यह ख़बर 21 दिसंबर, 2013 को प्रकाशित हुई थी

जोहानिसबर्ग टेस्ट : पांचवें दिन होगी भारतीय गेंदबाजों की परीक्षा

चेतेश्वर पुजारा का फाइल फोटो

जोहानिसबर्ग:

दक्षिण अफ्रीका को चौथी पारी में 458 रनों का विशाल लक्ष्य देने के बाद भारतीय टीम की उम्मीदों के विपरीत मेजबान टीम ने वांडर्स स्टेडियम में हुए पहले टेस्ट मैच के चौथे दिन शनिवार को स्टंप्स तक दो विकेट पर 138 रन बना लिए। चौथी पारी खेलने उतरी दक्षिण अफ्रीकी टीम की सलामी जोड़ी ग्रीम स्मिथ (44) और एल्विरो पीटरसन (नाबाद 76) ने 108 रनों की साझेदारी कर भारतीय गेंदबाजी के सामने चिंता की लकीरें भी खींच दी हैं।

मैच के आखिरी दिन भारतीय गेंदबाजों के समक्ष क्रीज पर जम चुके पीटरसन, दिग्गज अनुभवी बल्लेबाज जैक्स कालिस और शानदार फॉर्म में चल रहे अब्राहम डिविलियर्स सहित दक्षिण अफ्रीका के आठ बल्लेबाजों को पवेलियन भेजने की चुनौती रहेगी। उल्लेखनीय है कि पांचवें दिन बारिश की भी भविष्यवाणी है, ऐसे में भारतीय गेंदबाजों को कहीं अधिक परिश्रम करना होगा।

ग्रीम स्मिथ और हाशिम अमला (4) के रूप में दो विकेट गंवाकर 138 रन बना चुकी मेजबान टीम हालांकि अभी भी 320 रन पीछे है।

मोहम्मद समी ने अपनी एक शानदार निची रही गेंद पर डक करने का प्रयास करते हुए अमला की गिल्लियां बिखेरीं। दिन के आखिरी पड़ाव पर विकेट लेने का प्रयास करते हुए मुरली विजय और कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने भी गेंदबाजी की, हालांकि उन्हें कोई सफलता नहीं मिली।

इससे पहले, शनिवार की सुबह भारत ने अपनी दूसरी पारी आगे बढ़ाते हुए चेतेश्वर पुजारा (153) तथा विराट कोहली (96) के बीच हुई शानदार 222 रनों की साझेदारी की बदौलत 421 रन बनाए। पुजारा और कोहली तीसरे दिन की 191 रनों की साझेदारी को 15.1 ओवर और 31 रन आगे बढ़ा सके। जैक्स कैलिस की गेंद पर आउट होने से पहले पुजारा ने अपनी शानदार शतकीय पारी में 270 गेंदों का सामना किया और 21 चौके लगाए।

इस वर्ष के 'आईसीसी इमर्जिग प्लेयर ऑफ द ईयर' अवार्ड से सम्मानित पुजारा का यह विदेशी धरती पर पहला शतक है। दो जनवरी, 2011 को टेस्ट करियर का आगाज करने वाले पुजारा के करियर का यह छठा शतक है।

कैलिस ने जल्द ही भारत को दूसरा झटका देते हुए रोहित शर्मा (6) को क्लीन बोल्ड कर दिया। अगले ही ओवर में कोहली भी ग्रीम स्मिथ के हाथों कैच आउट हो गए। कोहली चौथे क्रम पर टेस्ट मैच की दोनों पारियों में शतक लगाने वाले भारत के पहले बल्लेबाज बनने से मात्र चार रन से चूक गए। इस बीच कोहली ने 193 गेंदों की अपनी पारी में नौ चौके लगाए।

कोहली ने पहली पारी में 119 रनों की शानदार पारी खेली थी, जिसकी बदौलत भारत ने अपनी पहली पारी में 280 रन बनाए थे। मेजबान दक्षिण अफ्रीका की पहली पारी 244 रनों पर सिमट गई थी।

चौथे दिन पहले सत्र में चार विकेट गंवाने के बाद कोई भारतीय बल्लेबाज ज्यादा देर टिक नहीं सका। कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (29) और जहीर खान (नाबाद 29) ही कुछ अच्छे हाथ दिखा सके। जहीर ने अपनी पारी में दो छक्के भी लगाए। मैच में अब तक जहीर ने ही छक्का लगाया है।

इससे पहले, मैच के तीसरे दिन भारत ने अपनी दूसरी पारी में मुरली विजय (39) और शिखर धवन (15) के विकेट गंवाए थे। तीसरे दिन मोर्ने मोर्कल के चोटिल होकर मैदान से बाहर चले जाने के कारण दक्षिण अफ्रीकी टीम को करारा झटका लगा है। चोटिल होने से पहले मोर्कल भारत की दूसरी पारी में सिर्फ दो ओवर गेंदबाजी कर सके थे।

इससे पहले, भारतीय गेंदबाजों ने दक्षिण अफ्रीका की पारी 244 रनों पर समेट दी। दक्षिण अफ्रीका के लिए पहली पारी में स्मिथ (68) और वेरनॉन फिलेंडर (59) ने अहम योगदान दिया।

भारत की तरफ से जहीर और इशांत ने पहली पारी में चार-चार सफलता हासिल की, जबकि मोहम्मद समी को दो सफलता मिली। दूसरी तरफ दक्षिण अफ्रीका की तरफ से वेरनॉन फिलेंडर ने मैच में कुल सात विकेट हासिल किए, जबकि पहली पारी में तीन विकेट चटकाने वाले मोर्कल चोट के कारण दूसरी पारी में दो ओवर ही फेंक सके, जिसमें उन्हें कोई विकेट नहीं मिला। जैक्स कालिस ने कुल चार विकेट हासिल किए।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com