विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 30, 2016

INDvsNZ कोलकाता टेस्ट : पहले दिन पुजारा-रहाणे को छोड़कर सबने टेक दिए घुटने, भारत- 239/7

Read Time: 8 mins
INDvsNZ कोलकाता टेस्ट : पहले दिन पुजारा-रहाणे को छोड़कर सबने टेक दिए घुटने, भारत- 239/7
शिखर धवन वापसी के मौके को भुना नहीं पाए और 1 रन बनाकर चलते बने (फाइल फोटो)
नई दिल्ली: टीम इंडिया कोलकाता में न्यूजीलैंड के खिलाफ अपना 250वां घरेलू टेस्ट खेल रही है. ऐतिहासिक ईडन गार्डन में टॉस जीतने के बाद पहले बैटिंग करते हुए टीम इंडिया ने पहले दिन का खेल खत्म होने तक 86 ओवर में 7 विकेट पर 239 रन बनाए. खराब रोशनी के कारण दिन का खेल 4 ओवर पहले ही रोकना पड़ा. ऋद्धिमान साहा (14) और रवींद्र जडेजा (0) नाबाद लौटे. पिच से गेंदबाजों को थोड़ी मदद क्या मिली कि टीम इंडिया की ओर से चेतेश्वर पुजारा (87 रन) और अजिंक्य रहाणे (77) को छोड़कर सभी बल्लेबाजों ने घुटने टेक दिए. न्यूजीलैंड की ओर से मैट हेनरी ने 3, जीतन पटेल ने 2 विकेट झटके, जबकि ट्रेंट बोल्ट और नील वागनर ने एक-एक विकेट लिया. (गौतम गंभीर पर शिखर धवन को तरजीह देने का कप्‍तान विराट कोहली का फैसला गलत रहा)

पुजारा-रहाणे की शतकीय साझेदारी
पुजारा ने न्यूजीलैंड के खिलाफ इस सीरीज में लगातार तीसरी फिफ्टी (कानपुर टेस्ट में 62 और 78) बनाई. उनको 21वें ओवर में जीतन पटेल की गेंद पर जीवनदान भी मिला, जब उनकी एक गेंद उनके बैट का किनारा लेकर विकेटकीपर वाटलिंग के दस्तानों को छूती हुई चार रन के लिए बाउंड्री पार कर गई. चेतेश्वर पुजारा ने मुश्किल समय (46/3) में रहाणे (77) के साथ 141 रनों की साझेदारी करके टीम इंडिया की स्थिति को संभाला, लेकिन शतक के करीब जाकर आउट हो गए. उन्हें 87 रन पर नील वागनर ने मार्टिन गप्टिल के हाथों कैच कराया. चेतेश्वर पुजारा (87) के बाद रोहित शर्मा (2) से अच्छी पारी की उम्मीद थी, लेकिन वह जीतन पटेल की गेंद पर शॉर्ट लेग पर खड़े टॉम लाथम को कैच थमा बैठे. इसके बाद जमकर खेल रहे अजिंक्य रहाणे भी 77 रन बनाकर चलते बने. उन्हें 33 के निजी स्कोर पर जीवनदान भी मिला था, जब सब्स्टीट्यूट ब्रेसवेल मिड ऑन पर पीछे की ओर दौड़ते हुए मुश्किल कैच नहीं पकड़ पाए. (विराट कोहली और गौतम गंभीर संबंध मधुर नहीं होने की खबरों के बीच मैदान पर कुछ यूं नजर आए... )

सुबह भारत की शुरुआत अच्छी नहीं रही और शिखर धवन (1) को मैट हेनरी ने दूसरे ओवर में ही बोल्ड कर दिया. फिर मुरली विजय (9) और कप्तान विराट कोहली (9) भी सस्ते में लौट गए. टीम इंडिया के शुरुआती 3 विकेट 46 रन पर ही गिर गए.

विराट की पांचवीं विफलता
विराट कोहली को तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट ने ऑफ स्टंप पर चकमा दिया और वह अपनी पुरानी कमजोरी के मुताबिक कापी बाहर जाती गेंद को तिरछे बैट से खेल बैठे और गली में खड़े टॉम लाथम ने खूबसूरती से कैच करने में कोई गलती नहीं की. कप्तान विराट कोहली ने जुलाई में नार्थ साउंड में वेस्टइंडीज के खिलाफ 200 रन के बाद कोई बड़ा स्कोर नहीं बनाया है. उन्होंने पिछली 5 पारियों में 43 रन जोड़े हैं जिसमें कोलकाता टेस्ट के पहली पारी के 9 रन भी शामिल हैं. हालांकि इस मैच से पहले ही विराट ने अपने फेल होने पर कहा था कि उन्हें फॉर्म में नहीं होने जैसी कोई समस्या नहीं है और इसे लेकर परेशान भी नहीं हैं.

धवन फिर सस्ते में लौटे
शिखर धवन की वापसी और गंभीर को मौका नहीं दिए जाने पर फिर सवाल खड़े हो रहे हैं. यदि धवन की पिछली 5 पारियों पर नजर डालें, तो उन्होंने विंडीज के खिलाफ 21, 84, 27, 1 और 26 रन बनाए हैं. स्कोर में 27 रन ही जुड़े थे कि दूसरे ओपनर और फॉर्म में चल रहे मुरली विजय (9), जिन्होंने कानपुर की दोनों पारियों में फिफ्टी (65, 76 रन) बनाई थी, कोलकाता में कुछ खास नहीं कर पाए और हेनरी के दूसरे शिकार बन गए. हेनरी ने उनको विकेटकीपर बीजे वाटलिंग के हाथों खूबसूरत गेंद पर कैच कराया, जिसे खेलने के लिए उन्हें मजबूर होना पड़ा.

गंभीर का इंतजार बढ़ा, कपिल देव ने घंटी बजाकर की शुरुआत
सुबह कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग का फैसला किया. चोटिल केएल राहुल की जगह शिखर धवन को प्लेइंग इलेवन में जगह मिली. अब दो साल बाद वापसी करने वाले गौतम गंभीर को अभी इंतजार करना होगा. विराट कोहली ने टीम में एक और बदलाव किया है. उन्होंने तेज गेंदबाज उमेश यादव की जगह भुवनेश्वर कुमार को जगह दी है. न्यूजीलैंड टीम में कप्तान केन विलियम्सन बीमारी के कारण बाहर हो गए हैं. उनकी जगह रॉस टेलर कप्तानी कर रहे हैं, वहीं टीम में उनके स्थान पर हेनरी निकोल्स रखे गए हैं. भारतीय पारी शुरू होने से पहले भारत के पूर्व कप्तान कपिल देव ने ईडन गार्डन में लॉर्ड्स की तर्ज पर हाल ही में लगाई गई घंटी को बजाकर मैच की औपचारिक शुरुआत की.
 
गौतम गंभीर को ओपनर केएल राहुल के बैकअप के रूप में शामिल किया गया है (फाइल फोटो)

घरेलू मैदान पर 12 मैच से अपराजेय
टेस्ट रिकॉर्ड के मामले में टीम इंडिया का पलड़ा न्यूजीलैंड से भारी है. दोनों टीमों के बीच अब तक 55 टेस्ट मैच हुए हैं, जिनमें टीम इंडिया ने 19 मैच जीते हैं, वहीं न्यूजीलैंड को 10 मैचों में जीत मिली हैं, जबकि 26 टेस्ट मैच ड्रॉ रहे हैं. न्यूजीलैंड ने आखिरी बार 2012 में भारत दौरा किया था, जिसमें टीम इंडिया ने उसे 2-0 से हराया था. यदि दोनों देशों के बीच आखिरी टेस्ट सीरीज की बात करें, तो टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड के साथ आखिरी सीरीज उसी की धरती पर 2013-14 में खेली थी, जिसमें उसे 0-1 से हार का सामना करना पड़ा था. टीम इंडिया ने घरेलू मैदान पर पिछले 12 मैचों में से 10 में जीत दर्ज की है और दो ड्रॉ खेले हैं. उसने इस सफर की शुरुआत दिसंबर 2012 में इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज में 1-2 से हार के बाद की थी.

2-0 से जीतने पर टीम इंडिया बनेगी नंबर वन
इस सीरीज में अगर भारत 1-0 या 2-1 से जीतता है तो उसके 111 अंक हो जाएंगे. इतने ही अंक टेस्ट की शीर्ष टीम पाकिस्तान के हैं, लेकिन दशमलव अंक में वह भारत से आगे है. अगर टीम इंडिया यह सीरीज 2-0 से जीतती है तो उसके 113 अंक हो जाएंगे और वह नंबर एक टीम बन जाएगी. अगर भारत शीर्ष स्थान पर पहुंचता है तो ऐसा इस साल में तीसरी बार और कुल चौथी बार होगा. 1-1 से सीरीज ड्रॉ होने पर टीम इंडिया 108 अंकों के साथ चौथे स्थान पर आ जाएगी और न्यूजीलैंड टीम 97 अंकों के साथ पांचवें स्थान पर चली जाएगी.

टीमें इस प्रकार हैं-
भारत :
विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, मुरली विजय, रोहित शर्मा, अजिंक्य रहाणे, चेतेश्वर पुजारा, ऋद्धिमान साहा, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, भुवनेश्वर कुमार और आर अश्विन.

न्यूजीलैंड : रॉस टेलर (कप्तान), मार्टिन गप्टिल, मैट हैनरी, टॉम लाथम, हेनरी निकोल्स, ल्यूक रॉन्ची, मिशेल सैंटनर, नील वागनर, बीजे वाटलिंग, ट्रेंट बोल्ट और जीतन पटेल.
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
आधी रात को जागा देश...जब टी20 विश्वकप पर भारत ने किया कब्जा; हर किसी ने मनाया जीत का जश्न
INDvsNZ कोलकाता टेस्ट : पहले दिन पुजारा-रहाणे को छोड़कर सबने टेक दिए घुटने, भारत- 239/7
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Next Article
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;