भारत बनाम इंग्लैंड :भारत ने 2 दिन में जीता अहमदाबाद टेस्ट, 10 विकेट से हारा इंग्लैंड, सीरीज में 2-1 की बढ़त

IND vs ENG 3rd Test Day 2:  IND vs ENG: नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले गए तीसरे टेस्ट मैच को भारत ने इंग्लैंड को 10 विकेट से हरा दिया. 4 टेस्ट मैचों की सीरज में भारत अब 2-1 से इंग्लैंड से आगे हो गया. भारतीय स्पिन गेंदबाजों ने टेस्ट मैच में कमाल की गेंदबाजी की और 19 विकेट लिए. भारत को जीत के लिए 49 रनों की जरूरत थी. रोहित और गिल ने मिलकर भारत को आसान जीत दिला दी

भारत बनाम इंग्लैंड :भारत ने 2 दिन में जीता अहमदाबाद टेस्ट, 10 विकेट से हारा इंग्लैंड, सीरीज में 2-1 की बढ़त

भारत बनाम इंग्लैंड : तीसरा टेस्ट: भारत ने इंग्लैंड को विकेट से हराया

IND vs ENG 3rd Test Day 2: नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले गए तीसरे टेस्ट मैच को भारत ने इंग्लैंड को 10 विकेट से हरा दिया. 4 टेस्ट मैचों की सीरज में भारत अब 2-1 से इंग्लैंड से आगे हो गया. भारतीय स्पिन गेंदबाजों ने टेस्ट मैच में कमाल की गेंदबाजी की और 19 विकेट लिए. भारत को जीत के लिए 49 रनों की जरूरत थी. रोहित और गिल ने मिलकर भारत को आसान जीत दिला दी. रोहित शर्मा 25 और गिल 15 रन बनाकर नाबाद रहे. बता दें कि भारत को जीत के लिए 49 रनों की जरूरत थी. भारत ने 8वें ओवर में ही लक्ष्य को हासिल कर लिया. केवल 2 दिन में ही टेस्ट मैच खत्म हो गया.. स्कोरकार्ड

नरेंद्र मोदी स्टेडियम की पिच पूरी तरह से बल्लेबाजों के लिये कब्रगाह बनी. इंग्लैंड की तरफ से पहली पारी में कामचलाऊ ऑफ स्पिनर जो रूट ने आठ रन देकर पांच और बायें हाथ के स्पिनर जैक लीच ने 54 रन देकर चार विकेट लिये. भारत की पहली पारी 145 रन पर सिमट गई थी. इसके बाद भारत की तरफ से अक्षर (32 रन देकर पांच) और अश्विन (48 रन देकर चार) ही इंग्लैंड को थर्राने के लिये काफी थे. वाशिंगटन सुंदर ने केवल चार गेंदे की और इनमें वह विकेट लेने में सफल रहे. इंग्लैंड की टीम दूसरी पारी में केवल 81 रन पर आउट हो गई.

इंग्लैंड ने भारत के खिलाफ अपना न्यूनतम स्कोर बनाया. इससे पहले का रिकार्ड 101 रन था जो उसने 1971 में ओवल में बनाया था. पहली पारी में छह विकेट लेने वाले अक्षर ने नयी गेंद संभाली और पहली गेंद पर जॉक क्राउली को बोल्ड करके उन्हें गलत लाइन पर खेलने सजा दी. वह पारी की पहली गेंद पर विकेट लेने वाले दुनिया के चौथे और अश्विन के बाद भारत के दूसरे स्पिनर बने. अक्षर डीआरएस के कारण अपनी हैट्रिक पूरी नहीं कर पाये लेकिन तीसरी गेंद पर जॉनी बेयरस्टॉ को बोल्ड करने में सफल रहे. उन्होंने पहली पारी की आखिरी गेंद पर विकेट लिया था.

IND vs ENG: अश्विन ने रचा इतिहास, भारत की ओर से सबसे तेज 400 विकेट लेने का बनाया रिकॉर्ड

अक्षर ने इसके बाद दूसरे सलामी बल्लेबाज डॉम सिब्ली को पवेलियन भेजा. उनकी टर्न लेती गेंद सिब्ली के बल्ले को चूमकर विकेटकीपर ऋषभ पंत के दस्तानों में समा गयी.  बेन स्टोक्स (25) ने आक्रमण की रणनीति अपनायी और 34 गेंद की अपनी पारी में तीन चौके भी लगाये लेकिन अश्विन के सामने उनकी फिर से नहीं चली। भारतीय ऑफ स्पिनर ने 11वीं बार स्टोक्स को आउट किया.

अक्षर ने अपने घरेलू दर्शकों के सामने जो रूट (19) को पगबाधा आउट करके मैच में दस विकेट लेने का कारनामा किया। रूट गेंद के टर्न को भांपने में नाकाम रहे थे. ओली पोप (12) को लगातार दूसरी पारी में समझ में नहीं आया कि अश्विन को कैसे खेलना है. अश्विन ने इसके बाद जोफ्रा आर्चर को आउट करके टेस्ट मैचों में अपना 400वां विकेट लिया. वह इस मुकाम पर पहुंचने वाले दुनिया के 16वें और भारत के चौथे गेंदबाज हैं. अश्विन यह उपलब्धि हासिल करने वाले छठे स्पिनर बने हैं। इसके बाद इंग्लैंड की पारी सिमटने में देर नहीं लगी. इससे पहले भारत ने भी अंतिम सात विकेट 31 रन के अंदर गंवाये. भारत के पांच बल्लेबाज दोहरे अंक में पहुंचे जिनमें रोहित शर्मा ने सर्वाधिक 66 रन बनाये। रूट ने टेस्ट ही नहीं अपने प्रथम श्रेणी करियर में भी पहली बार पारी में पांच विकेट लिये.

IND vs ENG, 3rd Test: अक्षर पटेल ने टेस्ट क्रिकेट में बनाया रिकॉर्ड, ऐसा करने वाले केवल दूसरे भारतीय स्पिनर बने


रोहित ने अपनी अच्छी फार्म दिखायी लेकिन उप कप्तान अंजिक्य रहाणे (एक) फिर से नहीं चल पाये. बायें हाथ के स्पिनरों के सामने अक्सर नाकाम रहने वाले रहाणे को लीच ने पगबाधा आउट किया. अचानक ही पिच भारतीयों के लिये चुनौतीपूर्ण बन गयी और टीम दबाव में बिखर गयी। रोहित लीच पर स्वीप करने से चूक गये. इसके बाद रूट ने कहर बरपाया और मुंबई में 2004 में जो काम माइकल क्लार्क (नौ रन देकर छह विकेट) ने किया था वही किया. उन्होंने ऋषभ पंत (एक), वाशिंगटन सुंदर (शून्य) और अक्षर पटेल (शून्य) को आते ही पवेलियन भेज दिया. अश्विन (17) और अपना 100वां टेस्ट मैच खेल रहे इशांत शर्मा (नाबाद 10) ने आखिर में उपयोगी रन जोड़े.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com