विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Feb 08, 2019

Ind vs NZ 2nd T20: रोहित शर्मा ने हासिल की बड़ी उपलब्धि, टीम इंडिया 7 विकेट से जीती

Read Time: 25 mins

India vs New Zealand: रोहित शर्मा ने मैच में 50 रन की बेहतरीन पारी खेली

ऑकलैंड:

रोहित शर्मा के लिए उपलब्धियों से भरे साबित हुए दूसरे टी20 मैच में भारतीय टीम ने न्‍यूजीलैंड को 7 विकेट से हरा दिया. टीम इंडिया ने पहले गेंदबाजी में शानदार प्रदर्शन करते हुए मेजबान टीम को 20 ओवर में 8 विकेट पर 158 रन तक सीमित रखा और फिर रोहित शर्मा के अर्धशतक (50 रन, 29 गेंद, तीन चौके और दो छक्‍के) की मदद से लक्ष्‍य 18.5 ओवर में तीन विकेट खोकर हासिल कर लिया. कप्‍तान रोहित शर्मा के अलावा मैच में ऋषभ पंत ने नाबाद 40  और शिखर धवन ने 30 रन की पारी खेली. पंत के साथ धोनी 20 रन बनाकर नाबाद रहे. मैच में रोहित ने टी20 इंटरनेशनल में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाज बनने का गौरव हासिल किया. उन्‍होंने न्‍यूजीलैंड के मार्टिन गप्टिल को पीछे छोड़ा. न्‍यूजीलैंड ने ऑकलैंड के ईडन पार्क ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग का निर्णय लिया था. कॉलिन डि ग्रैंडहोम के 50 और रॉस टेलर के 42 रनों के बावजूद न्‍यूजीलैंड टीम 20 ओवर में 8 विकेट पर 158 रन ही बना पाई थी.न्‍यूजीलैंड के तीन विकेट हासिल करने वाले क्रुणाल पंड्या मैन ऑफ द मैच रहे

Advertisement

भारत की इस जीत के बाद तीन टी20 मैचों की सीरीज 1-1 की बराबरी पर आ गई है. 10 फरवरी को होने वाले तीसरे टी20 मैच में जीतने वाली टीम का ही सीरीज पर कब्‍जा होगा. पहले टी20 मैच में भारतीय टीम को 80 रन की शर्मनाक हार के का सामना करना पड़ा था.

Advertisement

भारतीय पारी: रोहित के बाद खूब खेले ऋषभ पंत

न्‍यूजीलैंड के 158 रन के जवाब में भारत को रोहित शर्मा और शिखर धवन की जोड़ी ने तेज शुरुआत दी. शुरुआती दो ओवर में इन दोनों ने 11 रन बनाए.पारी के तीसरे ओवर में रोहित शर्मा ने लॉकी फर्ग्‍यूसन को छक्‍का लगाया. इस ओवर में 11 रन बने. चौथे ओवर में कुगेलजिन को पहले चौका और फिर छक्‍का जड़ते हुए रोहित शर्मा, टी20 इंटरनेशनल में सर्वाधिक रन बनाने के मार्टिन गप्टिल के रिकॉर्ड के करीब पहुंच गए. इस ओवर में 12 रन बने. पांचवें ओवर में बारी धवन की थी, उन्‍होंने साउदी को दो चौके लगाए.5 ओवर के बाद स्‍कोर 42 रन था. आठवें ओवर मेंं ईश सोढ़ी को छक्‍का जड़कर भारत के रोहित शर्मा टी20 इंटरनेशनल में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाज बन गए. रोहित इस समय टी20 इंटरनेशनल में सबसे ज्‍यादा रन बनाने के साथ सबसे ज्‍यादा शतक (4), सबसे ज्‍यादा 50+ की साझेदारी (20)और साझेदारी में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाज हैं. वे शिखर धवन के साथ पहले विकेट के लिए 1480 रन जोड़ चुके हैं.उन्‍होंने मार्टिन गप्टिल के 2272 रन के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ा.सोढ़ी के इस ओवर में 11 रन बने. अगले ओवर में रोहित ने अपना अर्धशतक पूरा किया. इस दौरान उन्‍होंने 28 गेंदों का सामना करते हुए तीन चौके और चार छक्‍के लगाए.अर्धशतक पूरा करने के बाद रोहित (50 रन, 29 गेंद) स्पिनर ईश सोढ़ी के शिकार बन गए, कैच टिम साउदी ने लपका. पहले नंबर पर ऋषभ पंत बैटिंग के लिए आए. 10 ओवर के बाद स्‍कोर ए‍क विकेट खोकर 83 रन था.

Advertisement

रोहित शर्मा के आउट होने के बाद शिखर धवन (30 रन, 31 गेंद, दो चौके) भी ज्‍यादा देर नहीं टिके और फर्ग्‍यूसन की गेंद पर कॉलिन डि ग्रैंडहोम को कैच थमा बैठे. विकेट पर अब पंत के साथ हरफनमौला विजय शंकर थे. भारतीय टीम की रनगति में कुछ कमी आ गई थी.टीम इंडिया के 100 रन 12.3 ओवर में पूरे हुए.14वें ओवर में 15 रन बने. इस ओवर में मिचेल को पंत ने दो चौके और विजय शंकर ने एक छक्‍का लगाया. हालांकि ओवर में दूसरा छक्‍का लगाने के प्रयास में विजय (14) साउदी को कैच थमा बैठे. पंत का साथ देने एमएस धोनी क्रीज पर आए.15 ओवर के बाद भारतीय टीम का स्‍कोर तीन विकेट खोकर 129 रन था और शेष 30 गेंदों में भारतीय टीम को इतनी ही रनों की जरूरत थी. 16वें ओवर में ईश सोढ़ी की गेंद पर पंत का कैच रॉस टेलर ने छूटा. पंत और धोनी ने नाबाद रहते हुए भारतीय टीम को 18.5 ओवर में जीत तक पहुंचा दिया.पंत 40 रन (28 गेंद, चार चौके और एक छक्‍का) तथा एमएस धोनी 20 रन (17गेंद, एक चौका) बनाकर नाबाद रहे. विजयी चौका ऋषभ पंत ने लगाया.

Advertisement

विकेट पतन: 79-1 (रोहित, 9.2), 88-2 (धवन, 10.5), 118-3 (विजय शंकर, 13.4)

न्‍यूजीलैंड की पारी: क्रुणाल पंड्या ने दिए शुरुआत झटके

न्‍यूजीलैंड की पारी टिम सीफर्ट और कॉलिन मुनरो ने प्रारंभ की लेकिन भारतीय गेंदबाजों ने शुरुआत में ही चार विकेट लेकर मेजबान टीम के कदमों पर काफी हद तक ब्रेक लगा दिया. पारी के तीसरे ही ओवर में भुवनेश्‍वर कुमार ने पहले टी20 के मैन ऑफ द मैच टिम सीफर्ट (12 रन)  को विकेटकीपर धोनी से कैच करा दिया. इस ओवर की पहली दो गेंदों पर सीफर्ट ने चौका और छक्‍का जड़ा था लेकिन तीसरी गेंद पर भुवी ने इस 'पिटाई' का बदला चुका लिया. 15 रन के स्‍कोर पर मेजबान टीम का पहला विकेट गिरा.चौथे ओवर में मुनरो ने खलील को छक्‍का और नए बल्‍लेबाज केन विलियमसन ने चौका जड़ा.ओवर में 13 रन बने.पांचवें ओवर में बॉलिंग के लिए आए हार्दिक पंड्या को विलियमसन ने दो चौके लगाए. ओवर में 10 रन बने और पांच ओवर में स्‍कोर एक विकेट पर 40 रन तक पहुंच गया था.छठे ओवर में बॉलिंग के लिए लाए गए क्रुणाल पंड्या ने दो विकेट लेकर न्‍यूजीलैंड की मुश्किल बढ़ा दी. ओवर की दूसरी गेंद पर क्रुणाल ने मुनरो (12)को कवर पर रोहित शर्मा से कैच कराया और आखिरी गेंद पर नए बल्‍लेबाज डेरिल मिचेल (1)को एलबीडब्‍ल्‍यू कर दिया. हालांकि मिचेल को आउट दिए जाने को लेकर कुछ विवाद की स्थिति भी बनी. अम्‍पायर के फैसले के खिलाफ कीवी बैट्समैन ने रिव्‍यू लिया और टीवी अम्‍पायर ने भी फैसला गेंदबाज के पक्ष में दिया. हालांकि रिप्‍ले में दिखाई दिया कि गेंद उनके बल्‍ले से लगकर पैड पर लगी थी. क्रुणाल ने अपने अगले ओवर में केन विलियमसन (20) को भी LBW कर दिया. न्‍यूजीलैंड के 50 रन 7.4 ओवर में पूरे हुए. मेजबान टीम के विकेट लगातार गिरने से भारतीय टीम के हौसले बुलंद थे.10 ओवर के बाद न्‍यूजीलैंड का स्‍कोर चार विकेट खोकर 60 रन था.

Advertisement

पारी के 11वें ओवर में कॉलिन डि ग्रैंडहोम ने युजवेंद्र चहल को दो छक्‍के और एक चौका लगाकर स्‍कोर को गति दी. इस ओवर में 19 रन बने. ग्रैंडहोम ने अगले ओवर में क्रुणाल को भी दो छक्‍के जमाए.न्‍यूजीलैंड के 100 रन 12.4 ओवर में रॉस टेलर के चौके के साथ पूरे हुए. ग्रैंडहोम की बल्‍लेबाजी ने फिर मैच में रोमांच वापस ला दिया था.15 ओवर के बाद न्‍यूजीलैंड का स्‍कोर 121 रन था.डि ग्रैंडहोम ने अपना पहला टी20 अर्धशतक 27 गेंदों पर एक चौके और चार छक्‍कों की मदद से पूरा किया लेकिन अगली ही गेंद पर वे आउट हो गए. ग्रैंडहोम को हार्दिक पंड्या ने रोहित शर्मा से एक्‍सट्रा कवर पर कैच कराया.न्‍यूजीलैंड के 150 रन 18.4 ओवर में पूरे हुए. न्‍यूजीलैंड के अगले तीन विकेट रॉस टेलर (42),मिचेल सेंटनर (7)और टिम साउदी (3) के रूप में गिरे. जहां रॉस टेलर रन आउट हुए, वहीं सेंटनर और साउदी को आखिरी ओवर में खलील ने आउट किया. भारत के लिए क्रुणाल पंड्या ने 28 रन देकर तीन और खलील अहमद ने 27 रन देकर दो विकेट लिए. भुवनेश्‍वर और हार्दिक को एक-एक विकेट मिला.

विकेट पतन: 15-1 (सीफर्ट, 2.3), 41-2 (मुनरो, 5.2), 43-3 (मिचेल, 5.6), 50-4 (विलियमसन, 7.5), 127-5 (ग्रैंडहोम, 15.4), 153-6 (टेलर, 19), 154-7 (सेंटनर, 19.2), 158-8 (साउदी, 19.6)

IND vs NZ 1st T20: दिनेश कार्तिक ने 'करतब' दिखाते हुए पकड़ा लाजवाब कैच...

भारत और न्‍यूजीलैंड, दोनों ने अपनी प्‍लेइंग इलेवन में कोई बदलाव नहीं किया. भुवनेश्वर कुमार, हार्दिक पंड्या और खलील अहमद सभी काफी महंगे साबित हुए थे.ऐसे में संभावना थी कि खलील की जगह सिराज या सिद्धार्थ कौल को मौका दिया जाएगा लेकिन टीम मैनेजमेंट ने खलील को एक और मौका देने का निर्णय लिया.

भारत दौरे के लिए ऑस्‍ट्रेलियाई टीम घोषित, स्‍टॉर्क और हेजलवुड टीम में नहीं..

दोनों टीमें इस प्रकार थीं..
भारत: रोहित शर्मा (कप्‍तान), शिखर धवन, ऋषभ पंत, दिनेश कार्तिक, एमएस धोनी, विजय शंकर, हार्दिक पंड्या, क्रुणाल पंड्या, युजवेंद्र चहल, भुवनेश्‍वर कुमार और खलील अहमद.
न्‍यूजीलैंड: केन विलियमसन (कप्‍तान), कॉलिन मुनरो, टिम सीफर्ट, रॉस टेलर, डेरिल मिचेल, कॉलिन डि ग्रैंडहोम, मिचेल सेंटनर, स्‍कॉट कुगलेजन, टिम साउदी, ईश सोढ़ी और लॉकी फर्ग्‍यूसन.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
मिताली राज संग सात फेरे लेने वाले हैं शिखर धवन? जानें खबर की क्या है सच्चाई
Ind vs NZ 2nd T20: रोहित शर्मा ने हासिल की बड़ी उपलब्धि, टीम इंडिया 7 विकेट से जीती
IPL 2024: Australian legend Matthew Hayden big statement on Thala's retirement said "Dhoni has played his last match..."
Next Article
IPL 2024: "धोनी ने अपना आखिरी मैच खेल लिया..." पूर्व ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज ने थाला के रिटायरमेंट पर दिया बड़ा बयान
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;