IPL Auction : पिछले साल पवन नेगी, युवराज सिंह, शेन वॉटसन जैसे 7 क्रिकेटरों पर लगे थे करोड़ों, लेकिन ये साबित हुए थे बहुत 'महंगे'...

IPL Auction : पिछले साल पवन नेगी, युवराज सिंह, शेन वॉटसन जैसे 7 क्रिकेटरों पर लगे थे करोड़ों, लेकिन ये साबित हुए थे बहुत 'महंगे'...

पवन नेगी ने 2016 में दिल्ली डेयरडेविल्स को खासा निराश किया (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के दसवें सीजन के लिए खिलाड़ियों की नीलामी 20 फरवरी को बेंगलुरू में होगी. इस बार 7 बड़े खिलाड़ियों की आधार कीमत दो करोड़ रुपये रखी गई है. इनमें भारत के तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा, इंग्लैंड के ऑलराउंडर बेन स्टोक्स, इयोन मॉर्गन और क्रिस वॉक्स, ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज मिचेल जॉनसन, पैट कमिंस और श्रीलंका के कप्तान एंजेलो मैथ्यूज भी शामिल हैं. गौरतलब है कि स्टोक्स, मॉर्गन और वोक्स पिछले साल भारत में खेले गए टी-20 विश्व कप के फाइनल में पहुंचने वाली टीम का हिस्सा थे और उन्हें छोटे फॉर्मेट में उनके प्रदर्शन का फायदा मिलता दिख रहा है. इस बार नीलामी में कुल 76 खिलाड़ियों के लिए बोली लगाई जाएगी, जिसमें 28 विदेशी खिलाड़ी होंगे. अब देखने वाली बात यह होगी कि इनमें से किस पर ऊंचे दांव लगते हैं और फिर वह खुद की कीमत को कितना सार्थक साबित कर पाएंगे. फिलहाल हम पिछले सीजन की बोली में मालामाल हो जाने वाले उन क्रिकेटरों के बारे में बात करते हैं, जिन पर फ्रेंचाइजियों ने दांव तो बहुत ऊंचा लगाया, लेकिन नाम बड़े और दर्शन छोटे वाली स्थिति रही...

शेन वॉटसन : सबसे महंगे, नहीं चले...
आईपीएल-9 की नीलामी में ऑस्ट्रेलिया के धुरंधर शेन वॉटसन सबसे महंगे बिके थे. उन पर जब बोली लगनी शुरू हुई थी, तो बिग बैश में अच्छे प्रदर्शन और उनके पुराने रिकॉर्ड को देखते हुए टीमों में उन्हें खरीदने के लिए होड़ मच गई थी. अंत में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू ने उन्हें 9.5 करोड़ रुपए में खरीद लिया. इतने महंगे बिकने पर वह खूब चर्चा में रहे, लेकिन जब टीम की ओर से प्रदर्शन की बारी आई, तो उनका बल्ला जहां खामोश रहा, वहीं गेंदबाजी में वह बेहद महंगे साबित हुए. उन्होंने 16 मैचों में 179 रन बनाए. उनका औसत बेहद कम 13.76 रहा था. 16 मैचों में उन्होंने 20 विकेट भी लिए, लेकिन इकोनॉमी 8.58 रही.

पवन नेगी : सबसे महंगे भारतीय, सुपर फ्लॉप...
इस ऑलराउंडर ने साल 2016 की नीलामी में युवराज सिंह को भी पछाड़ दिया. वह सबसे महंगे भारतीय खिलाड़ी रहे. नेगी की बेस प्राइस सिर्फ 30 लाख रुपये रखी गई थी, लेकिन वह 28.33 गुना ज्यादा मतलब 8.5 करोड़ रुपये में बिके. उन पर दिल्ली डेयरडेविल्स ने दांव खेला था, लेकिन नेगी उसके लिए महंगे साबित हुए. नेगी ने 8 मैचों में महज 57 रन बनाए, उनका औसत 28.50 और स्ट्राइक रेट 96.61 रहा. गेंदबाजी में उन्होंने एक विकेट लिया और 9.33 के इकोनॉमी रेट से रन खर्च किए.

युवराज सिंह : 7 करोड़ में बिके, कीमत और प्रदर्शन दोनों में गिरावट
आईपीएल 8 में 16 करोड़ में बिके युवराज सिंह पर सीजन- 9 में भी ऊंचा दांव लगा, लेकिन इस बार उनकी कीमत 9 करोड़ कम हो गई. फिर भी नेगी के बाद वह दूसरे सबसे महंगे भारतीय खिलाड़ी रहे. वैसे भी जब भी आईपीएल की नीलामी होती है तो युवराज सिंह अपने खेल से ज्यादा बोली के लिए चर्चा में रहते हैं. उन पर बेंगलुरू, हैदराबाद और मुंबई ने बोलियां लगाईं. बाद में सनराइजर्स हैदराबाद ने उन्हें 7 करोड़ में खरीद लिया. उन्होंने पिछले सीजन में कुल 10 मैच खेले और 236 रन बनाए. उनका बेस्ट 44 रन और औसत 26.22 रहा. गेंदबाजी में उन्हें कोई विकेट नहीं मिला और उन्होंने 8.43 के रेट से रन खर्च किए. सीजन 10 में युवराज पर नजरें रहेंगी, क्योंकि हाल ही में उन्होंने टीम इंडिया में वापसी करते हुए शानदार प्रदर्शन किया है.

ईशांत शर्मा : धोनी को किया निराश
ईशांत शर्मा भले ही सीजन-9 में फ्लॉप रहे थे, लेकिन इस बार भी उनका आधार अच्छा है, जो 2 करोड़ रखा गया है. पिछली बार उन्हें नई टीम राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स ने खरीदा था, जिसके कप्तान एमएस धोनी हैं. पुणे ने उन पर 3.8 करोड़ रुपए लगाए, लेकिन ईशांत भरोसे पर खरे नहीं उतरे और फ्लॉप रहे. उन्होंने शुरुआती दौर में ही धोनी को इतना निराश कर दिया कि उन्होंने बचे हुए मैचों में ईशांत को मौका ही नहीं दिया. शर्मा ने 4 मैच खेले और महज 3 विकेट लिए और 9.86 के रेट से रन खर्च किए.

मुरुगन अश्विन : गलत पड़ा धोनी की टीम का दांव
एमएस धोनी की कप्तानी वाली राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स ने तमिलनाडु के इस उभरते गेंदबाज पर बड़ा दांव लगाया. हालांकि जब उनका चयन हुआ, तो सब भौचक रह गए, क्योंकि उन्हें कोई नहीं जानता था. कुछ मैचों में उन्होंने थोड़ा-बहुत प्रभावित भी किया, लेकिन पूरी तरह सफल नहीं हुए. उन्हें 4.5 करोड़ रुपए में खरीदा गया था. उन्होंने 10 मैच खेले और 7 विकेट लिए. अश्विन ने 8.45 के रेट से रन खर्च किए.

कार्लोस ब्रैथवेट : चमक नहीं रख पाए बरकरार
कार्लोस ब्रैथवेट पर आईपीएल 9 की बोली में दिल्ली डेयरडेविल्स ने ऊंचा दांव खेला और 4.2 करोड़ में खरीदा. हालांकि ब्रैथवेट अपनी कीमत को सही साबित नहीं कर पाए. उन्होंने IPL 9 में 8 मैच खेले और कुल 83 रन बनाए. उनका औसत 13.83 रहा. हां स्ट्राइक रेट जरूर शानदार रहा - 218.42. ब्रैथवेट ने 7 विकेट भी लिए और 8.15 के रेट से रन दिए. इस प्रकार वह कुछ खास नहीं कर पाए.

मोहित शर्मा : पांचवें सबसे महंगे खिलाड़ी रहे, किया निराश
मध्यम गति के तेज गेंदबाज अपनी धीमी गेंदों के लिए मशहूर रहे और टीम इंडिया के कप्तान एमएस धोनी ने उन पर लंबे समय तक भरोसा भी जताया था. उन्हें इसका फायदा आईपीएल 9 की बोली में मिला, जब फरवरी में हुई नीलामी में वह पांचवें सबसे महंगे खिलाड़ी रहे. 2014 की नीलामी में उन पर 2 करोड़ रुपए की बोली लगी थी, लेकिन 2016 में उन्हें किंग्स IX पंजाब ने 6.4 करोड़ में खरीदा. उनकी टीम जहां अंक तालिका में अंतिम स्थान पर रही, वहीं वह खुद भी कुछ नहीं कर पाए. उन्होंने 6 मैचों में सिर्फ 7 विकेट ही लिए.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com