INDvsENG:टीम इंडिया के बल्‍लेबाज करुण नायर के बारे में ऐसी पांच बातें, जो आप जानना चाहेंगे

INDvsENG:टीम इंडिया के बल्‍लेबाज करुण नायर के बारे में ऐसी पांच बातें, जो आप जानना चाहेंगे

करुण नायर ने अपने तीसरे टेस्‍ट में ही तिहरा शतक बना डाला

नई दिल्‍ली:

कर्नाटक के करुण नायर (Karun Nair) ने तिहरा शतक बनाकर अपने आपको भारतीय बल्‍लेबाजों में वीरेंद्र सहवाग के साथ खड़ा कर लिया है. भारतीय बल्‍लेबाजों में सहवाग ही हैं जिन्‍होंने करुण से पहले तिहरा शतक बनाया था. वीरू ने यह कारनामा दो बार अंजाम दिया था. आइए जानते हैं 25 वर्ष के करुण नायर के बारे में खास बातें.. (तीसरे ही मैच में करुण का तिहरा शतक, वीरू के बाद दूसरे भारतीय)

अपनी पारी में लगाए 32 चौके और चार छक्‍के
करुण ने सोमवार को 303 रन की पारी खेली और नाबाद रहे. अपनी आकर्षक पारी में उन्‍होंने 32 चौके और चार छक्‍के लगाए. चेन्‍नई टेस्‍ट के तीसरे दिन टीम इंडिया का स्‍कोर चार विकेट पर 391 रन था और करुण 71 रन बनाकर नाबाद थे. करुण ने इस दौरान 381 गेंदों का सामना किया. (पहली शतकीय पारी ही तिहरे शतक के रूप में लगाकर गैरी सोबर्स के बराबर आए करुण नायर)

कुक ने जीवनदान दिया था, जो बेहद महंगा पड़ा
नायर को अपनी यादगार पारी के दौरान उस समय जीवनदान मिला जब इंग्‍लैंड के कप्‍तान एलिस्‍टर कुक ने उनका कैच ड्रॉप कर दिया. नायर उस समय 34 रन पर थे. करुण ने आर.अश्विन के साथ छठे विकेट के लिए 181 रन की साझेदारी की. उन्‍होंने रवींद्र जडेजा के साथ सातवें विकेट के लिए 138 रन जोड़े. ('करुण मज़ा आ गया, 12 साल 8 महीने से बहुत अकेला था' : वीरेंद्र सहवाग )

प्रथम श्रेणी क्रिकेट में भी जमा चुके हैं तिहरा शतक
घरेलू क्रिकेट में कर्नाटक की ओर से खेलते हुए भी करुण एक तिहरा शतक बना चुके हैं. करुण ने 39 प्रथम श्रेणी मैचों में 51.10 के प्रभावी औसत से 2862 रन बनाए हैं जिसमें आठ शतक शामिल हैं. इस दौरान 328 उनका टॉप स्‍कोर रहा है. यह तिहरा शतक उन्‍होंने तमिलनाडु के खिलाफ बनाया था.

जोधपुर में जन्‍म हुआ, कर्नाटक से खेलते हैं
करुण कलाधरन नायर का जन्‍म राजस्‍थान के जोधपुर में हुआ. बाद में उनका परिवार कर्नाटक शिफ्ट हो गया. इसीलिए वे घरेलू क्रिकेट में कर्नाटक की ओर से खेलते हैं. कर्नाटक की ओर से जूनियर वर्ग में खेलने के अलावा वे भारत की जूनियर टीम का भी प्रतिनिधित्‍व कर चुके हैं.
 
दो वनडे में भी भारत की ओर से खेल चुके हैं
करुण जिम्‍बाब्‍वे के खिलाफ दो वनडे मैचों में भी टीम इंडिया का प्रतिनिधित्‍व कर चुके हैं. इसमें उन्‍होंने 23 के औसत से 46 रन बनाए हैं. वनडे में उनका सर्वोच्‍च स्‍कोर 39 रन रहा है. नायर आईपीएल में राजस्‍थान रायल्‍स, दिल्‍ली डेयरडेविल्‍स और रायल चैलेंजर्स बेंगलुरू टीम की ओर से खेल चुके हैं. 2016 के आईपीएल सीजन में दिल्‍ली डेयरडेविल्‍स ने चार करोड़ रुपये में खरीदा था.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com