मोहाली टेस्ट : अश्विन की फिरकी का चला जादू, टीम इंडिया ने हासिल की 142 रन की बढ़त

मोहाली टेस्ट : अश्विन की फिरकी का चला जादू, टीम इंडिया ने हासिल की 142 रन की बढ़त

मोहाली टेस्ट की दूसरी पारी में भी मुरली विजय ने अच्छी बैटिंग की (सौजन्य : BCCI)

फ्रीडम सीरीज के तहत मोहाली में जारी पहले टेस्ट मैच में टीम इंडिया ने दूसरी पारी में दूसरे दिन का खेल समाप्त होने तक 2 विकेट के नुकसान पर 125 रन बना लिए। चेतेश्वर पुजारा (63) और कप्तान विराट कोहली (11) नाबाद रहे। इस प्रकार टीम इंडिया को दूसरी पारी में 142 रन की बढ़त हासिल हो गई।
(क्लिक करें- जानिए, अश्विन ने मोहाली टेस्ट में कौन-सा नया रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया)

धवन फिर शून्य पर आउट
दूसरी पारी में शिखर धवन ने फिर निराश किया और पहली पारी की तरह बिना खाता खोले ही आउट हो गए। उन्हें फिलेंडर ने एबी डिविलियर्स के हाथों कैच आउट कराया। धवन के आउट होने के बाद मुरली विजय ने पुजारा के साथ 86 रन की साझेदारी करके टीम का स्कोर 95 रन तक पहुंचा दिया। विजय ने 47 रन बनाए। उन्हें इमरान ताहिर ने कैच आउट किया। (क्लिक करें- शिखर धवन : मोहाली में एक धमाकेदार पारी के बाद दो फ्लॉप शो)

दक्षिण अफ्रीका 184 पर ऑलआउट
इससे पहले दक्षिण अफ्रीका की टीम पहली पारी में 184 रन पर ऑलआउट हो गई। इस प्रकार टीम इंडिया को 17 रन की लीड हासिल हुई। गौरतलब है कि इंडिया ने पहली पारी में 201 रन बनाए थे। दक्षिण अफ्रीका की ओर से एबी डिविलियर्स ने सबसे अधिक 63 रनों का योगदान दिया, जबकि हाशिम अमला ने 43 रन की पारी खेली।

अश्विन की फिरकी में उलझे
इंडिया की ओर से ऑफ स्पिनर अश्विन ने घातक गेंदबाजी की। उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के 5 बल्लेबाजों को अपनी फिरकी के जाल में फंसाया और उन्हें पैवेलियन की राह दिखाई, जबकि रवींद्र जडेजा को 3 और अमित मिश्रा को 2 विकेट मिले। अश्विन ने एक पारी में 5 विकेट लेने का कारनामा टेस्ट करियर में 13वीं बार किया है। इस प्रकार 29 टेस्ट में उनके विकटों की संख्या 150 तक पहुंच गई है। वे टीम इंडिया की ओर से सबसे तेज 150 विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं।

टेस्ट के दूसरे दिन 2 विकेट पर 28 के स्कोर से आगे खेलने उतरी दक्षिण अफ्रीकी टीम को तीसरा झटका अश्विन ने दिया। उन्होंने डीन एल्गर को 37 के निजी स्कोर पर जडेजा के हाथों कैच कराया। इसके बाद अश्विन ने पारी के 46वें ओवर में हाशिम अमला (43) और डेन विलास (1) को आउट कर टीम इंडिया की पकड़ मजबूत कर दी।

गौरतलब है कि पहले दिन स्‍टंप्‍स के समय तक दक्षिण अफ्रीका ने 28 रन तक पहुंचते-पहुंचते दो विकेट गंवा दिए थे। द.अफ्रीका के पहले दिन आउट होने वाले बल्‍लेबाज वान जिल और डुप्‍लेसी रहे। जेल को अश्विन और डुप्‍लेसी को रवींद्र जडेजा ने अपना शिकार बनाया।

पहले दिन फ्लॉप रहे थे इंडियन बैट्समैन
पहले दिन टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया जब 201 रन पर ढेर हो गई। भारत के लिए ओपनर मुरली विजय ने सर्वाधिक 75 रन बनाए। भारतीय पारी शुरुआत से ही लड़खड़ाती नजर आई। टीम को पहला झटका शिखर धवन के रूप में लगा। धवन खाता भी नहीं खोल पाए। मुरली विजय ने चेतेश्‍वर पुजारा के साथ दूसरे विकेट के लिए 63 रन जोड़े, लेकिन पुजारा के 31 रन पर एल्‍गर का शिकार होते ही विकेट का सिलसिला शुरू हो गया। कप्‍तान विराट कोहली केवल एक रन बना सके। लंच के बाद रहाणे 15 रन बनाकर आउट हो गए, जबकि उनके बाद क्रीज पर आए रिध्दिमान साहा खाता खोले बिना ही पैवेलियन लौट आए।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

भारत को सबसे बड़ा झटका मुरली विजय के आउट होने से लगा, जिन्‍हें साइमन हार्मर ने पगबाधा आउट किया। रवींद्र जडेजा ने 38 रन बनाए। आठवें विकेट के रूप में उनके आउट होते ही दक्षिण अफ्रीका ने उमेश यादव और वरुण आरोन को जल्द आउट कर भारतीय पारी 201 पर समेट दी। द. अफ्रीकी गेंदबाज डीन एल्गर ने आठ ओवरों में 22 रन देकर 4 विकेट झटके, जबकि वेरनॉन फिलेंडर और इमरान ताहिर के खाते में दो-दो विकेट आए।