विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 11, 2016

500 रन के सामने ढेर हो जाती है टीम इंडिया, इस बल्लेबाज ने 3 शून्य के बाद जड़ा सैकड़ा, कुछ अन्य रिकॉर्ड...

Read Time: 6 mins
500 रन के सामने ढेर हो जाती है टीम इंडिया, इस बल्लेबाज ने 3 शून्य के बाद जड़ा सैकड़ा, कुछ अन्य रिकॉर्ड...
बेन स्टोक्स ने भारत के खिलाफ राजकोट में पहला टेस्ट शतक बनाया (फाइल फोटो)
नई दिल्ली: टीम इंडिया के खिलाफ राजकोट टेस्ट इंग्लैंड ने रनों और शतकों की झड़ी लगा दी. इतना ही नहीं उसने रनों का ऐसा बड़ा पहाड़ (537 रन) खड़ा कर दिया, जिससे ऊपर का स्कोर बनाने के बाद भारत में कोई भी विदेशी टीम हारी नहीं है. इंग्लैंड के तीन बल्लेबाजों ने पारी में 3 शतक लगाए. जाहिर है ऐसा पहली बार नहीं हुआ है. 18 मौकों पर तो एक पारी में चार बल्‍लेबाजों शतक लगाया है, वहीं एक बार तो 5 शतक भी लग चुके हैं, लेकिन भारत के खिलाफ लगे शतकों में से एक शतक उस खिलाड़ी के लिए खास रहा, जो इससे पहले की 3 पारियों में टीम इंडिया के खिलाफ खाता भी नहीं खोल पाया था. हम आपको राजकोट मैच से जुड़े कुछ ऐसे ही तथ्यों के बारे में बताने जा रहे हैं...

राजकोट से पहले भारतीय धरती पर 2009 में श्रीलंका के तीन बल्लेबाजों ने अहमदाबाद टेस्ट में 3 शतक लगाए थे. इंग्लैंड की ओर से भारतीय धरती पर उसके तीनों ही बल्लेबाजों ने पहला शतक जड़ा. इन बल्लेबाजों में जो रूट (124), मोईन अली (117) और बेन स्टोक्स (128) शामिल हैं. इनमें से बेन स्टोक्स के लिए शतक का आना सबसे अधिक राहतभरा रहा, क्योंकि वह इससे पहले भारत के खिलाफ लगातार तीन बार खाता भी नहीं खोल सके थे, मतलब वह शून्य पर ही आउट हो गए थे. जाहिर है ऐसे में उन पर दबाव रहा होगा और उन्होंने टीम इंडिया पर रूट और मोईन की ओर से बनाए गए दबाव का फायदा उठाते हुए भारत के खिलाफ तीन शून्य के बाद शतक ठोक दिया. बेन स्टोक्स ने केवल शतक ही नहीं बनाया, बल्कि जॉनी बेयरस्टॉ के साथ 99 रन जोड़े और इंग्लैंड को और मजबूत स्थिति में ले गए. बेयरस्टॉ के बाद जल्दी-जल्दी विकेट गिरने पर भी स्टोक्स ने संयम से खेलते हुए जफर अंसारी के साथ नौवें विकेट के लिए 52 रन जोड़े. बाद में उन्हें उमेश यादव ने 128 के स्कोर पर पैवेलियन भेजा.

इससे पहले 24 बार बने 500 रन, नहीं जीते हम
राजकोट में भारतीय मैदान पर किसी मेहमान टीम ने 25वीं बार 500 से ऊपर का स्कोर बनाया है. इससे पहले के 24 अवसरों पर भारत एक भी मैच नहीं जीता. हालांकि 2012 के बाद 4 साल के अंतराल पर टीम इंडिया के खिलाफ पहली बार किसी विदेशी टीम ने एक पारी में 500 रन बनाएं हैं. खास बात यह कि इससे पहले भी इंग्लैंड ने ही कोलकाता में यह रिकॉर्ड बनाया था और याद टीम इंडिया इंग्लैंड से 2012 में मैच तो क्या सीरीज ही हार गई थी.

इंग्लैंड सिर्फ एक बार हारा
537 से अधिक का स्कोर बनाकर इंग्लैंड टीम केवल एक बार ही टेस्ट हारी है. इंग्लैंड टीम ने साल 2006 में एडिलेड में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 551/6 का स्कोर बनाकर मैच हार गई थी. भारतीय धरती पर पहली पारी में सबसे बड़ा स्कोर स्कोर बनाकर मैच हारने का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के नाम है. ऑस्ट्रेलियाई टीम 2010 के बैंगलोर टेस्ट में 478 रन बनाकर मैच गंवा बैठी थी.

भारत में इंग्लैंड का तीसरा बड़ा स्कोर
इंग्लैंड ने भारत के खिलाफ भारतीय धरती पर टेस्ट इतिहास का तीसरा बड़ा स्कोर (537) बनाया है. भारतीय धरती पर उसका सबसे बड़ा स्कोर 7 विकेट पर 652 रन है, जो उसने 1984-85 में चेन्नई में बनाया था. दूसरा बड़ा स्कोर 8 विकेट पर 559 रहा, जो उसने 1963-64 में कानपुर में खड़ा किया था. अपने 100वें टेस्ट में 11वें नंबर पर बल्लेबाजी करने वाले चौथे बल्लेबाज बने स्टुअर्ट ब्रॉड, इससे पहले ग्लेन मैक्ग्रा, मखाया एंटिनी और जेम्स एंडरसन ये रिकॉर्ड बना चुके हैं.

रूट का भारत 'प्रेम'
जो रूट ने भारत के खिलाफ डेब्यू करते हुए दिसंबर, 2012 में भारतीय धरती पर एक टेस्ट खेला था और दोनों पारियों को मिलाकर 93 रन बनाए थे, जिसमें एक फिफ्टी (73 रन) भी शामिल रही. इसके बाद तो जैसे उन्हें भारतीय गेंदबाजी रास आने लगी. रूट को आउट करने में भारतीय गेंदबाजों को पसीना आ जाता है. उन्होंने अब तक 49 टेस्ट मैचों में 11 शतक जमाए हैं, जिसमें से 3 शतक (154, 149 और 124) टीम इंडिया के खिलाफ बने हैं. उन्होंने भारत के खिलाफ 4 फिफ्टी भी बनाई हैं. टीम इंडिया के साथ खेलते हुए रूट का औसत लगभग 105 का है. उन्होंने भारत के विरुद्ध अब तक 7 टेस्ट खेले हैं और 10 पारियों में 735 रन ठोक चुके हैं. उन्होंने वनडे करियर की शुरुआत भी भारत के ही खिलाफ राजकोट से ही की थी, जहां उन्होंने टेस्ट शतक बनाया है. रूट ने 154 गेंदों में अपना आठवां टेस्ट शतक लगाया, वहीं एशियाई धरती पर यह उनका पहला शतक रहा, जबकि टीम इंडिया के खिलाफ यह उनका तीसरा शतक है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Akash Deep Test Debut: आर्थिक तंगी की वजह से छोड़ दिया था क्रिकेट, कुछ ऐसी है आकाश दीप के स्ट्रगल की कहानी
500 रन के सामने ढेर हो जाती है टीम इंडिया, इस बल्लेबाज ने 3 शून्य के बाद जड़ा सैकड़ा, कुछ अन्य रिकॉर्ड...
RCB vs CSK IPL 2020: ऋतुराज गायकवाड़ की अर्धशतकीय पारी के दम पर चेन्नई ने बैंगलोर को 8 विकेट से हराया
Next Article
RCB vs CSK IPL 2020: ऋतुराज गायकवाड़ की अर्धशतकीय पारी के दम पर चेन्नई ने बैंगलोर को 8 विकेट से हराया
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;