विज्ञापन
This Article is From Mar 12, 2022

IND vs SL, 2nd Test: आज से शुरू हो रहा है दूसरा टेस्ट मुकाबला, सबकी नजरें किंग कोहली पर

पिछले 28 महीने से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में शतक नहीं जमा सके विराट कोहली श्रीलंका के खिलाफ शनिवार से गुलाबी गेंद से खेले जाने वाले दूसरे टेस्ट में जब अपने आईपीएल मैदान पर उतरेंगे तो नजरें उन्हीं के बल्ले पर रहेंगी.

IND vs SL, 2nd Test: आज से शुरू हो रहा है दूसरा टेस्ट मुकाबला, सबकी नजरें किंग कोहली पर
भारतीय टीम (प्रतीकात्मक तस्वीर)
बेंगलुरु:

पिछले 28 महीने से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में शतक नहीं जमा सके विराट कोहली श्रीलंका के खिलाफ शनिवार से गुलाबी गेंद से खेले जाने वाले दूसरे टेस्ट में जब अपने आईपीएल मैदान पर उतरेंगे तो नजरें उन्हीं के बल्ले पर रहेंगी. कोहली ने आखिरी बार बांग्लादेश के खिलाफ कोलकाता में नवंबर 2019 में गुलाबी गेंद टेस्ट में ही शतक जमाया था. उन्होंने उस पारी में 136 रन बनाये थे. उसके बाद से भारतीय कप्तान 28 पारियां खेल चुके हैं लेकिन टेस्ट शतक नहीं बना सके. उन्होंने छह बार 50 से अधिक का स्कोर बनाया और उनका सर्वोच्च स्कोर इस साल जनवरी में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 79 रन था. अब वह एम चिन्नास्वामी स्टेडियम पर लौट रहे हैं जिस पर उनकी टीम रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर आईपीएल खेलती है. मैदान से अच्छी तरह से वाकिफ होने का भी उन्हें फायदा मिलेगा. 

विश्व क्रिकेट में अपना अलग मुकाम बना चुके कोहली जब भी मैदान पर उतरते हैं तो उनसे काफी अपेक्षायें होती हैं. मैदान से भीतर और बाहर अपने कैरियर के सबसे चुनौतीपूर्ण दौर से जूझ रहे कोहली की बीसीसीआई से ठनने और फिर वनडे टीम की कप्तानी से हटाये जाने से उन पर दबाव बढा है. श्रीलंका के कमजोर गेंदबाजी आक्रमण के सामने हालांकि अपने मनचाहे मैदान पर वह बल्ले की खामोशी दूर कर सकते हैं. मोहाली टेस्ट में भी उन्होंने अच्छी शुरूआत की थी लेकिन उसे बड़ी पारी में नहीं बदल सके. ऐसा नहीं है कि वह अच्छा खेल नहीं पा रहे. वह गेंद को बखूबी मार रहे हैं लेकिन जिस धाराप्रवाह अंदाज में वह खेलते हैं, वह नजर नहीं आ रहा और कई बार उनकी एकाग्रता भी भंग हो रही है. 

अरुणाचल प्रदेश में पठान बंधुओं की क्रिकेट अकादमी शुरू

थकाऊ कार्यक्रम भी इसकी एक वजह हो सकता है और बढती उम्र भी. क्रिकेट के मैदान से इतर विवादों का असर भी उनके प्रदर्शन पर पड़ा है. गुलाबी गेंद का टेस्ट होने पर अंतिम एकादश में तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज या फिट होकर लौटे हरफनमौला अक्षर पटेल को जयंत यादव की जगह उतारा जा सकता है. जयंत मोहाली में कुछ खास नहीं कर सके थे. श्रीलंकाई पारी की हालत खस्ता होने पर भी वह दोनों पारियों में कोई विकेट नहीं ले सके थे. अक्षर ने आखिरी बार गुलाबी गेंद टेस्ट में इंग्लैंड के खिलाफ अहमदाबाद में 11 विकेट लिये थे. दूसरी पारी में उन्होंने गेंदबाजी की शुरूआत भी की थी. वैसे पिच पर घास होने पर सिराज बेहतर विकल्प होंगे. 

टीम में और बदलाव होने की उम्मीद कम है लेकिन देखना होगा कि क्या हनुमा विहारी को तीसरे नंबर पर फिर मौका मिलता है. कप्तान रोहित शर्मा कह चुके हैं कि अभी तय नहीं है कि विहारी किस क्रम पर उतरेंगे. दूसरी ओर श्रीलंकाई टीम पहले ही भारत के सामने हर मामले में उन्नीस साबित हुई है और उसे तेज गेंदबाज लाहिरू कुमारा की कमी भी खलेगी जो हैमस्ट्रिंग चोट के कारण बाहर हैं. दुष्मंता चामीरा भी टखने की चोट के कारण इस मैच में नहीं खेल पाएंगे. उनकी जगह चमिका करुणारत्ने को अंतिम एकादश में लिया जाएगा. दिनेश चंदीमल को भी खेलने का मौका मिल सकता है क्योंकि पिछले मैच में अच्छा प्रदर्शन करने वाले पाथुम निसांका भी चोट के कारणा बाहर हैं.

IPL 2022: यहां जानें जेसन होल्डर को कौन सा भारतीय व्यंजन है पसंद, कैरेबियन स्टार इस एक्टर का है दीवाना, देखें Video

कप्तान दिमुथ करूणारत्ने को मोर्चे से अगुवाई करनी होगी ताकि पहले मैच की तरह उन्हें शर्मनाक हार नहीं झेलनी पड़े. अनुभवी एंजेलो मैथ्यूज से भी बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद होगी. अपनी आखिरी श्रृंखला में सिर्फ तेज गेंदबाज सुरंग लकमल ही चार से कम की इकॉनामी रेट से गेंदबाजी कर सके हैं. बाकी गेंदबाज काफी महंगे साबित हुए. भारतीय टीम के लिये 2022 में अपनी धरती पर यह आखिरी टेस्ट है. मौजूदा विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप चक्र में सात और टेस्ट खेले जाने हैं. टीम दो टेस्ट मैच खेलने बांग्लादेश जाएगी और फिर आस्ट्रेलियाई टीम चार टेस्ट के लिये 2023 में भारत आयेगी. इंग्लैंड दौरे पर बचा हुआ एक टेस्ट भी खेलना है. भारत को विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल में जगह बनाने के लिये ये सारे मैच जीतने होंगे.

टीमें इस प्रकार हैं:

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), मयंक अग्रवाल, शुभमन गिल, विराट कोहली, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), हनुमा विहारी, रविचंद्रन अश्विन, रविंद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, जयंत यादव, श्रेयस अय्यर, कोना भारत (विकेटकीपर), उमेश यादव, सौरभ कुमार और प्रियांक पांचाल.

श्रीलंका: दिमुथ करुणारत्ने (कप्तान), धनंजय डिसिल्वा, चरित असलंका, दुशमंथा चमीरा, दिनेश चांदीमल, एंजेलो मैथ्यूज, निरोशन डिकवेला, लसिथ एम्बुलडेनिया, विश्व फर्नांडो, सुरंगा लखमल, लाहिरू थिरिमाने, लाहिरु कुमारा, कुसाल मेंडिस, पाथुम निसांका, जेफ्री वंडारसे, प्रवीण जयविक्रमा और चमिका करुणारत्ने.

मैच का समय: दोपहर दो बजे से.

IND vs SL, 2nd Test: क्या बेंगलुरु टेस्ट में वापसी कर पाएगी श्रीलंका? देखें डे-नाईट टेस्ट में टीम इंडिया का रिकॉर्ड

. ​

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
IND vs BAN: नेट्स में कुछ ऐसे भिड़े बुमराह और जायसवाल, विराट कोहली भी हुए परेशान
IND vs SL, 2nd Test: आज से शुरू हो रहा है दूसरा टेस्ट मुकाबला, सबकी नजरें किंग कोहली पर
Iftikhar ahmed pakistan batter sad statement shared his pain said am not all rounder i am a tailender
Next Article
Iftikhar Ahmed: "मैं मिडिल आर्डर का...", इफ्तेखार अहमद का छलका दर्द, फैंस के बीच वीडियो हुआ वायरल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com