India vs Pakistan cricket rivalry: भारत-पाकिस्तान महामुकाबले की बायकॉट की मांग, जानिए क्या है पूरा मामला

ICC Cricket World Cup 2023, India vs Pakistan:भारत और पाकिस्तान के बीच आईसीसी वनडे विश्व कप 2023 का 12वां मुकाबला खेला जाना है.

India vs Pakistan cricket rivalry: भारत-पाकिस्तान महामुकाबले की बायकॉट की मांग, जानिए क्या है पूरा मामला

India vs Pakistan cricket rivalry: भारत-पाकिस्तान महामुकाबले की बॉयकॉट की मांग

ICC Cricket World Cup 2023, India vs Pakistan:भारत और पाकिस्तान के बीच आईसीसी वनडे विश्व कप 2023 का 12वां मुकाबला खेला जाना है. अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में होने वाले इस मुकाबले का फैंस को बेसब्री से इंतजार है. भारत जब अपने चिर-प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ मैदान पर उतरेगी तो उसकी नजरें वनडे विश्व कप में रिकॉर्ड 8वीं जीत पर होगी. भारत अभी तक पाकिस्तान के खिलाफ कोई भी मैच नहीं हारा है. हालांकि, इससे पहले सोशल मीडिया पर इस मैच के बहिष्कार की मांग उठ रही है और फैंस लगातार इस मुकाबले की बॉयकॉय की बात कर रहे हैं.

शनिवार को चिर-प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ भारत के ब्लॉकबस्टर मुकाबले से पहले फैंस ने आतंकवाद में पाकिस्तान की संलिप्तता के कारण सोशल मीडिया पर मैच का बहिष्कार करने की धमकी दी है. जिससे एक बार फिर 'बॉयकॉट' को लेकर बहस छिड़ गई है कि क्या खेल और राजनीति/अंतर्राष्ट्रीय संबंध को अलग-अलग रखा जा सकता है. इससे पहले 13 सितंबर को, कश्मीर के अनंतनाग जिले के कोकेरनाग इलाके में आतंकवादियों के साथ मुठभेड़ में राष्ट्रीय राइफल्स यूनिट के कमांडिंग भारतीय सेना के एक कर्नल, एक मेजर और एक पुलिस उपाधीक्षक के साथ शहीद हो गए थे.


हैदराबाद में पाकिस्तान ने श्रीलंका के खिलाफ जीत के बाद अहमदाबाद के लिए उड़ान भरी. अहमदाबाद पहुंचने पर टीम का एयरपोर्ट पर गर्मजोशी से स्वागत हुआ. पाकिस्तानी खिलाड़ियों का गर्मजोशी से स्वागत करने की तस्वीरें और वीडियो इस मुठभेड़ के बाद वायरल हो गए हैं, कई लोगों ने सवाल उठाया है कि जब पाकिस्तान की ओर से आतंकवाद की घटनाएं जारी हैं तो पाकिस्तानी खिलाड़ियों के साथ इस तरह का व्यवहार क्यों किया जा रहा है.

बीसीसीआई द्वारा अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में भारत और पाकिस्तान के बीच मैच से पहले बॉलीवुड गायक अरिजीत सिंह, शंकर महादेवन और सुखविंदर सिंह के शो की घोषणा ने भी कई फैंस को नाराज कर दिया. उल्लेखनीय है कि भारत में पहली बार आयोजित हो रहे आईसीसी क्रिकेट विश्व कप के लिए कोई उद्घाटन समारोह आयोजित नहीं किया गया.

भारत और पाकिस्तान ने 2013 के बाद से कोई द्विपक्षीय सीरीज नहीं खेली है और भारत ने आखिरी बार 2008 एशिया कप के लिए पाकिस्तान की यात्रा की थी. 2013 के बाद से, भारत ने केवल टी20 विश्व कप, आईसीसी क्रिकेट विश्व कप और आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी और एशियाई क्रिकेट परिषद (एसीसी) टूर्नामेंट में पाकिस्तान के खिलाफ मैच खेले हैं.

मैच की बात करें तो, भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीत के साथ अपने विश्व कप अभियान की शुरुआत की. रोहित शर्मा की अगुवाई में भारतीय टीम ने इसके बाद अफगानिस्तान के खिलाफ बड़ी जीत दर्ज की. जबकि पाकिस्तान ने अपने पहले मैच में नीदरलैंड को हराया तो टीम ने दूसरे मुकाबले में श्रीलंका के खिलाफ जीत दर्ज की है. ऐसे में दोनों टीमों की कोशिश होगी कि वो जीत  की हैट्रिक लगाए.

भारतीय टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), हार्दिक पंड्या (उप-कप्तान), शुबमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल, रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, जसप्रित बुमरा, मोहम्मद सिराज, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, रविचंद्रन अश्विन, इशान किशन ,सूर्यकुमार यादव.

पाकिस्तान टीम: बाबर आजम (कप्तान), शादाब खान, फखर जमान, इमाम-उल-हक, अब्दुल्ला शफीक, मोहम्मद रिजवान, सऊद शकील, इफ्तिखार अहमद, सलमान अली आगा, मोहम्मद नवाज, उसामा मीर, हारिस रऊफ, हसन अली, शाहीन अफरीदी, मोहम्मद वसीम.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यह भी पढ़ें:भारत-पाकिस्तान मैच में बारिश बन सकती है विलेन, जानिए क्या है अपडेट

यह भी पढ़ें: Rohit-Virat को रोकने के लिए पाकिस्तानी गेंदबाजों ने बनाया 'प्लान', कर रहे खास प्रैक्टिस