IND vs ENG, 2nd Test, Day 3: इंग्लैंड की पारी 391 पर सिमटी, 27 रन की बढ़त, रूट रहे 180 रन बनाकर नाबाद

IND vs ENG, 2nd Test, Day 3: मेजबानों ने चाय के समय 5 विकेट पर 314 रन बनाए थे और इस स्टेज पर इंग्लैंड अभी भी भारत से 50 रन पीछे था. चायकाल के समय कप्तान जो. रूट 132 और मोइन अली 20 रन बनाकर क्रीज पर थे. इस सेशन में भारत दो ही विकेट ले सका. एक विकेट इशांत, तो दूसरा सिराज के हिस्से में आया, लेकिन यह सत्र एक तरह से जो. रूट के नाम रहा, जिन्होंने सीरीज का लगातार दूसरा और कुल 22वां शतक जड़कर भारतीय कप्तान विराट कोहली के प्लान को झटका दिया. 

IND vs ENG, 2nd Test, Day 3:  इंग्लैंड की पारी 391 पर सिमटी, 27 रन की बढ़त, रूट रहे  180 रन बनाकर नाबाद

IND vs ENG Live Score: इंग्लैंड इस मैच में कैसा करता है, उसमें कप्तान जो. रूट की बल्लेबाजी बहुत ही अहम रोल अदा करेगी

खास बातें

  • सिराज ने चटकाए 4 विकेट, पंजे से चूक गए
  • इशांत शर्मा ने चटकाए 3 विकेट
  • जो. रूट ने बदल दी मैच की तस्वीर!
लंदन:

England vs India 2nd Test, Day 3: लॉर्ड्स में भारत और इंग्लैंड के बीच खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच के तीसरे दिन शनिवार को इंग्लैंड की पहली पारी दिन के खेल की आखिरी गेंद पर खत्म हुयी. मोहम्मद शमी ने जेम्स एंडरसन को बोल्ड किया और इसी के साथ ही इंग्लैंड की पहली पारी 391 रन पर खत्म हुई. और इससे उसने पहली पारी 27 रन की बढ़त हासिल कर ली. अगर इंग्लैंड यह 27 रन की छोटी बढ़त हासिल करने में सफल रहा, तो उसके लिए पूरी तरह जिम्मेदार रहे इंग्लिश कप्तान जो. रूट, जो पारी की शुरुआत करने के बाद एक छोर पर 180 रन बनाकर नाबाद रहे. जो. रूट ने एक बार फिर से अपनी इस पारी से मानो मैच का मिजाज पूरी तरह से बदलते हुए और शानदार अंदाज में अपनी टीम को बहुत छोटे, लेकिन फायदे की स्थिति में ला दिया. और बड़ा फायदा इस लिहाज से है कि एक बार को कहा जा सकता है कि रूट की पारी ने मानो बहुत हद तक मैच का परिणाम ही बदल दिया है! अब रविवार को सुबह भारत की दूसरी पारी की शुरुआत होगी. मैच में दो दिन बचे हैं. ऐसे में भारत कैसा खेलेगा और क्या लक्ष्य रखेगा?? वास्तव में जो. रूट की पारी ने मैच की तस्वीर पर बड़ा असर डाला है. 

SCORE BOARD

तीसरा सेशन:  भारतीय नहीं खोद सके रूट की जड़ें !

दसवें विकेट के रूप में जेम्स एंडरसन और मार्क वुड के रन आउट होने से पहले इंग्लैंड ने रॉबिंसन के रूप में अपना आठवां विकेट गंवाया, जिन्हें सिराज ने एलबीडब्ल्यू आउट कर अपना चौथा विकेट लिया. इससे पहले इशांत शर्मा ने लगातार दो विकेट चटकार भारत के मुकाबले में ला दिया. इशांत ने दो लगातार गेंदों पर मोइन अली और सैम कुरैन को आउट किया. वहीं, कप्तान जो. रूट ने 150 के स्कोर को पार कर लिया है और वह भारतीय गेंदबाजों के सामने एक मजबूत दीवार में तब्दील हो गए और इस दीवार से भारतीय सीमर पारी के आखिर तक छुटकारा नहीं पा सके.

भारत के लिए चार विकेट लेने वाले मोहम्मद सिराज जरूर निराश होंगे, क्योंकि वह पंजा नहीं जड़ सके, लेकिन इशांत ने तीन और खासकर लगातार दो गेंदों पर विकेट चटकाकर मैनेजमेंट को खुश किया होगा. शमी और बुमराह ने एक-एक विकेट लिया.  मेजबानों ने चाय के समय 5 विकेट पर 314 रन बनाए थे और इस स्टेज पर इंग्लैंड अभी भी भारत से 50 रन पीछे था. चायकाल के समय कप्तान जो. रूट 132 और मोइन अली 20 रन बनाकर क्रीज पर थे. इस सेशन में भारत दो ही विकेट ले सका. एक विकेट इशांत, तो दूसरा सिराज के हिस्से में आया, लेकिन यह सत्र एक तरह से जो. रूट के नाम रहा, जिन्होंने सीरीज का लगातार दूसरा और कुल 22वां शतक जड़कर भारतीय कप्तान विराट कोहली के प्लान को झटका दिया. 

दूसरा सेशन: रूट का शतक, भारत को दो विकेट

लंच के बाद  दूसरे सेशन में भारत दो विकेट लेने में सफल रहा, जो बहुत हद तक इंग्लिश कप्तान जो. रूट के नाम रहा, जिन्होंने सीरीज का लगातार दूसरा शतक जड़ते हुए करियर की 22वीं सेंचुरी बनायी. चायकाल से कुछ देर पहले ही इंग्लैंड ने तीन सौ के आंकड़ा छुआ और इसकी बड़ी वजह भी जो. रूट ही रह.  दूसरे सेशन में भारत के लिए पांचवां विकेट थोड़ा देर से आया, लेकिन बहुत ही बेहतरीन अंदाज में आया, लंबू इशांत शर्मा ने पिच पर जम चुके जोस बटलर (23) को बोल्ड कर दिया. बटलर ड्राइव करने की कोशिश में अंदर आती गेंद पर बोल्ड हो गए. इससे पहले भारत की चौथी विकेट की लंबी तलाश भी मोहम्मद सिराज ने खत्म कर दी है, जिन्होंने जम चुके अर्द्धशतकवीर जॉनी बैर्यस्टो (57) को विराट कोहली के हाळों लकवाकर भारत को चौथा विकेट दिला दिया.

आउट होने से पहले बैर्यस्टो ने कप्तान रूट के साथ मिलकर सौ  से ज्यादा रनों की साझेदारी करके इंग्लैंड को लगे शुरुआती झटकों से उबार दिया.  इसी बीच इंग्लिश कप्तान जो. रूट ने अपना लगातार दूसरा और करियर का 22वां शतक जड़ दिया है. फिलहाल रूट के साथ दूसरे छोर पर मोइन अली क्रीज पर हैं.  इससे पहले शुरुआती सेशन पूरी तरह से इंग्लैंड के नाम रहा  और भारतीय गेंदबाज इस सेशन में एक भी विकेट नहीं चटका सके.इंग्लैंड ने 200 के आंकड़े को छू  लिया है और लंच के समय इंग्लैंड का स्कोर 3 विकेट पर 216 रन था और वह इस स्टेज पर भारत के स्कोर 148 रन पीछे था.  कप्तान जो. रूट 89 और बैर्यस्टो 51 रन पर थे. 

पहला सेशन (28 ओवर): भारत  विकेट के लिए तरसा!

तीसरे दिन के शुरुआती घंटे का खेल बहुत ही अहम था और इस दौरान इंग्लैंड कप्तान और बैर्यस्टो ने भारतीय गेंदबाजों को कोई मौका नहीं दिया. वास्तव में दोनों ने पहले घंटे में ही नहीं, बल्कि सेशन में ही मौका नहीं दिया. हालांकि, एक-दो मौकों पर जोरदार अपील हुयीं जरूर, लेकिन यह सिर्फ अपील ही बन कर रह गयीं. न सीमर ही रूट की जड़  खोद सके और न ही जडेजा. अब जबकि तीसरे दिन पिच पर ज्यादा मदद नही दिखी और गेंद भी ज्यादा न स्विंग और सीम हुई, तो ऐसे में इंग्लिश कप्तान ने सीधे बल्ले से कुछ बेहतरीन शॉट लगाए. चाहे कवर ड्राइव हो या ऑन ड्राइव, रूट का बल्ला होरीजेंटल पोजीशन में रहा और मेजबान कप्तान बिल्कुल भी दबाव में नहीं दिखायी पड़े. दूसरे छोर पर जॉनी बैर्यस्टो ने भी अपने कप्तान का अच्छा साथ दिया और करियर का 22वां अर्द्धशतक जड़ा. 

चलिए दूसरे टेस्ट में खेल रही दोनों देशों की फाइनल XI पर नजर दौड़ा लें:

इंग्लैंड: 1. जो. रूट 2. रॉरी बर्न्स 3. डोमिनिक सिबली 4. हसीब हमीद 5. जॉनी बैर्यस्टो 6. जोस बटलर 7. मोइन अली 8. सैम कुरेन 9. ओली रॉबिंसन 10. मार्क वुड 11. जेम्स एंडरसन

भारत: 1. विराट कोहली 2. रोहित शर्मा 3. केएल राहुल 4. चेतेश्वर पुजारा 5. अजिंक्य रहाणे 6. ऋषभ पंत 7. रवींद्र जडेजा 8. मोहम्मद शमी 9. इशांत शर्मा 10. जसप्रीत बुमराह 11. मोहम्मद सिराज


VIDEO: कुछ  दिन पहले कैफ ने श्रीलंका सीरीज को लेकर खास बात की थी. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com