विज्ञापन
This Article is From Jan 03, 2017

INDvsAUS: टीम इंडिया से हारा इंग्लैंड, खलबली ऑस्ट्रेलियाई खेमे में, अब बना रहे यह खास योजना...

INDvsAUS: टीम इंडिया से हारा इंग्लैंड, खलबली ऑस्ट्रेलियाई खेमे में, अब बना रहे यह खास योजना...
नवंबर, 2016 में न्यूज़ीलैंड को पहले दिन-रात टेस्ट मैच में हराने वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम (फोटो : एएफपी)
नई दिल्ली: विराट कोहली के नेतृत्व में टीम इंडिया जिस तरह प्रदर्शन कर रही है, उससे वर्ल्ड की लगभग सभी टीमें डरने लगी हैं. खासतौर पर भारतीय धरती पर तो सीरीज़ शुरू होने से पहले ही विदेशी टीमों के पूर्व खिलाड़ी अपनी टीम की कमज़ोरी को इंगित करते हुए हार की चर्चा शुरू कर देते हैं. हाल ही में टीम इंडिया ने इंग्लैंड को 4-0 से करारी मात दी और लगातार पांचवीं सीरीज़ पर कब्जा कर लिया. इसका असर अब मजबूत टीमों में से एक ऑस्ट्रेलिया पर भी नज़र आने लगा है और उनके खेमे में खलबली मची हुई है. अब क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने भारतीय टीम का भारत में मुकाबला करने के लिए एक नई योजना पर काम करना शुरू कर दिया है और वह इसके लिए भारत से पहले दुबई की यात्रा पर जाएंगे, जहां वे अपने हुनर को धार देंगे...

(INDvsAUS: टीम इंडिया से हारा इंग्लैंड, खलबली ऑस्ट्रेलियाई खेमे में, अब बना रहे यह खास योजना...)

ध्यान देने वाली बात यह है कि ऑस्ट्रेलियाई टीम इन दिनों पाकिस्तान के साथ टेस्ट सीरीज़ खेल रही है, लेकिन उसका ध्यान पूरी तरह भारत दौरे पर है और वह इंग्लैंड टीम के हश्र से खासी परेशान है. उनके लिए एक और चिंताजनक बात है. पिछली टेस्ट सीरीज़ों की बात करें, तो उन्हें श्रीलंका और दक्षिण अफ्रीका के हाथों हार झेलनी पड़ी है. प्रोटियाज़ ने तो उन्हें उनके घर में हरा दिया है, जबकि टीम इंडिया ने हाल ही में वेस्ट इंडीज़, न्यूज़ीलैंड और इंग्लैंड को टेस्ट सीरीज़ में बुरी तरह हराया है. हां, ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान के खिलाफ सीरीज़ में ज़रूर 2-0 से अजेय बढ़त हासिल कर ली है. अब आप सोच रहे होंगे कि उन्होंने भारत के खिलाफ तैयारी के लिए दुबई को क्यों चुना है.

2004 से भारत में नहीं जीता कोई टेस्ट...
वास्तव में दुबई की पिचें उपमहाद्वीप के अनुरूप हैं. ऐसे में ऑस्ट्रेलिया को भारत जैसे माहौल में अभ्यास का मौका मिल जाएगा. वैसे भी ऑस्ट्रेलिया के लिए भारतीय धरती पर टेस्ट सीरीज़ जीतना तो छोड़िए, मैच जीतना ही काफी मुश्किलभरा रहा है, वह भारत में 2004 से कोई टेस्ट मैच नहीं जीता है. साल 2013 में भारत में हुई सीरीज़ में उसने चारों टेस्ट मैच गंवा दिए थे, इसीलिए वह तैयारी में कोई कमी नहीं छोड़ना चाहता.

इंग्लैंड से लिया सबक...
ऑस्ट्रेलिया से पहले इंग्लैंड की टीम भी 2012 में दुबई में अभ्यास के लिए गई थी और सीरीज़ जीतने में कामयाब रही थी. अब ऑस्ट्रेलिया टीम भी इससे सबक लेते हुए कुछ ऐसा ही करने जा रही है. इंग्लैंड ने 2012 में 2-1 से सीरीज़ जीती थी. वेस्ट इंडीज़ ने भी पिछले साल भारत में विश्व टी-20 का खिताब जीतने से पहले दुबई में आईसीसी अकादमी में अभ्यास किया था.

अलग-अलग पिचों पर करेंगे अभ्यास...
क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के हाई-परफॉर्मेंस मैनेजर पैट होवर्ड ने फेयरफैक्स मीडिया से कहा, "भारत में हर जगह परिस्थितियां एक जैसी नहीं होंगी. दुबई में हमारी टीम अलग-अलग तरह की पिचों पर तैयारियां करेगी..." उन्होंने कहा, "आईसीसी ने वहां वास्तव में बहुत अच्छा काम किया है और वहां विभिन्न शहरों के अनुकूल अलग तरह की पिचें तैयार की हैं, इसलिए वहां केवल स्पिन ही नहीं, बल्कि कई तरह की पिचें हैं..."

पाक के खिलाफ भी भारत पर नज़र...
इतना ही नहीं, ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान के खिलाफ मंगलवार से सिडनी में होने वाले तीसरे और अंतिम टेस्ट मैच के लिए टीम का चयन भारत के खिलाफ चार टेस्ट मैचों की सीरीज़ को ही ध्यान में रखकर किया है. इस टीम में नैथन लियोन और स्टीव ओ कीफे के रूप में दो स्पिनर रखे गए हैं. मतलब साफ है, क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया टीम इंडिया की मजबूती को देखते हुए कोई कमी नहीं रहने देना चाहता. उसका भारत दौरा 23 फरवरी से पुणे में शुरू होगा, जहां सीरीज़ का पहला टेस्ट खेला जाएगा.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
आधी रात को जागा देश...जब टी20 विश्वकप पर भारत ने किया कब्जा; हर किसी ने मनाया जीत का जश्न
INDvsAUS: टीम इंडिया से हारा इंग्लैंड, खलबली ऑस्ट्रेलियाई खेमे में, अब बना रहे यह खास योजना...
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Next Article
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com