टी-20 सीरीज : टीम इंडिया की ताकत और कमजोरी

टी-20 सीरीज : टीम इंडिया की ताकत और कमजोरी

एमएस धोनी (फाइल फोटो)

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी-20 सीरीज में भी टीम इंडिया की सबसे बड़ी ताकत बल्लेबाजी रहेगी। टीम इंडिया के पास छोटे फॉर्मेट में एक नहीं बल्कि कई बड़े खिलाड़ी हैं। ओपनर शिखर धवन ने बांग्लादेश-ए के खिलाफ शतक बनाकर अपनी फॉर्म और फिटनेस साबित की है।

6 अंतराष्ट्रीय टी-20 में उनके नाम 101 रन हैं। मिडिल ऑर्डर में विराट कोहली आक्रामक खिलाड़ी हैं। टीम इंडिया की बैकबोन कहे जाने वाले इस खिलाड़ी के नाम 28 अंतराष्ट्रीय टी-20 में 972 रन हैं। मैच फिनिशर के तौर पर कप्तान धोनी हिट हैं। टी-20 के बेस्ट कप्तान के नाम 50 अंतराष्ट्रीय टी-20 मैचोंमें 849 रन दर्ज हैं।

स्पिन डिपार्टमेंट में भी दक्षिण अफ्रीका टीम इंडिया बीस है। मौजूदा टीम में 1 नहीं बलकी 4 स्पिनर है चारों अच्छे हैं। लेकिन अश्विन टी-20 में ज्यादा कारगर नजर आते हैं। अफ्रीकी टीम को सबसे ज्यादा डर अश्विन से ही होगा, जिन्होंने टी-20 से ही नाम कमाया है। अश्विन के नाम 26 अंतराष्ट्रीय टी-20 मैचों में 25 विकेट हैं।

ऑलराउंडर है सबसे बड़ी कमजोरी
जहां बल्लेबाजी में कोई परेशानी नजर नहीं आती, वहीं ऑलराउंडर की तलाश अभी भी जारी है। इस स्लॉट में स्टुअर्ट बिन्नी बहुत ज्यादा प्रभावित नहीं करते हैं। बिन्नी बल्लेबाजी में ठीक हैं, लेकिन उनकी गेंदबाजी खौफ पैदा नहीं करती। दो अंतराष्ट्रीय टी-20 में उनके नाम 35 रन और 1 विकेट दर्ज है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

तेज गेंदबाजी के मोर्चे पर उमेश यादव, मोहम्मद शमी और ईशांत शर्मा के नहीं होने से सारा भार भुवनेश्वर कुमार पर आ जाएगा। भुवी के जोड़ीदार के तौर पर मोहित टीम में हैं, जिन्हें फर्स्ट चेंज के रूप में नहीं बल्कि स्ट्राइक गेंदबाज की भूमिका निभानी होगी। छह अंतरराष्ट्रीय टी-20 मैचों में मोहित के नाम 6 विकेट हैं।