया के लिए चिंता की बात उसके ओपनरों का फ्लॉप होना है, क्योंकि हर बार विराट से ही उम्मीद रखना सही नहीं होगा. ऐसे में रोहित शर्मा और अजिंक्य रहाणे को दम दिखाना होगा. खासतौर से रहाणे को, क्योंकि उनकी जगह लेने के लिए केएल राहुल और शिखर धवन तौयार हैं. दोनों ही ओपनरों ने 3 मैचों में कुल 108 रन बनाए और सबसे बड़ी ओपनिंग पार्टनरशिप पहले 49 रन की रही है.

पांडे-जाधव को निभानी होगी मैच फिनिशर की जिम्मेदारी
कप्तान धोनी के चौथे नंबर पर आने से टीम को फिनिशर की जरूरत होगी. इसके लिए मनीष पांडे और केदार जाधव में से किसी एक को यह जिम्मेदारी निभानी होगी. जाधव ने दिल्ली वनडे में इसकी झलक दिखाई भी थी, लेकिन जीत नहीं दिला पाए थे.
 
केदार जाधव ने गेंद और बल्ले दोनों से अच्छा प्रदर्शन किया है (फोटो: BCCI)

गेंदबाजी ने किया प्रभावित
टीम इंडिया की कमजोर कड़ी मानी जाने वाली गेंदबाजी में सुधार देखने को मिला है और 3 मुख्य गेंदबाजों आर अश्विन , मोहम्मद शमी और रवींद्र जडेजा के नहीं होने पर भी केदार जाधव, उमेश यादव, जसप्रीत बुमराह और अमित मिश्रा ने उनकी कमी नहीं खलने दी है और अच्छी गेंदबाजी की है. जाधव ने तो न केवल विकेट लिए, बल्कि बैट से भी कमाल किया.

कीवी टीम के लिए लाथम-विलियम्सन से उम्मीद
टेस्ट मैचों में 3-0 से हारने वाली कीवी टीम ने वनडे में अच्छा प्रदर्शन किया है. खासतौर से ओपनर टॉम लाथम लगातार अच्छी बल्लेबाजी कर रहे हैं, वहीं कप्तान केन विलियम्सन भी फॉर्म में लौट आए हैं. पिछले मैच में रॉस टेलर ने भी 44 रन बनाए थे, लेकिन उऩ्होंने विराट कोहली का अहम कैच टपका दिया था. फिर भी उनकी गेंदबाजी वनडे में प्रभावी रही है. टिम साउदी फॉर्म में हैं.

संभावित टीमें :
भारत : महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान), विराट कोहली, रोहित शर्मा, अजिंक्य रहाणे, मनीष पांडे, केदार जाधव, हार्दिक पांड्या, अमित मिश्रा, अक्षर पटेल, उमेश यादव, जसप्रीत बुमराह

न्यूजीलैंड : केन विलियमसन (कप्तान), टॉम लाथम, मार्टिन गप्टिल, रॉस टेलर, ल्यूक रोंन्ची, मिचेल सैंटनर, कोरी एंडरसन, ट्रेंट बोल्ट, टिम साउदी, मैट हेनरी, एंटन डेविच.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com