राजकोट वनडे : दक्षिण अफ्रीका ने टीम इंडिया को 18 रन से हराया

राजकोट वनडे : दक्षिण अफ्रीका ने टीम इंडिया को 18 रन से हराया

रोहित शर्मा ने शानदार फिफ्टी बनाई (सौजन्य : BCCI)

क्विंटन डि कॉक के शतक के बाद मोर्ने मोर्कल की तूफानी गेंदबाजी से दक्षिण अफ्रीका ने तीसरे वनडे मैच में भारत को 18 रन से हराकर पांच मैचों की सीरीज में 2-1 की बढ़त बना ली। बाएं हाथ के बल्लेबाज डि कॉक ने 103 रन की पारी खेलने के अलावा फॉफ डु प्लेसिस (60) के साथ तीसरे विकेट के लिए 118 रन भी जोड़े, जिससे दक्षिण अफ्रीका ने सात विकेट पर 270 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा किया।

इसके जवाब में मोर्कल (39 रन पर चार विकेट) की धारदार गेंदबाजी के सामने भारत विराट कोहली (77), रोहित शर्मा (65) और कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (47) की उम्दा पारियों के बावजूद छह विकेट पर 252 रन ही बना सका। कोहली ने रोहित के साथ दूसरे विकेट के लिए 72 और धोनी के साथ तीसरे विकेट के लिए 80 रन की साझेदारी भी की, लेकिन टीम को जीत नहीं दिला सके। सीरीज का चौथा मैच चेन्नई में 22 अक्टूबर को खेला जाएगा।

लक्ष्य का पीछा करने उतरे भारत को रोहित और शिखर धवन (13) ने सतर्क शुरुआत दिलाई। इन दोनों को हालांकि पारी के आठवें और जेपी डुमिनी (46 रन पर एक विकेट) के पहले ओवर में जीवनदान मिला। बैकवर्ड स्क्वायर लेग पर मोर्कल ने रोहित का बेहद आसान कैच टपकाया, जबकि डि कॉक विकेट के पीछे धवन का मुश्किल कैच नहीं लपक पाए। धवन इस जीवनदान का फायदा नहीं उठा पाए और मोर्कल की गेंद पर डिविलियर्स को कैच दे बैठे, जिससे रोहित के साथ उनकी 41 रन की साझेदारी का अंत हुआ।

कोहली इसके बाद अपने पसंदीदा तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे और उन्होंने रोहित का अच्छा साथ निभाया। रोहित ने डेल स्टेन पर मिड ऑफ के ऊपर से छक्का मारा, जबकि कोहली ने डुमिनी पर दो चौके मारे। एबी डिविलियर्स ने इसके बाद डुमिनी को गेंदबाजी में वापसी कराई जिन्होंेने अपनी पहली ही गेंद पर रोहित को लपककर उनकी पारी का अंत किया। रोहित ने 74 गेंद का सामना करते हुए सात चौके और दो छक्के मारे।

इंदौर में पिछले मैच में नाबाद 92 रन की पारी खेलकर भारत की जीत में अहम भूमिका निभाने वाले धोनी एक बार फिर अच्छी लय में दिखे। उन्होंने स्टेन पर दो चौके मारे। बीच में दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाजों ने रन गति पर कुछ अंकुश लगाया। इस बीच कोहली ने ताहिर पर एक रन के साथ 64 गेंद में अर्धशतक पूरा किया।

भारत को अंतिम 10 ओवर में जीत के लिए 86 रन की दरकार थी। धोनी ने मोर्कल पर चौका जड़ा, लेकिन उछाल लेती अगली गेंद पर शॉर्ट थर्ड मैन पर स्टेन को आसान कैच दे बैठे। उन्होंने 61 गेंद का सामना करते हुए पांच चौके मारे। सुरेश रैना भी ताहिर की गेंद पर गैर-जिम्मेदाराना शॉट खेलकर लॉन्ग ऑफ पर डेविड मिलर को आसान कैच देकर खाता खोले बिना पवेलियन लौट गए। मोर्कल ने इसके बाद 46वें ओवर में कोहली और अजिंक्य रहाणे (4) को लगातार गेंदों पर पवेलियन भेजकर भारत की जीत की रही-सही उम्मीद भी तोड़ दी। कोहली ने 99 गेंद का सामना करते हुए पांच चौके जड़े।

इससे पहले विकेटकीपर-बल्लेबाज डि कॉक ने 118 गेंद की अपनी पारी में 11 चौके और एक छक्का लगाया। उन्होंने 50वां मैच खेलते हुए, नौवां शतक जड़ा जबकि भारत के खिलाफ सात मैचों में यह उनका चौथा शतक है। डु प्लेसिस ने 63 गेंद की अपनी पारी में छह चौके मारे। (इनपुट भाषा से)

मैच का लाइव अपडेट कुछ इस प्रकार है :

टीम इंडिया की बैटिंग
41 से 50 ओवर : टीम इंडिया ने खोए चार विकेट, हार तय

  • बैटिंग के लिए मुश्किल दिख रहे विकेट पर कोहली और धोनी ने संभलकर खेलना जारी रखा। 10 ओवरों में टीम इंडिया को जीत के लिए 86 रन की जरूरत थी।
  • रन गति बढ़ाने के चक्कर में कप्तान धोनी ने 42वें ओवर में मॉर्कल की गेंद को उठाकर मारने की कोशिश की लेकिन गेंद को कनेक्ट नहीं कर सके और डेल स्टेन ने कैच लपक लिया। धोनी ने 47 रन की पारी खेली।
  • धोनी के बाद बल्लेबाजी करने आए सुरेश रैना सीरीज में तीसरी बार विफल रहे और बिना खाता खोले ही आउट हो गए।
  • कप्तान धोनी के आउट होने के बाद कोई भी बल्लेबाज जमकर नहीं खेल सका। 46वें ओवर में मॉर्कल ने भारत को दो झटके दिए। उन्होंने विराट कोहली (77) और अजिंक्य रहाणे को लगातार दो गेंदो पर आउट किया।
  • मॉर्कल ने 10 ओवर में 39 रन देकर 4 विकेट झटके। टीम इंडिया अंतिम ओवरों में बिखर गई और 50 ओवर में छह विकेट पर 252 रन ही बना सकी। विराट कोहली ने 77 रन की पारी खेली (सौजन्य : BCCI)
21 से 40 ओवर : रोहित शर्मा आउट
  • रोहित शर्मा और विराट कोहली ने टीम इंडिया के स्कोर को आगे बढ़ाना शुरू किया। हालांकि विराट कोहली रंग में नहीं नजर आए और कई बार आउट होते-होते बचे।
  • टीम इंडिया को उस समय तगड़ा झटका लगा, जब फॉर्म में चल रहे रोहित शर्मा 65 रन पर डुमिनी को उन्हीं की गेंद कैच थमा बैठे।
  • इसके बाद एक बार फिर सबको चौंकाते हुए अजिंक्य रहाणे के स्थान पर कप्तान एमएस धोनी खुद तीसरे नंबर पर बैटिंग करने आ गए। 34वें ओवर में विराट कोहली ने फिफ्टी बनाई।
  • जैसे-जैसे खेल आगे बढ़ा गेंद बल्ले पर ठीक से नहीं आ रही थी। यहां तक कि लंबे समय से क्रीज पर मौजूद कोहली भी आसानी से स्ट्रोक नहीं खेल पा रहे थे।
  • हालांकि दोनों बल्लेबाजों ने संभलकर खेलते हुए 40वें ओवर तक टीम का स्कोर 2 विकेट पर 185 रन तक पहुंचा दिया। इस दौरान कोहली और धोनी ने मिलकर 65 रन बनाए।
1 से 20 ओवर : धवन आउट, धीमी शुरुआत
  • रोहित शर्मा और विराट कोहली ने टीम इंडिया का स्कोर 20 ओवर में एक विकेट पर 91 रन तक पहुंचा दिया।
  • इससे पहले टीम इंडिया के ओपनर शिखर धवन और रोहित शर्मा ने सधी हुई शुरुआत दी। दोनों ने संभलकर खेलते हुए पहले 5 ओवर में 18 रन बनाए।
  • 7वें ओवर में दक्षिण अफ्रीका को जेपी डुमिनी की गेंद पर रोहित शर्मा ने मौका दिया, लेकिन बैकवर्ड स्क्वेयर लेग पर खड़े मॉर्कल ने उनका कैच टपका दिया। इसी ओवर की पांचवी गेंद पर शिखर धवन को भी जीवनदान मिला, जब विकेटकीपर डिविलियर्स कैच नहीं पकड़ सके।
  • पहले 10 ओवर में द. अफ्रीका को तीन मौके मिले , लेकिन टीम ने तीनों मौके खो दिए, वहीं टीम इंडिया ने बिना किसी नुकसान के 40 रन बनाए।
  • टीम इंडिया को पहला झटका 11वें ओवर में लगा, जब मॉर्कल की गेंद पर धवन विकेटकीपर डिविलियर्स को कैच दे बैठे। उस समय टीम इंडिया का स्कोर 41 रन था।
दक्षिण अफ्रीका की बैटिंग
टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए दक्षिण अफ्रीका ने टीम इंडिया के सामने जीत के लिए 271 रन का लक्ष्य रखा। द. अफ्रीकी टीम ने सात विकेट के नुकसान पर 50 ओवर में 270 रन बनाए। दक्षिण अफ्रीका की ओर से क्विंटन डि कॉक ने शानदार शतक बनाया, वहीं डु प्लेसिस ने 60 रन की पारी खेली। फरहान बेहारदीन 33 रन और कागिसो रबाडा (0) नाबाद रहे। टीम इंडिया की ओर से मोहित शर्मा ने दो विकेट लिए, जबकि हरभजन सिंह, अमित मिश्रा और अक्षर पटेल को एक-एक विकेट मिला।
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

41 से 50 ओवर : डिविलियर्स आउट

  • 41वें ओवर की पहली ही गेंद पर अक्षर पटेल ने टीम इंडिया को पांचवीं सफलता दिला दी। उन्होंने खतरनाक एबी डिविलियर्स को 4 रन के निजी स्कोर पर पगबाधा आउट किया।
  • दक्षिण अफ्रीका को जल्दी-जल्दी तीन झटके लगने से उनकी रन गति धीमी हो गई, जबकि 46वें ओवर में धोनी ने कुमार की गेंद पर डुमिनी का कैच छोड़ दिया।
  • जीवनदान मिलने के बाद भी डुमिनी ज्यादा देर नहीं टिक सके और अगले ही ओवर में मोहित शर्मा की गेंद पर रैना को कैच थमा बैठे।
  • डुमिनी के आउट होने के बाद डेल स्टेन और बेहारदीन ने अफ्रीकी पारी को आगे बढ़ाया और स्कोर को 264 रन तक ले गए। स्टेन के आउट होने के बाद बेहारदीन ने पारी की अंतिम गेंद पर छक्का लगाकर टीम का स्कोर 270 तक पहुंचा दिया।
21-40 ओवर : डि कॉक का शतक, टीम इंडिया को मिले दो विकेट
  • हाशिम अमला के आउट होने के बाद बल्लेबाजी करने आए फॉफ डु प्लेसिस ने डि कॉक के साथ अफ्रीकी पारी को मजबूती प्रदान की।
  • डि कॉक ने 51वें ओवर में अपना अर्द्धशतक पूरा किया। उन्होंने कुछ अच्छे शॉट्स खेले।
  • टीम इंडिया को 26वें ओवर में उस समय विकेट मिलते-मिलते रह गया, जब मोहित शर्मा की गेंद पर डु प्लेसिस कैच आउट हो गए, लेकिन थर्ड अंपायर ने डिलिवरी को नो-बॉल करार दिया। गेंद फेंकते समय मोहित ओवरस्टेप कर गए।
  • 27वें ओवर में डु प्लेसिस को एक और जीवनदान मिला। उन्होंने अक्षर पटेल की गेंद को मिसटाइम किया और वह सुरेश रैना के हाथों को छूती हुई निकल गई। हालांकि कैच मुश्किल था, लेकिन अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ऐसे कैच पकड़े जाते हैं।
  • टीम इंडिया को 26वें ओवर में उस समय विकेट मिलते-मिलते रह गया, जब मोहित शर्मा की गेंद पर डु प्लेसिस कैच आउट हो गए, लेकिन थर्ड अंपायर ने डिलिवरी को नो-बॉल करार दिया। गेंद फेंकते समय मोहित ओवरस्टेप कर गए।
  • डि कॉक ने 39वें ओवर में अपने वनडे करियर का चौथा शतक लगाया।
    क्विंटन डि कॉक ने 103 रन की शानदार पारी खेली (सौजन्य : BCCI)
  • 39वें ओवर में डु प्लेसिस मोहित शर्मा की गेंद पर भुवनेश्वर कुमार को कैच थमा बैठे। उन्होंने 60 रनों का योदान दिया।
  • 40वें ओवर में दक्षिण अफ्रीका को एक झटका लगा, जब एबी डिविलियर्स और डि कॉक के बीच रनिंग में गलतफहमी हो गई और शतकवीर डि कॉक रन आउट हो गए।
1-20 ओवर : टीम इंडिया को दो सफलताएं
  • 20वें ओवर की समाप्ति पर दक्षिण अफ्रीका का स्कोर 2 विकेट पर 94 रन रहा।
  • टीम इंडिया ने पहले 5 ओवर में सधी गेंदबाजी करते हुए दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजों को खुलकर नहीं खेलने दिया। हालांकि उसे कोई सफलता नहीं मिली।
  • 5वें ओवर के बाद ओपनर्स ने खुलकर खेलना शुरू किया, जिससे धोनी को सातवें ओवर में ही ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह को गेंद सौंपनी पड़ी।
  • टीम इंडिया को पहली सफलता 14वें ओवर में मिली, जब हरभजन सिंह ने डेविड मिलर को 33 रन के निजी स्कोर पर कैच आउट कराया। उन्हें अजिंक्य रहाणे ने बैकवर्ड पॉइंट पर लपका।
  • दक्षिण अफ्रीकी ओपनर क्विंटन डि कॉक और डेविड मिलर के बीच 72 रन की साझेदारी हुई।
  • 19वें ओवर में टीम इंडिया को दूसरा विकेट मिला। अमित मिश्रा ने फ्लाइटेड गेंद पर हाशिम अमला को चकमा दिया और धोनी ने विकेट के पीछे से गिल्लियां उड़ा दीं।
  • खतरनाक माने जाने वाले अमला कुछ खास नहीं कर सके और महज 5 रन ही बना सके।