विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 28, 2016

INDvsENG 3rd Test : दबाव में इंग्‍लैंड टीम, 78 रन पर चार विकेट गंवाए

Read Time: 11 mins
INDvsENG 3rd Test : दबाव में इंग्‍लैंड टीम, 78 रन पर चार विकेट गंवाए
रविचंद्रन अश्विन ने तीन विकेट लेकर इंग्‍लैंड टीम को दबाव में ला दिया है
मोहाली: मोहाली टेस्‍ट में टीम इंडिया के सामने इंग्‍लैंड की टीम भारी दबाव में है. पहली पारी के आधार पर भारत की 134 रन की बढ़त के तले दबी इंग्‍लैंड टीम ने दूसरी पारी में चार विकेट गंवा दिए हैं. मैच के तीसरे दिन स्‍टंप्‍स के समय इंग्‍लैंड का स्‍कोर चार विकेट पर 78 रन था और जो रूट (33) और गेरेथ बेट्टी बिना कोई रन बनाए क्रीज पर थे. मेहमान टीम के चार प्रमुख बल्‍लेबाज कप्‍तान एलिस्‍टर कुक, मोईन अली, जॉनी बेयरस्‍टॉ और बेन स्‍टोक्‍स पेवेलियन लौट चुके हैं. इंग्‍लैंड टीम अभी भी भारत से 56 रन पीछे है. दूसरी पारी में अब तक रविचंद्रन अश्विन ने तीन विकेट लिए हैं जबकि एक अन्‍य विकेट जयंत यादव के खाते में गया है.

मैच के तीसरे दिन आज टीम इंडिया चायकाल से थोड़ी देर पहले ही  417 रन पर सिमट गई और पहली पारी के आधार पर 134 रन की उसे बढ़त मिली. चायकाल के बाद जब इंग्‍लैंड ने दूसरी पारी शुरू की तो कई जोरदार अपील के बाद रविचंद्रन अश्विन टीम के लिए पहली कामयाबी लेकर आए. उन्होंने इंग्लिश कप्तान एलिस्टर कुक (12) को बोल्ड कर दिया. इसके बाद मोईन अली भी अश्विन का शिकार बन गए. उन्होंने अश्विन को मिड-ऑन के ऊपर से मारने की कोशिश की, लेकिन बीच में शॉट रोक लिया, जिससे मिसटाइम कर गए. जयंत यादव ने थोड़ा पीछे दौड़कर उनका कैच पकड़ा. इंग्‍लैंड टीम का तीसरा विकेट जॉनी बेयरस्‍टॉ के रूप में गिरा. बेहतरीन फॉर्म में चल रहे बेयरस्‍टॉ को 15 रन के निजी स्‍कोर पर जयंत यादव ने पार्थिव पटेल के हाथों कैच कराया. खेल खत्‍म होने के तुरंत पहले इंग्‍लैंड टीम को चौथा झटका बेन स्‍टोक्‍स के रूप में लगा, जिन्‍हें अश्विन ने एलबीडब्‍ल्‍यू किया. अंपायर ने रिव्‍यू के बाद यह फैसला टीम इंडिया के पक्ष में दिया.

चायकाल तक : जयंत की पहली फिफ्टी, टीम इंडिया ऑलआउट
चायकाल से थोड़ी देर पहले ही टीम इंडिया 417 रन पर सिमट गई. जयंत यादव ने टेस्ट की पहली फिफ्टी (55) बनाई. इसके लिए उन्होंने 132 गेंदों का सामना किया. रवींद्र जडेजा ने 90 रनों की पारी अहम पारी खेली, जिसमें 10 चौके, 1 छक्का जड़ा. आर अश्विन ने 72 रन बनाए. उन्होंने जडेजा के साथ 97 रनों की साझेदारी की, जबकि जडेजा ने जयंत यादव के साथ 80 रन बनाए, वहीं जयंत ने उमेश यादव के साथ 33 रन जोड़े. इंग्लैंड की ओर से आदिल राशिद ने 4 तो बेन स्टोक्स ने 5 विकेट झटके, जबकि एक खिलाड़ी रनआउट (करुण नायर) हुआ.

भारत का विकेट पतन : 1/39 (मुरली विजय- 12), 2/73 (पार्थिव पटेल- 42), 3/148 (चेतेश्वर पुजारा- 51), 4/152 (अजिंक्य रहाणे- 0), 5/156 (करुण नायर- 4), 6/204 (विराट कोहली- 62), 7/301 (आर अश्विन- 72), 8/381 (रवींद्र जडेजा- 90), 9/414 (जयंत यादव- 55), 10/417 (उमेश यादव- 12)

लंच के बाद रवींद्र जडेजा और जयंत यादव ने यह सुनिश्चित किया कि टीम इंडिया की बढ़त 100 रन के पार चली जाए. जडेजा ने आक्रामक रुख अपनाए रखा और वह शतक के करीब पहुंच गए थे, लेकिन 90 रन पर आदिल राशिद को लॉन्ग ऑन पर छह रन के लिए बाहर भेजने के चक्कर में क्रिस वॉक्स को कैच दे बैठे. उन्होंने यादव के साथ 80 रन जोड़े. यह उनके करियर का बेस्ट स्कोर रहा. इससे पहले उन्होंने टेस्ट में 2 फिफ्टी लगाई थी और उनका बेस्ट 70 रन था. जयंत यादव ने उमेश यादव के साथ साझेदारी करते हुए 132 गेंदों में 4 चौकों की मदद से टेस्ट की पहली फिफ्टी बनाई. 137वें ओवर में जयंत यादव और उमेश यादव, दोनों को जीवनदान मिले. हालांकि जयंत (55) इसी ओवर में आउट हो गए. उन्होंने करियर की पहली फिफ्टी लगाई और 55 रन बनाए. उन्हें बेन स्टोक्स ने मोईन अली से मिडविकेट पर कैच कराया. अंतिम विकेट उमेश यादव (12) के रूप में गिरा. टीम इंडिया की पहली पारी 417 रनों पर सिमटी.

लंच तक : टीम इंडिया को 71 रन की बढ़त
टीम इंडिया ने तीसरे दिन 6 विकेट पर 271 रन से आगे खेलना शुरू किया. रविवार के नाबाद बल्लेबाज आर अश्विन (57) और रवींद्र जडेजा (31) ने अच्छी बल्लेबाजी की. अश्विन ने दिन के खेल की पहली ही गेंद पर चौका लगाकर अपने इरादे जाहिर कर दिए. हालांकि जडेजा उनसे अधिक आक्रामक दिखे और कुछ खूबसूरत शॉट खेले. अश्विन (72) ने अपने निजी स्कोर में 15 रन ही जोड़े थे कि बेन स्टोक्स की गेंद पर हवा में शॉट खेल दिया और पॉइंट पर खड़े जोस बटलर ने कैच लपक लिया. वास्तव में अश्विन ने क्रिस वॉक्स की ऐसी ही गेंदों पर बाउंड्री हासिल की थीं, लेकिन स्टोक्स को नहीं पढ़ पाए. अश्विन ने जडेजा के साथ 97 रनों की साझेदारी की. इसके बाद भी जडेजा नहीं रुके और जयंत यादव के साथ जमकर बल्लेबाजी करते हुए लंच तक टीम इंडिया की बढ़त को 71 रन तक पहुंचा दिया. लंच के समय जडेजा 70, तो जयंत 26 पर नाबाद रहे.

अश्विन लगातार कर रहे कमाल, रहाणे लगातार हो रहे फेल
टीम इंडिया के लिए इस समय अश्विन से बहुमूल्य खिलाड़ी कोई नहीं है, फिर चाहे गेंदबाजी हो या बल्लेबाजी. उनके सामने तो अजिंक्य रहाणे जैसे बल्लेबाज भी फेल दिख रहे हैं. जब भी टीम संकट में होती है, उनके बल्ले से रन निकलने लगते हैं. उन्होंने मोहाली में भी फिफ्टी लगा दी है, जो उनके करियर की नौवीं फिफ्टी है. इस सीरीज को ही लें, तो उन्होंने 70, 32, 57, 07 और 72 (मोहाली) का स्कोर किया है. वहीं अजिंक्य रहाणे का खराब फॉर्म जारी है, खासतौर से स्पिनरों के खिलाफ वह फेल हो रहे हैं. उन्होंने इस सीरीज में 12.60 के औसत से सिर्फ 63 रन बनाए हैं. इस दौरान उनका टॉप स्कोर 26 रन रहा है.

4000 रन से 47 रन दूर विराट
टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली सीरीज दर सीरीज हर फॉर्मेट में कुछ नए रिकॉर्ड बनाते जा रहे हैं. मोहाली में उनके सामने एक और उपलब्धि हासिल करने का मौका है. वह टेस्ट में अपने 4000 रन पूरे सकते हैं. मैच से पहले उन्हें 109 रन चाहिए थे, लेकिन पहली पारी में 62 रन बनाने के कारण उन्हें अब महज 47 रन और बनाने हैं. वह दूसरी पारी में इसे हासिल कर सकते हैं.

दूसरा दिन : कोहली-पुजारा-अश्विन छाए
टीम इंडिया की ओर से चेतेश्वर पुजारा (51) ने करियर की 11वीं, तो विराट कोहली (62) ने 14वीं और आर अश्विन (57) ने नौवीं फिफ्टी बनाई. पार्थिव पटेल ने 42 रनों का योगदान दिया. चायकाल के बाद टीम इंडिया को जैसे ग्रहण लग गया. आदिल राशिद की दूसरी ही गेंद पर 11वीं फिफ्टी बनाकर खेल रहे चेतेश्वर पुजारा 51 रन पर कैच आउट हो गए. क्रिस वॉक्स ने उनका शानदार कैच लपका. इस प्रकार टीम इंडिया ने 148 रन पर ही तीसरा विकेट खो दिया. पुजारा-कोहली के बीच 75 रन की साझेदारी हुई. इनके अलावा मध्यक्रम का कोई भी बल्लेबाज नहीं चला. अजिंक्य रहाणे (0) और डेब्यू मैच खेल रहे करुण नायर (4) भी कोई कमाल नहीं कर सके. टीम इंडिया ने महज 8 रन के भीतर 3 विकेट खो दिए. एक समय लगा कि विराट और अश्विन टीम को संकट से उबार लेंगे, लेकिन विराट कोहली करियर की 14वीं फिफ्टी लगाने के बाद 62 रन पर बेन स्टोक्स का शिकार बन गए. स्टोक्स ने विराट की कमजोरी का फायदा उठाया और गेंद को ऑफ स्टंप के बाहर रखते हुए खेलने को मजबूर किया. इसके बाद अश्विन ने रवीद्र जडेजा के साथ जबर्दस्त बल्लेबाजी की और 67 रन जोड़ते हुए दिन में कोई विकेट नहीं गिरने दिया. दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक टीम इंडिया ने 6 विकेट पर 271 रन बना लिए. आर अश्विन (57) और रवींद्र जडेजा (31) नाबाद लौटे.  इंग्लैंड की ओर से गेंदबाजी में आदिल राशिद ने तीन, तो बेन स्टोक्स ने दो विकेट लिए, वहीं टीम इंडिया की ओर से मोहम्मद शमी ने तीन, तो रवींद्र जडेजा, उमेश यादव और जयंत यादव ने दो-दो विकेट, जबकि आर अश्विन ने एक विकेट चटकाया. इंग्लैंड की पहली पारी लंच से पहले 283 रनों पर सिमट गई. जॉनी बेयरस्टॉ ने सबसे अधिक 89 रन और जोस बटलर ने 43 रनों का योगदान दिया.

पहला दिन : टीम इंडिया के नाम
टॉस जीतने के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड ने पहले दिन 8 विकेट पर 268 रन बनाए. आदिल राशिद (2) और गैरेथ बैटी (0) नाबाद रहे. उनकी ओर से जॉनी बेयरस्टॉ ने सबसे अधिक 89 रन बनाए. उन्हें विकेटकीपर पार्थिव पटेल ने जयंत यादव के ओवर में 89 के स्कोर पर जीवनदान भी दिया, लेकिन वह अगली ही गेंद पर पगबाधा आउट हो गए. बेयरस्टॉ ने जोस बटलर (43) के साथ 69 रन, तो क्रिस वॉक्स (25) के साथ 45 रन की साझेदारी की. बेयरस्टॉ ने 76 गेंदों पर करियर की 13वीं फिफ्टी पूरी की. साल 2016 में यह उनकी 7वीं फिफ्टी रही और वह साल में टेस्ट में सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज भी हैं. उनके अलावा जोस बटलर ने 43 रन बनाए, तो क्रिस वॉक्स ने 25, एलिस्टर कुक ने 27, बेन स्टोक्स ने 29 और मोईन अली ने 16 रनों का योगदान दिया. कुक को तो अश्विन ने जीवनदान भी दिया, लेकिन वह इसका फायदा नहीं उठा पाए. बेयरस्टॉ ने जरूर मजबूती से बल्लेबाजी की और मोईन अली के साथ 35, बेन स्टोक्स (29) के साथ 57, जोस बटलर (43) के साथ 69 रन, तो क्रिस वॉक्स (25) के साथ 45 रन की साझेदारी की. बेयरस्टॉ ने 76 गेंदों पर करियर की 13वीं फिफ्टी पूरी की. साल 2016 में यह उनकी 7वीं फिफ्टी है.

पहले दिन टीम इंडिया के लिए जहां गेंदबाजों ने राहत दी, वहीं फील्डिंग का स्तर एक बार फिर खराब रहा और उसने राजकोट और विशाखापटनम की परंपरा को आगे बढ़ाते हुए यहां भी 4 कैच छोड़े. टीम इंडिया की ओर से रवींद्र जडेजा, उमेश यादव और जयंत यादव ने दो-दो विकेट, जबकि मोहम्मद शमी और आर अश्विन ने एक-एक विकेट चटकाया.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Akash Deep Test Debut: आर्थिक तंगी की वजह से छोड़ दिया था क्रिकेट, कुछ ऐसी है आकाश दीप के स्ट्रगल की कहानी
INDvsENG 3rd Test : दबाव में इंग्‍लैंड टीम, 78 रन पर चार विकेट गंवाए
RCB vs CSK IPL 2020: ऋतुराज गायकवाड़ की अर्धशतकीय पारी के दम पर चेन्नई ने बैंगलोर को 8 विकेट से हराया
Next Article
RCB vs CSK IPL 2020: ऋतुराज गायकवाड़ की अर्धशतकीय पारी के दम पर चेन्नई ने बैंगलोर को 8 विकेट से हराया
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;