IND vs SA : विराट कोहली बोले, नागपुर में लय रहेगी बरकरार

IND vs SA : विराट कोहली बोले, नागपुर में लय रहेगी बरकरार

विराट कोहली (फाइल फोटो)

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच जारी फ्रीडम सीरीज का बेंगलुरू में आयोजित दूसरा टेस्ट बारिश की वजह से धुल गया। इसके बाद भारतीय टेस्ट कप्तान विराट कोहली ने कहा, "जो यहां हुआ वो हमारे कंट्रोल में नहीं था। जो हमारे कंट्रोल में था वो हमने मैच के पहले दिन किया। और बहुत अच्छा किया। कोशिश ये ही रहेगी की आगे भी सीरीज में उस तरह का ही क्रिकेट खेलें।"

बेंगलुरू टेस्ट में सिर्फ एक दिन का ही खेल हो पाया। मगर एक दिन के खेल में ही यह साफ हो गया कि भारतीय गेंदबाजों ने मोहाली में मिली लय को बरकरार रखा है। वर्ल्ड नंबर-1 टेस्ट टीम को सिर्फ 59 ओवर में 214 रन पर समेटने के बाद टीम इंडिया का आत्मविश्वास बढ़ना लाजिमी है। कप्तान विराट कोहली और टीम इंडिया इसी हौसले के साथ जब नागपुर में उतरेगी, तो प्रोटियाज के लिए अपनी रैंकिंग बचानी मुश्किल हो सकती है।

विराट कोहली कहते हैं, "टीम व्यक्तिगत प्रदर्शन को लेकर चिंतित नहीं है। कौन कितना रन बना रहा है ये ज्यादा मायने नहीं रखता। हम बस जीतना चाहते हैं। यदि कोई 30 रन भी बनाता है, और उसका प्रभाव टीम के लिए बड़ा होता है, तो हम उस खिलाड़ी की तारीफ करेंगे। जीत के लिए बैटिंग और बॉलिंग में संतुलन जरूरी है। मोहाली में हमने यही किया। पहले दिन बेंगलुरू में भी हमारा खेल संतुलित था। टीम का हर खिलाड़ी अपना सर्वश्रेष्ठ देना चाहता है। ये बड़ी सकारात्मक बात है।"

बेंगलुरू में भारतीय सलामी बल्लेबाजों ने शानदार शुरुआत दिलाई थी। शिखर धवन मोहाली में चल नहीं पाए थे, लेकिन कप्तान और टीम मैनेजमेंट ने उन पर भरोसा बनाए रखा। धवन ने 7 चौके के साथ 45 रनों की पारी खेली। विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया किसी फिक्स्ड फॉर्मूले के साथ नहीं खेल रही। हालात और जरूरत के मुताबिक प्लेइंग-11 का चयन किया जा रहा है।

आत्मविश्‍वास से भरे कोहली ने कहा, "टीम की रणनीति में लचीलापन रखने की कोशिश है। अमित मिश्रा का प्रदर्शन अच्छा रहा है, लेकिन उन्हें बेंगलुरू में नहीं खेलाया गया। ये बात उन्होने समझी कि चिन्नास्वानमी के हालात में स्टुअर्ट बिन्नी ज्यादा कारगर साबित होंगे। ये निर्णय हमने यहां खेल चुके खिलाड़ियों की सलाह पर लिया। प्लेइंग-11 के लिए कोई सेट फॉर्मूला नहीं है। हर कोई कहीं भी खेलने के लिए तैयार है। हर कोई अपना सर्वश्रेष्ठ देना चाहता है फिर चाहे उसे कोई भी भूमिका क्यों नहीं दी जाए। ये शुभ संकेत है।"

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हालांकि दक्षिण अफ्रीका की टीम को भी हल्के में लेने की भूल नहीं करनी चाहिए। वर्ल्ड नंबर-1 टीम पिछले 9 साल में विदेशी जमीन पर एक सीरीज भी नहीं हारी है।