INDvsENG मुंबई टेस्‍ट : पहले दिन के अंतिम सेशन में अश्विन के सहारे टीम इंडिया का 'काउंटर अटैक'

INDvsENG मुंबई टेस्‍ट : पहले दिन के अंतिम सेशन में अश्विन के सहारे टीम इंडिया का 'काउंटर अटैक'

पहला दिन कीनन जेनिंग्‍स (बाएं) और आर. अश्विन के नाम पर रहा

खास बातें

  • खेल के पहले दो सेशन इंग्‍लैंड और शतकवीर जेनिंग्‍स के नाम रहे
  • आखिरी सेशन में अश्विन ने तीन विकेट ले भारत की वापसी कराई
  • मैच के दूसरे दिन, कल पहले सेशन का खेल होगा महत्‍वपूर्ण

मुंबई टेस्‍ट के पहले दिन भारत और इंग्‍लैंड के बीच मुकाबला लगभग बराबरी पर है. टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी करने वाली इंग्‍लैंड टीम ने स्‍टंप्‍स के समय तक पांच विकेट पर 288 रन बना लिए हैं. इंग्‍लैंड को इस स्थिति तक पहुंचाने का श्रेय भारतीय ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को जाता है, जिन्‍होंने आखिरी सेशन में जल्‍दी-जल्‍दी तीन विकेट झटकते हुए मेहमान टीम को डिफेंसिव रुख अपनाने पर मजबूर कर दिया. अश्विन ने इस सेशन में सेट हो चुके बल्‍लेबाजों, कीटन जेनिंग्‍स और मोईन अली के अलावा खतरनाक जॉनी बेयरस्‍टॉ को पैवेलियन लौटाया.

पहले दो सेशन का खेल जहां डेब्‍यू टेस्‍ट में उतरे इंग्‍लैंड के ओपनर कीटन जेनिंग्‍स और उनके शतक के नाम रहा तो अंतिम सेशन अश्विन ने अपने नाम करके भारत के लिए उम्‍मीदें जगाईं. इस लिहाज से कल, दूसरे दिन लंच के पहले तक का खेल अहम हो सकता है. टीम इंडिया यदि खेल की शुरुआत में ही कुछ विकेट लेने में सफल रही तो उसका पलड़ा भारी हो सकता है लेकिन यदि इंग्‍लैंड अपने स्‍कोर को 400 या इसके पार पहुंचाने में कामयाब रहा तो दबाव टीम इंडिया पर होगा. अपना खाता खोलने के पहले ही उमेश यादव की गेंद पर गली में करुण नायर को कठिन मौका देने वाले जेनिंग्‍स ने सधी हुई पारी खेली. चोटग्रस्‍त मो.शमी के स्‍थान पर प्‍लेइंग इलेवन में  शामिल किए गए भुवनेश्‍वर कुमार आज गेंदबाजी के दौरान अपनी लय में नहीं दिखे, इसका कारण शायद पारी की शुरुआत में ही डेंजर जोन में दौड़ने के लिए उन्‍हें अम्‍पायर से मिली वार्निंग रहा. इसके बाद तो जेनिंग्‍स ने अपने हाथ खोल लिए और  बेहतरीन शॉट भी लगाए.  (पढ़ें, अश्विन ने लिए 4 विकेट, इंग्‍लैंड की आधी टीम पैवेलियन लौटी)

इंग्‍लैंड की ओपनिंग जोड़ी जब भारत के लिए परेशानी बनती नजर आ रही थी तभी लंच के थोड़ी देर पहले रवींद्र जडेजा टीम के लिए पहली कामयाबी लेकर आए. लंच के एकदम पहले उन्‍होंने कुक को स्‍टंपर कराकर भारतीय खेमे को राहत दी. इसके बावजूद पहला सेशन इंग्‍लैंड के ही नाम रहा और लंच के समय टीम का स्‍कोर एक विकेट पर 117 रन था. दूसरे सेशन में भी यही कहानी रही और भारत के हिस्‍से में जो रूट का विकेट ही आया. इंग्‍लैंड के 136 के स्‍कोर पर रूट (21) के आउट होने के बाद जेनिंग्‍स-मोईन ने देर तक टीम इंडिया को अगली सफलता से वंचित रखा. चायकाल तक इंग्‍लैंड का स्‍कोर दो विकेट पर 196 रन था और टीम बड़े स्‍कोर की ओर बढ़ती नजर आ रही थी.

तीसरे सेशन में अश्विन के सहारे टीम इंडिया ने वापसी की. भारतीय ऑफ स्पिनर के खिलाफ आक्रामक रुख अख्तियार करने का खामियाजा मोईन ने भुगता. इसी ओवर में जेनिंग्‍स को भी आउट कर अश्विन ने भारतीय टीम को वह सफलता दिला दी जिसका उसे बेसब्री से इंतजार था. अश्विन यहीं नहीं रुके. उन्‍हें इस साल बल्‍ले से जबर्दस्‍त प्रदर्शन करने वालेविकेटकीपर बल्‍लेबाज जॉनी बेयरस्‍ट्रॉ को सेट होने से पहले आउट कर दिया. पांच विकेट 249 रन पर गिरने के बाद बेन स्‍टोक्‍स और जोश बटलर ने डेमेज कंट्रोल का काम करते हुए बिना कोई और विकेट गंवाए स्‍कोर 280 के पार पहुंचा दिया. वानखेड़े के क्‍यूरेटर के मुताबिक, दूसरे दिन शाम या तीसरे दिन से विकेट स्पिनरों को मदद करने लगा है. ऐसे में भारतीय स्पिन तिकड़ी पर हर किसी की निगाहें टिकी होंगी...


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com