India vs New Zealand WTC Final: भारत को 8 विकेट से हराकर न्यूजीलैंड बना पहला वर्ल्ड टेस्ट चैंपियन

Ind vs NZ WTC Final :लक्ष्य का पीछा करते हुए न्यूजीलैंड को दो झटके जरूर लगे, जब अश्विन ने नियमित अंतराल पर लैथम और कोनवे का विकेट लिया, लेकिन यहां से अनुभवी और कप्तान केन विलियमसन के नाबाद 52 और रॉस टेलर ने भी बिना आउट हुए 47 रन बनाकर अपनी टीम को विश्व चैंपियन बना दिया. दूसरी पारी में कप्तान विराट को अपने तेज गेंदबाजों से कोई सहयोग नहीं मिला और दोनों ही विकेट अश्विन के हिस्से में आए. और अगर एक-दो बार मौका बना भी, तो कैच टपका दिए गए. कुल मिलाकर न्यूजीलैंड ने खेल के हर विभाग में भारत को मात देते हुए साबित कर दिखाया कि वे विश्व चैंपियन बनने के हकदार हैं. 

India vs New Zealand WTC Final: भारत को 8 विकेट से हराकर न्यूजीलैंड बना पहला वर्ल्ड टेस्ट चैंपियन

India vs New Zealand Final: न्यूजीलैंड कप्तान ने दोनों पारियों में शानदार बल्लेबाजी से बड़ा अंतर पैदा किया

खास बातें

  • कप्तान विलियमसन ने बनाए नाबाद 52 रन, टेलर के बिना आउट हुए 47 रन
  • दूसरी पारी में भारतीय सीमर नहीं चटका सके कोई विकेट
  • कायले जैमिसन बने मैन ऑफ द मैच, मैच में 7 विकेट लिए
साउथम्पटन:

WTC Final live updates: भारत और न्यूजीलैंड के बीच साउथंंप्टन में खेले जा रहे वर्ल्ड टेस्ट चैंंपियनशिप फाइनल मुकाबले के आखिरी दिन न्यूजीलैंड ने करोड़ों भारतीय प्रशंसकों और कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) के सपने को चूर करते हुए उसे 8 विकेट से हराकर 144 साल टेस्ट इतिहास में पहला वर्ल्ड टेस्ट चैंपियन बनने का गौरव हासिल कर लिया. जैसे ही मोहम्मद शमी के फेंके पारी के 46वें ओवर की पांचवी गेंद पर रॉस टेलर ने फ्लिक करके स्कवॉयर लेग से चौका जड़ा, न्यूजीलैंड के ड्रेसिंग रूम का नजारा देखने लायक था, जिसने करीब 21 साल बाद कोई आसीसीसी टूर्नामेंट जीता.

SCORE BOARD

न्यजीलैंड के सभी खिलाड़ियों खुशी से एक-दूसरे से लिपट गए और उछल-उछल कर खुशी का इजहार किया. और उनकी शारीरिक भाषा बताने के लिए काफी थी कि पिछले दो साल में इस टीम ने चैंपियन बनने के लिए कितनी ज्यादा कड़ी मेहतन की. न्यूजीलैंड को जीत के लिए भारत ने 139 रन का लक्ष्य दिया था, उसे तकरीबन 53 ओवर में हासिल करना था, जो उसने 45.5 ओवरों में हासिल कर लिया. लक्ष्य का पीछा करते हुए न्यूजीलैंड को दो झटके जरूर लगे, जब अश्विन ने नियमित अंतराल पर लैथम और कोनवे का विकेट लिया,

लेकिन यहां से अनुभवी और कप्तान केन विलियमसन के नाबाद 52 और रॉस टेलर ने भी बिना आउट हुए 47 रन बनाकर अपनी टीम को विश्व चैंपियन बना दिया. दूसरी पारी में कप्तान विराट को अपने तेज गेंदबाजों से कोई सहयोग नहीं मिला और दोनों ही विकेट अश्विन के हिस्से में आए. और अगर एक-दो बार मौका बना भी, तो कैच टपका दिए गए.वहीं, दोनों ही पारियों में न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाजों खासकर टिम साऊदी और कायले जैमिसन ने टॉप क्लास बॉलिंग की और इसने भारतीय बल्लेबाजों को एकदम असहाय बना दिया. कुल मिलाकर न्यूजीलैंड ने खेल के हर विभाग में भारत को मात देते हुए साबित कर दिखाया कि वे विश्व चैंपियन बनने के हकदार हैं.  मैच में 7 विकेट लेने वाले कायले जैमिसन को मैन ऑफ द मैच चुना गया.

निश्चित ही, टीम विराट की चुनौती दूसरी पारी में 170 रन पर सिमटने के साथ बहुत ज्यादा बढ़ गयी थी. न्यूजीलैंड को 138 रन से पहले ऑलआउट करना था. और न्यूजीलैंड का पलड़ा यहां से भारी हो चला था क्योंकि उसे बाकी बचे करीब 55 ओवर में 139 का लक्ष्य हासिल करना था, जो उसने काफी पहले हासिल कर लिया. कुल मिलाकर मुकाबला बहुत ही रोमांचक हो चला है. इससे पहले  भारतीय पारी 73 ओवरों में 170 रन पर ढेर हो गयी. न्यूजीलैंड ने चायकाल के समय बिना नुकसान के 19 रन बनाए थे. तब टॉम लैथम 9 और डेवोन कोनवे 5 रन बनाकर  क्रीज पर थे.

इससे पहले पारी के 70वें ओवर ट्रेंट बोल्ट के फेंके इस ओवर में पहले लेफ्टी पंत उन्हें कदमों का इस्तेमाल कर गेंद को उड़ाने की कोशिश में आउट हुए, तो एक गेंद बाद ही आर. अश्विन स्लिप में कैच दे बैठे और इसके बाद भारतीय पारी को सिमटने में ज्यादा समय नहीं लगा.  मोहम्मद शमी (13) ने कुछ पटाखे छोड़ने की कोशिश की, लेकिन जल्द ही टिम साऊदी ने उन्हें और जसप्रीत बुमराह को खामोश कर दिया और भारतीय पारी 73 ओवरों में 170 रन पर ऑलआउट हो गयी. इस तरह भारत ने 138 रन की लड़ने लायक बढ़त हासिल की, लेकिन सीमर इस लड़ाई में एकदम नाकाम साबित हुए क्योंकि एक भी तुर्रमखां तेज गेंदबाज को कोई विकेट नहीं मिला. जो दो  विकेट मिले, वे अश्विन के हिस्से में आए.

भारत ने लंच के समय 5 विकेट पर 130 रन बनाए थे तब  ऋषभ पंत 28 और रवींद्र जडेजा 12 रन बनाकर क्रीज पर थे. लंच के समय भारत के पास 98 रन की बढ़त थी. बहरहाल, भारत ने 109 के योग पर अजिंक्य रहाणे (15) का विकेट तब गंवा दिया, जब वह पंत के साथ मिलकर लगे झटकों से भारत को उबारते दिखायी पड़ रहे थे. रहणे के आउट होने से भारत की मुश्किलें और ज्यादा बढ़ गयी. इससे पहले दिन के आठवें ओवर से पहले ही और 72 के स्कोर पर विराट और पुजारा के रूप में दो बड़े विकेट गंवा दिए. विराट और पुजारा  बल्लेबाज लगातार दो ओवरों में आउट हुए और इऩ दोनोंं को ही पिछली पारी में बेहतरीन गेंदबाजी करने वाले कायले जैमिसन ने चलता किया. पहले कप्तान विराट कोहली (13) के रूप में भारत ने तीसरा विकेट भी गंवाया, जो अपने मंगलवार के स्कोर में सिर्फ 5 रन ही जोड़ सके. वहीं, पुजारा (15) भी जैमिसन के खिलाफ स्लिप में लपके गए. 

फिलहाल आप दोनों देशों की फाइनल इलेवन पर गौर फरमा लें.  भारत : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शुबमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत, रवींद्र जडेजा, आर अश्विन, इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह


न्यूजीलैंड: केन विलियमसन (कप्तान), टॉम लैथम, डेवोन कोनवे, रॉस टेलर, हेनरी निकोलस, बीजे वैटलिंग (विकेटकीपर), कोलिन डि ग्रैंडहोम, कायले जैमिसन, नील वैगनर, टिम साऊदी और ट्रेंट बोल्ट

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


VIDEO: कुछ दिन पहले मिनी ऑक्शन में कृष्णप्पा गौतम 9.25 करोड़ रुपये में बिके थे.